RK Singh: क्या जीत की हैट्रिक लगा पाएंगे आरके सिंह, जानिए उनका सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow12250633

RK Singh: क्या जीत की हैट्रिक लगा पाएंगे आरके सिंह, जानिए उनका सोशल स्कोर

Arrah Lok Sabha Seat: केंद्रीय मंत्री आरके सिंह तीसरी बार आरा से चुनावी मैदान में हैं. पिछले दो लोकसभा चुनाव में उन्होंने यहां से जीत दर्ज की है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या आरके सिंह जीत की हैट्रिक लगा पाएंगे या नहीं.

RK Singh: क्या जीत की हैट्रिक लगा पाएंगे आरके सिंह, जानिए उनका सोशल स्कोर

Arrah Lok Sabha Election 2024: केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह लगातार तीसरी बार आरा से ताल ठोक रहे हैं. इस बार आरके सिंह का मुकाबला भाकपा माले के सुदामा प्रसाद से है. आरा में सातवें चरण में यानी एक जून को मतदान है. 2019 के लोकसभा चुनाव में आरके सिंह ने भाकपा माले के ही उम्मीदवार राजू यादव को लगभग 1.4 लाख वोटों से हराया था. 

चुनावी सरगर्मी के बीच बीच 'ज़ी न्यूज़' ने चुनावी मैदान में उतरे कई नेताओं के लीडर सोशल स्कोर (LSS) निकाले हैं. चलिए आपको बताते हैं कि बेगूसराय में बीजेपी उम्मीदवार गिरिराज सिंह का सोशल मीडिया स्कोर कितना है. 

कौन हैं राजकुमार सिंह

राज कुमार सिंह को आमतौर पर आरके सिंह के नाम से जाना जाता है. 20 दिसंबर 2022 को बिहार के सुपौल में जन्मे आरके सिंह एक पूर्व भारतीय नौकरशाह हैं. सिंह 1975 बैच के बिहार कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी और भारत के पूर्व गृह सचिव रह चुके हैं.

सिंह वही प्रशासनिक अधिकारी हैं जिन्होंने अक्टूबर 1990 में बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के आदेश पर राम रथ यात्रा की अगुवाई कर रहे लाल कृष्ण आडवाणी को समस्तीपुर में गिरफ्तार कर किया था. इस ऑपरेशन को इतना सीक्रेट रखा गया था कि इसकी भनक समस्तीपुर के डीएम और एसपी तक को नहीं लगी थी. 

आरा लोकसभा क्षेत्र का इतिहास

आरा लोकसभा क्षेत्र भोजपुर जिला के अंतर्गत आता है. भोजपुर का हेडक्वार्टर आरा है. 1971 के लोकसभा चुनाव तक आरा को शाहाबाद संसदीय क्षेत्र के नाम से जाना जाता था. आरा सीपीआई(एमएल) का गढ़ मानी जाती है. हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार आरके सिंह ने सीपीआई (माले) के उम्मीदवार राजू यादव को 1.47 लाख वोटों से हराया था. वहीं, 2014 के लोकसभा चुनाव में आरके सिंह ने आरजेडी के भगवान सिंह कुशवाहा को हराया था.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

R. K. Singh

Social Media Score

Scores
Over All Score 43
Digital Listening Score65
Facebook Score58
Instagram Score54
X Score30
YouTube Score0

TAGS

Trending news