अमेरिका से पोस्ट ग्रेजुएशन, UPSC के लिए छोड़ी नौकरी, 3 बार असफल, 3 साल का गैप और चौथे अटेंप्ट में बन गईं IFS
Advertisement
trendingNow12112078

अमेरिका से पोस्ट ग्रेजुएशन, UPSC के लिए छोड़ी नौकरी, 3 बार असफल, 3 साल का गैप और चौथे अटेंप्ट में बन गईं IFS

IFS Pujya Priyadarshini  Success Story: पूज्य प्रियदर्शिनी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत करने और धैर्य रखने की सलाह देती हैं.

अमेरिका से पोस्ट ग्रेजुएशन, UPSC के लिए छोड़ी नौकरी, 3 बार असफल, 3 साल का गैप और चौथे अटेंप्ट में बन गईं IFS

IFS Pujya Priyadarshini: जीवन में सफल होने के लिए, लगातार बने रहना और अटूट धैर्य और धैर्य का प्रदर्शन करना बहुत जरूरी है, क्योंकि कभी-कभी परिणाम आने में समय लग सकता है. ऐसी ही एक मोटिवेशनल कहानी है IFS पूज्य प्रियदर्शिनी की.

दिल्ली के एक मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मी और पली बढ़ी, उन्होंने ग्रेजुएशन में बी.कॉम की पढ़ाई पूरी की और फिर न्यूयॉर्क में कोलंबिया यूनिवर्सिटी से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. इसके बाद, पूज्य को कई कंपनियों से नौकरी के प्रस्ताव मिलने लगे. उसने दो साल तक एक कंपनी में काम किया.

हालांकि, वह अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं थीं और कुछ ऐसा करना चाहती थीं जिससे न केवल उन्हें या उनके परिवार को बल्कि पूरे देश को फायदा हो. तभी उन्होंने आईएएस बनने का फैसला कर लिया. 2013 में पूज्य का शुरुआती अटेंप्ट असफल रहा. इसके बाद, उन्होंने तैयारी करने के लिए तीन साल का गैप लिया. 2016 में, वह इंटरव्यू राउंड तक क्वालिफाई हो गईं लेकिन उन्हें एक और असफलता का सामना करना पड़ा. बिना किसी चिंता के, उसने संकल्प लिया कि वह 2017 में एक और अटेंप्ट करेगी. हालांकि, वह 2017 में सफलता पाने में असफल रहीं, जिसके कारण उन्होंने यूपीएससी की जर्नी छोड़ने पर विचार किया.

हालांकि, उन्हें अपने परिवार के सपोर्ट से नया दृढ़ संकल्प मिला. उन्होंने आखिर में 2018 यूपीएससी परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक 11 हासिल करके सफलता हासिल की और आईएफएस अफसर बन गईं. वह वर्तमान में एक राजनयिक के रूप में काम कर रही हैं और फ्रांस में तैनात हैं. 

कैंडिडेट्स के लिए सलाह

पूज्य प्रियदर्शिनी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत करने और धैर्य रखने की सलाह देती हैं और असफल होने पर भी घबराने की जरूरत नहीं है. अपनी गलतियों को सुधारें और दोबारा प्रयास करें. यदि आप जरूरी मेहनत और लगन से यूपीएससी की तैयारी करते हैं, तो आप निश्चित रूप से सफल होंगे.

TAGS

Trending news