GK Quiz: रोम के पैंथियन में किस रेनेसां काल के कलाकार को दफनाया गया है?
Advertisement
trendingNow12004418

GK Quiz: रोम के पैंथियन में किस रेनेसां काल के कलाकार को दफनाया गया है?

GK Quiz: जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल एसएससी, बैंकिग, रेलवे जैसी अन्य कॉम्पिटेटिव एग्जाम में पूछे जाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी ना सुना हो.

GK Quiz: रोम के पैंथियन में किस रेनेसां काल के कलाकार को दफनाया गया है?

Trending GK Quiz: रोम के सबसे महत्वपूर्ण स्थलों और लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है पैंथियन. रोमन साम्राज्य की कहानी बयां करता और अनोखी जानकारी प्रदान करते इस स्थान को बेहकरीन तरीके से संरक्षित किया गया है. रोम जाने वाले लोगों को पैंथियन देखने के लिए ज्यादा समय निकालना पड़ता है. यह ऐसा स्थाल है, जो रोमन साम्राज्य के इतिहास और महत्व के बारे में वह सब कुछ बताएगा जो आपको जानना चाहिए. हम यहां आपके लिए पैंथियन से जुड़ी कुछ जानकारी  जीके क्विज के रूप में लेकर आए हैं...

सवाल- रोम के पैंथियन में किस पुनर्जागरण कलाकार को दफनाया गया है? 
जवाब- पैंथियन एक महत्वपूर्ण और आकर्षक रोमन संरचना है, जहां पर पुनर्जागरण चित्रकार राफेल की कब्र है. 

सवाल- पैंथियन क्या है?
जवाब- पैंथियन रोम में सबसे अच्छी तरह से संरक्षित इमारत है. यह एक ऐतिहासिक स्थल, जो वर्तमान में भी उसी मजबूती से खड़ा है. एक सार्वजनिक चर्च और एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है. इसे 113-126 ईस्वी के दौरान बनाया गया था. इसका निर्माण मूल रूप से 29-19 ईसा पूर्व में हुआ था. 

सवाल- पैंथियन कहां पर स्थित है?
जवाब- पैंथियन पियाज़ा डेला रोटोंडा पर, ट्रेवी फाउंटेन और पियाज़ा नवोना के पास है. यह रोम के म्यूनिसिपियो I क्षेत्र में है.

सवाल- पैंथियन का निर्माण किसने करवाया?
जवाब- मार्कस अग्रिप्पा, एक रोमन राजनेता और वास्तुकार ने अपनी निजी संपत्ति के हिस्से के रूप में पैंथियन का निर्माण किया था. यह इमारत 80 ईस्वी में जलकर खाक हो गई थी, जिसका पुनर्निर्माण डोमिनिशियन ने कराया. यह फिर से 110 ईस्वी में जल गया, जिसके बाद सम्राट हैड्रियन ने इसे फिर बनवाया था.

सवाल- पैंथियन का उपयोग किस लिए किया जाता था?
जवाब- पैंथियन मूल रूप से एक निजी प्रार्थना स्थल है, जिसका उपयोग इसके बनकर तैयार होने के बाद से ही किया जा रहा है. आखिरकार 608 ईस्वी में यह एक सार्वजनिक ईसाई चर्च बन गया, जो अब यहां का एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण भी है.

Trending news