NEET UG, JEE की तैयारी; ये रही फ्री में कोचिंग कराने वाले राज्यों की पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow11879830

NEET UG, JEE की तैयारी; ये रही फ्री में कोचिंग कराने वाले राज्यों की पूरी लिस्ट

IIT में प्रवेश या यूजी मेडिकल सीट हासिल करने के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या को ध्यान में रखते हुए, कई राज्य सरकारें और स्कूल बोर्ड JEE Mainऔर NEET यूजी कैंडिडेट्स को मुफ्त कोचिंग सुविधाएं प्रदान करते हैं.

NEET UG, JEE की तैयारी; ये रही फ्री में कोचिंग कराने वाले राज्यों की पूरी लिस्ट

Joint Entrance Examination (JEE) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातक (एनईईटी यूजी) के कोचिंग की फीस को ध्यान में रखते हुए, कई राज्य सरकारें और स्कूल बोर्ड इंजीनियरिंग और मेडिकल उम्मीदवारों को मुफ्त कोचिंग देते हैं. जबकि कुछ राज्य सभी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को मुफ्त आवासीय कोचिंग प्रदान करते हैं, वहीं कई अन्य केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समेत कुछ कैटेगरी के स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा कोचिंग की पेशकश कर रहे हैं. यहां इंजीनियरिंग और मेडिकल कैंडिडेट्स को मुफ्त कोचिंग प्रदान करने वाली राज्य सरकारों की लिस्ट यहां दी गई है.

fallback

Assam
असम सरकार जेईई मेन और एनईईटी यूजी कैंडिडेट्स को एक मुफ्त मेंटॉरिंग प्रोग्राम प्रदान करती है. हालांकि, स्टूडेंट्स को आवेदन करना होगा और चयन परीक्षा में शामिल होना होगा. आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन है और आम तौर पर जून में शुरू होती है और चयन परीक्षा अगस्त में आयोजित की जाती है.
आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट: directorwptbc.assam.gov.in
आवेदन की तारीख: घोषित की जाएगी

fallback

Bihar
बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) कोचिंग प्रोग्राम के हिस्से के रूप में जेईई और एनईईटी उम्मीदवारों को मुफ्त भोजन और आवास प्रदान करता है. निःशुल्क कोचिंग के लिए आवेदन अगस्त में शुरू होता है और चयन परीक्षा सितंबर में आयोजित की जाती है. मुफ्त गैर-आवासीय कोचिंग सेंटर पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, सहरसा, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर और गया में स्थित हैं.
आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट: कोचिंग.biharboardonline.com
आवेदन की तारीख: अगस्त

fallback

Delhi
दिल्ली सरकार इंजीनियरिंग और मेडिकल उम्मीदवारों को मुफ्त जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड और एनईईटी यूजी कोचिंग प्रदान करती है. यह मुफ्त कोचिंग एससी और एसटी कल्याण योजना के तहत जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना पहल का हिस्सा है. आवेदन की तारीखें और मुफ्त कोचिंग से संबंधित अन्य डिटेल दिल्ली सरकार के एससी, एसटी और ओबीसी कल्याण विभाग द्वारा घोषित किए गए हैं. आईआईटी जेईई और एम्स मेडिकल उम्मीदवारों को मुफ्त कोचिंग केवल सरकारी स्कूल के छात्रों को प्रदान की जाती है.
आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट: scstwelfare.delhi.gov.in
आवेदन की तारीख: घोषित की जाएंगी.

fallback

Telangana
तेलंगाना ट्राइबल वेलफेयर रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सोसाइटी (TTWREIS) तेलंगाना सोशल वेलफेयर रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सोसाइटी (TSWREIS) के साथ साझेदारी में एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को मुफ्त आईआईटी जेईई और एनईईटी कोचिंग प्रदान करती है. कोचिंग सेंटर केवल हैदराबाद में स्थित है और स्टूडेंट्स का सेलेक्शन टीएस ईएएमसीईटी नंबरों के आधार पर किया जाता है.
आधिकारिक वेबसाइट: tgtwgurukulam.telangana.gov.in, tswreis.ac.in
आवेदन मोड: ऑफलाइन

fallback

Uttar Pradesh
उत्तर प्रदेश सरकार अभ्युदय योजना के तहत आईआईटी जेईई मेन और एनईईटी यूजी उम्मीदवारों को मुफ्त मार्गदर्शन दे रही है. फ्री कोचिंग सेंटर्स के लिए छात्रों का चयन इस उद्देश्य के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाता है. यूपी राज्य निःशुल्क इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आम तौर पर मार्च में शुरू होता है.
आधिकारिक वेबसाइट: abhyuday.up.gov.in
आवेदन की तारीख: मार्च
आवेदन का तरीका: ऑनलाइन

fallback

West Bengal 
पश्चिम बंगाल सरकार केवल एसटी और एससी समुदायों के स्टूडेंट्स को फ्री में एनईईटी और जेईई मेन कोचिंग प्रदान करती है. मुफ्त कोचिंग के लिए आवेदन मार्च-अप्रैल में शुरू होता है और यह पिछड़ा वर्ग कल्याण और जनजातीय विकास विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है.
आधिकारिक वेबसाइट: wbbcdev.gov.in
आवेदन शुरू होने की तारीख: मार्च-अप्रैल

Trending news