UG Admission: DU में दाखिले की दौड़ शुरू, UG कोर्स में एडमिशन के लिए ऐसे करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow11348996

UG Admission: DU में दाखिले की दौड़ शुरू, UG कोर्स में एडमिशन के लिए ऐसे करें अप्लाई

DU Admission: देशभर से करीब 6 लाख 14 हजार विद्यार्थी डीयू में दाखिला लेना चाह रहे हैं और सीटें सिर्फ 70 हजार हैं. छात्रों को CUET-UG के स्कोर के आधार पर दाखिला मिलेगा और यह प्रक्रिया CSAS पोर्टल पर पूरी होगी.

UG Admission: DU में दाखिले की दौड़ शुरू, UG कोर्स में एडमिशन के लिए ऐसे करें अप्लाई

Delhi University Admission Process: देशभर से दिल्ली विश्विद्यालय में दाखिलों ले लिए छात्रों की दौड़ शुरू हो चुकी है. देशभर से करीब 6 लाख 14 हजार विद्यार्थी डीयू में दाखिला लेना चाह रहे हैं और सीटें सिर्फ 70 हजार हैं. ऐसे में 67 कॉलेजों/विभागों/केंद्रों में 79 यूजी प्रोग्रामों में दाखिले होने हैं. जिनमें बीए प्रोग्रामों के लिए 206 कंबिनेशन शामिल हैं. इस साल 12वीं के परिणाम के आधार पर दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला नहीं मिल पाएगा. छात्रों को CUET-UG के स्कोर के आधार पर दाखिला मिलेगा और यह प्रक्रिया CSAS पोर्टल पर पूरी होगी.

कुछ ऐसा है प्रोसेस

सीएसएएस 2022 तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा. जिसमें पहले चरण में दिल्ली विश्वविद्यालय में आवेदन करना होगा. दूसरे चरण में अपनी प्रिफरेंस को भरना होगा और तीसरे चरण में सीट अलॉट की जाएगी. स्पॉट राउंड से पहले दो अलाटमेंट राउंड रखे जाएंगे. ताकि किसी भी इच्छुक विद्यार्थी को दिक्कत न रहे. आवेदकों को ध्यान रखना होगा कि वे अधिक से अधिक विकल्प भरें ताकि अपनी पसंद के कालेज व विषयों के अलॉटमेंट में उन्हें कोई दिक्कत न आए. इस बार मिड एंट्री दाखिलों का भी प्रावधान किया गया है ताकि किसी कारण से जो आवेदक छूट गए हैं उनको भी मौका मिल सके.

कोटे के स्टूडेंट्स के लिए अलग है प्रक्रिया

इसी के साथ ईसीए और स्पोर्ट्स कोटे के विद्यार्थियों के लिए ट्रायल 10 अक्टूबर के बाद होंगे और विद्यार्थियों की कक्षाएं एक नवंबर से शुरू कर दी जाएंगी. रिजर्व कैटागिरी के दाखिलों को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन पूरी तरह से संजीदा है. इसीलिए रिजर्व कैटेगीरी के लिए पहले राउंड में ही 30% अतिरिक्त दाखिलों का प्रावधान रखा गया है. पहले राउंड में सीएसएएस-2022 के लिए एससी, एसटी और पीडबल्यूबीडी वर्ग के आवेदकों के लिए 100 रुपये और यूआर, ओबीसी-एनसीएल, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 250 रुपये का एकमुश्त आवेदन शुल्क देना होगा जोकि नॉन-रिफंडेबल होगा.

बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को सीएसएएस-2022 आवेदन पत्र के माध्यम से ही आवेदन करना होगा. सीएसएएस-2022 में आवेदन करने के लिए सीयूईटी (यूजी)-2022 की आवेदन संख्या अनिवार्य होगी. आवेदक द्वारा सीयूईटी (यूजी)-2022 के दौरान प्रस्तुत किए गए व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, फोटो और हस्ताक्षर आदि सीएसएएस-2022 में अपने आप जुड़ जाएंगे.

इस काम में सावधानी बरतें स्टूडेंट 

गौरतलब है कि उम्मीदवार अपनी जानकारी अपलोड करने में सावधानी बरतें, क्योंकि एक बार सबमिट होने के बाद ये विवरण बदले नहीं जा सकेंगे. सिर्फ सीएसएएस-2022 आवेदन पत्र में भरी गई ईमेल आईडी पर ही किए जाएंगे. उम्मीदवारों को उन सभी विषयों के अंक भी सबमिट करने होंगे जिनमें उन्होंने बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण की है. उम्मीदवार बारहवीं कक्षा के अंक भरते समय अत्यधिक सावधानी बरतें क्योंकि यदि मेरिट टाई हो जाती है तो ये अंक उसको तोड़ने का आधार बनेंगे. दूसरा चरण सीयूईटी (यूजी)-2022 के परिणाम घोषित होने के बाद शुरू होगा. इस चरण में, उम्मीदवारों को अपने प्रोग्राम और कॉलेज प्रेफेन्स का चयन करना होगा और अपनी चॉइस भरनी होगी. एक बार किसी विशेष राउंड में सीट आवंटित हो जाने के बाद, उम्मीदवार को दिए गए आवंटन राउंड के लिए निर्दिष्ट अंतिम तिथि/समय से पहले उसे आवंटित सीट को 'स्वीकार' करना होगा.

किसी विशेष आवंटित सीट की स्वीकृति का प्रावधान केवल उसी दौर के लिए मान्य होगा जिसमें उम्मीदवार को सीट आवंटित की गई थी. आवंटित सीट के लिए गैर-स्वीकृति के रूप में कार्रवाई नहीं की जाएगी. इसे अंतिम रूप से आवंटित सीट में डिकलाइन के रूप में माना जाएगा और उम्मीदवार अब सीएसएएस-2022 के बाद के दौर में भाग लेने में सक्षम नहीं होगा. यदि किसी उम्मीदवार को किसी विशेष राउंड में कई सीटों की पेशकश की जाती है, तो उसे केवल एक सीट को ही स्वीकार करना चाहिए. एक बार जब उम्मीदवार अंतिम रूप से आवंटित सीट को 'स्वीकार' कर लेता है, तो संबंधित कॉलेज उम्मीदवार द्वारा अपलोड की गई पात्रता और दस्तावेजों की जांच करेगा. सत्यापन के बाद, कॉलेज उम्मीदवार की अंतिम रूप से आवंटित सीट को 'स्वीकृति' या 'अस्वीकार' करेगा. एक बार कॉलेज की मंजूरी के बाद, उम्मीदवार को 'प्रवेश शुल्क' का भुगतान करना होगा. प्रवेश शुल्क का सफल प्रेषण उम्मीदवार के आवंटित कॉलेज और प्रोग्राम में अनंतिम प्रवेश की पुष्टि करेगा. अस्वीकृति, रद्दीकरण और नाम वापसी के कारण खाली हुई सीटों की उपलब्धता के आधार पर, विश्वविद्यालय कई आवंटन राउंड घोषित कर सकता है. प्रत्येक आवंटन राउंड से पहले विश्वविद्यालय अपनी दाखिला वेबसाइट (admission.uod.ac.in) पर रिक्त सीटों को प्रदर्शित करेगा. 

क्या है मिड एंट्री प्रोसेस?

उम्मीदवारों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय मिड-एंट्री का प्रावधान भी कर रहा है. ऐसे उम्मीदवार सीएसएएस-2022 में मिड-एंट्री शुल्क के रूप में 1000 रुपये का भुगतान करके भाग ले सकते हैं. हालांकि, मिड एंट्री एडमिशन के लिए केवल तभी विचार किया जा सकता है जब उन सभी उम्मीदवारों के सीट आवंटन हो चुके हों जिन्होंने पहले आवेदन किया था और न्यूनतम घोषित स्कोर से अधिक योग्यता अंक आवंटित किए गए थे. (बी.ए., बी.ए.) ऑनर्स) म्यूजिक, बीएससी फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स), ईसीए और स्पोर्ट्स सुपरन्यूमेरी कोटा जैसे प्रदर्शन-आधारित प्रोग्रामों के लिए मिड एंट्री प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.

प्रदर्शन-आधारित प्रोग्रामों में सीट आवंटन के लिए 50% सीयूईटी स्कोर से और 50% वेटेज पर्फोर्मेंस टेस्ट स्कोर से दिया जाएगा. ईसीए और स्पोर्ट्स सुपरन्यूमेरी कोटा के तहत प्रवेश के लिए 25% सीयूईटी स्कोर और 75% वेटेज सर्टिफिकेट और ट्रायल को दिया जाएगा. ईसीए और खेल दोनों के लिए 1 अप्रैल 2017 से 30 जून 2022 की समयावधि के बीच जारी किए गए प्रमाणपत्रों पर ही विचार किया जाएगा. ईसीए और स्पोर्ट्स सुपरन्यूमेरी कोटा में प्रवेश के लिए सीट आवंटन का आधार संयुक्त ईसीए मेरिट (सीईएम) और संयुक्त स्पोर्ट्स मेरिट (सीएसएम) के अनुसार होगा.

दिल्ली विश्वविद्यालय ने यह भी निर्णय लिया है कि सीट आवंटन के पहले दौर में प्रत्येक कॉलेज के प्रत्येक प्रोग्राम में यूआर, ओबीसी-एनसीएल, ईडब्ल्यूएस श्रेणियों में 20% और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी श्रेणियों में 30% अतिरिक्त एलोकेशन (आवंटन) किया जाएगा. डीन एडमिशन श्रीमती डॉ. हनीत गांधी ने आवेदकों को सलाह दी कि वे प्रवेश से संबंधित सभी अपडेट, शेड्यूल और दिशानिर्देशों के लिए नियमित रूप से विश्वविद्यालय की प्रवेश वेबसाइट और उनके डैशबोर्ड को देखते रहें. आवेदक सतर्क रहें और केवल दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट (www.admission.uod.ac.in) पर प्रकाशित जानकारी पर ही भरोसा करें. सभी प्रामाणिक सूचनाओं, घोषणाओं और कार्यक्रम के लिए उम्मीदवारों को केवल दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जाना चाहिए. ध्यान रखें कि विश्वविद्यालय केवल 'du.ac.in' के साथ समाप्त होने वाले डोमैन की ईमेल आईडी के माध्यम से मेल करता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news