Giriraj Singh: बीजेपी ने गिरिराज सिंह को एक बार फिर बनाया बेगूसराय से उम्मीदवार, जानिए उनका सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow12250366

Giriraj Singh: बीजेपी ने गिरिराज सिंह को एक बार फिर बनाया बेगूसराय से उम्मीदवार, जानिए उनका सोशल स्कोर

Begusarai Lok Sabha Seat: भारतीय जनता पार्टी ने बेगूसराय से एक बार फिर गिरिराज सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है. गिरिराज सिंह का मुकाबला इस बार सीपीआई के अवधेश कुमार राय से है. 

 

Giriraj Singh: बीजेपी ने गिरिराज सिंह को एक बार फिर बनाया बेगूसराय से उम्मीदवार, जानिए उनका सोशल स्कोर

Begusarai Lok Sabha Election 2024: अपने बयानों से हमेशा चर्चा में रहने वाले गिरिराज सिंह को बीजेपी ने एक बार फिर बेगूसराय से उम्मीदवार बनाया है. 2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने नवादा से गिरिराज सिंह का टिकट काटकर बेगूसराय से उम्मीदवार बनाया था. 2014 के लोकसभा चुनाव में गिरिराज सिंह ने जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष और सीपीआई के उम्मीदवार कन्हैया कुमार को 4 लाख से ज्यादा वोटों से हराया था. बेगूसराय में हुए 17 संसदीय चुनाव में बीजेपी ने सिर्फ दो बार जीत दर्ज की है. 

इस बार गिरिराज सिंह का मुकाबला सीपीआई नेता अवधेश कुमार राय से है. अवधेश राय बछवाड़ा विधानसभा से तीन बार विधायक रहे हैं. बिहार के बेगूसराय में सीपीआई की मजबूत स्थिति के चलते इसे बिहार का लेनिनग्राद भी कहा जाता है.

चुनावी सरगर्मी के बीच बीच 'ज़ी न्यूज़' ने चुनावी मैदान में उतरे कई नेताओं के लीडर सोशल स्कोर (LSS) निकाले हैं. चलिए आपको बताते हैं कि बेगूसराय में बीजेपी उम्मीदवार गिरिराज सिंह का सोशल मीडिया स्कोर कितना है. 

कौन हैं गिरिराज सिंह

9  सितंबर 1952 को लखीसराय जिले के बड़हिया में जन्मे गिरिराज सिंह ने 90 के दशक में अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत की. गिरिराज सिंह का जन्म भले ही लखीसराय जिले में हुआ लेकिन शिक्षा-दीक्षा उनका बेगूसराय में ही हुआ. दरअसल, बेगूसराय के मंझौल अनुमंडल के एक गांव में उनका ननिहाल है. उन्होंने मगध विश्वविद्यालय, बोधगया से इंटर एवं स्नातक की डिग्री हासिल की है.

गिरिराज सिंह को बीजेपी के फायरब्रांड और हार्डकोर हिंदू नेता के रूप में जाना जाता है. गिरिराज सिंह अक्सर अपने बयानों के कारण चर्चा में रहते हैं. इस लोकसभा चुनाव में भी उनका एक बयान काफी वायरल है जिसमें वो यह कह रहे हैं कि हमें राष्ट्रद्रोही का वोट नहीं चाहिए.

2019 के लोकसभा चुनाव में गिरिराज सिंह ने कन्हैया कुमार को लगभग 4 लाख वोटों से हराया था. 2014 के लोकसभा चुनाव में गिरिराज सिंह ने नवादा सीट से जीत हासिल की थी. इससे पहले वो दो बार विधान परिषद का चुनाव भी लड़ चुके हैं. गिरिराज सिंह, नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में 2008 से 2013 तक सहकारिता और पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री थे.

बेगूसराय लोकसभा क्षेत्र का इतिहास

आजादी के बाद से बेगूसराय में कुल 17 संसदीय चुनाव हुए हैं. इसमें सबसे ज्यादा नौ बार कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. जबकि दो-दो बार जदयू और बीजेपी ने जीत दर्ज की है. बेगूसराय लोकसभा को बिहार का लेनिनग्राद माना जाता रहा है. बेगूसराय लोकसभा के अंतर्गत कुल 7 विधानसभा हैं. चेरिया बरियारपुर, बछवाड़ा, तेघड़ा, मटिहानी, साहेबपुर कमाल, बेगूसराय और बखरी. इनमें से चार विधानसभा सीटों पर विपक्षी गठबंधन के विधायक हैं.

TAGS

Trending news