GK Quiz: सांप का जहर नशा करने के अलावा और क्यों इस्तेमाल किया जाता है?
Advertisement
trendingNow12016769

GK Quiz: सांप का जहर नशा करने के अलावा और क्यों इस्तेमाल किया जाता है?

GK Quiz: कई विषय और चीजें ऐसे होती हैं, जो बेहद दिलचस्प होते हैं. इनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना बेहद दिलचस्प लगता है. इनके बारे में जानकर हमारी जनरल नॉलेज बढ़ती है और हमें हमारे इर्द-गिर्द मौजूद चीजों के बारे में भी पता चलता है. 

GK Quiz: सांप का जहर नशा करने के अलावा और क्यों इस्तेमाल किया जाता है?

GK Quiz: जनरल नॉलेज क्विज़ नॉलेज बढ़ाने करने का एक मजेदार तरीका है. हालांकि, कभी-कभी आपकी प्रश्नोत्तरी के लिए मज़ेदार, लेकिन चुनौतीपूर्ण प्रश्नों के बारे में सोचना मुश्किल हो सकता है. नौकरी के लिए इंटरव्यू हो या फिर कॉम्पीटिटिव एग्जाम्स, आजकल जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. आज हम आपके लिए जनरल नॉलेज से जुड़े कुछ सवाल लेकर आए हैं. यहां दिए गए सवालों के जवाब देकर आप अपना आईक्यू लेवल टेस्ट कर सकते हैं.  

सवाल- क्या स्नेक बाइट में होता है ग्रीन ट्री पाइथन का इस्तेमाल?
जवाब- स्नेक बाइट में ज्यादातर कोबरा और ब्लैक मांबा जैसे जहरीले सांपों का इस्तेमाल होता है. ग्रीन ट्री पाइथन सांप का इस्तेमाल नशा करने के लिए नहीं किया जाता है. 

सवाल- सांप का जहर नशा करने के अलावा और क्यों इस्तेमाल किया जाता है?
जवाब- सांप के जहर का इस्तेमाल उसी जहर को मारने के लिए तैयार की जाने वाली दवा या एंटीडोड के रूप में भी किया जाता है.

सवाल- ग्रीन ट्री पाइथन की स्मगलिंग क्यों होती है?
जवाब- ग्रीन ट्री पाइथन सांपों की हर साल भारी तादाद में स्मगलिंग होती है, क्योंकि सांपों को पालने के शौकीन लोगों के बीच इनकी तगड़ी डिमांड होती है. 

सवाल- बताएं आखिर दुनिया का सबसे महंगा सांप कौन सा?
जवाब- दुनिया का सबसे महंगा सांप ग्रीन ट्री पाइथन होता है. इस सांप के ग्रीन शेड्स के होने के कारण यह बेहद खूबसूरत नजर आता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ग्रीन ट्री पाइथन करीब 3 मीटरलंबा और 1.5 से 2 किलो तक भारी हो सकता है. वहीं, अगर मादा ग्रीन ट्री पाइथन मेल से कुछ ज्यादा वजनी हो सकती है. यह लंबाई में भी मेल ग्रीन ट्री पाइथ से ज्यादा होती है.

सवाल- दुनिया के सबसे महंगे  सांप ग्रीन ट्री पाइथन की कीमत कितनी होती है?
जवाब- विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्रीन ट्री पाइथन की इंटरनेशनल मार्केट में कीमत तकरीबन 3 करोड़ रुपये होता है. दरअसल, ग्रीन ट्री पाइथन स्नैक अपनी खूबसूरती के कारण बहुत ज्यादा डिमांड में रहता है. ये सांप दुनिया के कुछ ही हिस्सों में पाया जाता. इस सांप को देखने के लिए आपको इंडोनेशिया के द्वीपों, न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया जाना पड़ेगा.

Trending news