RPF ने कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के 2,250 पदों पर निकाली बंपर भर्ती, जानें एलिजिबिलिटी व रजिस्ट्रेशन डिटेल
Advertisement
trendingNow12042668

RPF ने कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के 2,250 पदों पर निकाली बंपर भर्ती, जानें एलिजिबिलिटी व रजिस्ट्रेशन डिटेल

RPF Constable and SI Recruitment 2024: आरपीएफ भर्ती 2024 के तहत कांस्टेबल और एसआई के कुल 2,250 पदों को भरा जाएगा, जिसमें से कांस्टेबल के 2,000 पद और सब इंस्पेक्टर के 250 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

RPF ने कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के 2,250 पदों पर निकाली बंपर भर्ती, जानें एलिजिबिलिटी व रजिस्ट्रेशन डिटेल

RPF Constable and SI Recruitment 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) में कांस्टेबल (एक्सई) और सब इंस्पेक्टप (एक्सई) के पदों पर भर्ती निकाली है. इस भर्ती का ऑफिशियल नोटिफिकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जल्द ही जारी किया जाएगा. जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनसे अनुरोध है कि वे आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई पदों के लिए जारी किए जाने वाले नोटिफिकेशन पीडीएफ को अच्छी तरह से पढ़ लें और उसके बाद ही आवेदन करें.

RPF Constable and SI Recruitment 2024: पदों की संख्या

कांस्टेबल और एसआई पदों के लिए आरपीएफ भर्ती 2024 का लक्ष्य 2,000 कांस्टेबल और 250 सब इंस्पेक्टर सहित कुल 2,250 पदों को पूरा करना है. इन सभी रिक्तियों में से 10 प्रतिशत पूर्व सैनिकों के लिए और 15 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं.

RPF Constable and SI Recruitment 2024: आयु सीमा

सब-इंस्पेक्टर (Exe.) पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 20 से 25 वर्ष होनी चाहिए. जबकि कांस्टेबल (Exe.) पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष तय की गई है. हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड के नियमों के अनुसार आयु सीमा में कुछ छूट दी जाएगी.

RPF Constable and SI Recruitment 2024: शैक्षिक योग्यता

सब-इंस्पेक्टर पद के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की होनी चाहिए. वहीं, कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं पास की हो.

RPF Constable and SI Recruitment 2024: परीक्षा

भर्ती प्रक्रिया के पहले फेज में पास होने के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) से गुजरना होगा. सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए परीक्षा ग्रेजुएशन लेवल की और कांस्टेबल पदों के लिए मैट्रिक लेवल की होगी. एससी और एसटी उम्मीदवारों को छोड़कर सभी उम्मीदवारों को सीबीटी पास करने के लिए कम से कम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे, जिनके लिए योग्यता स्कोर 30 प्रतिशत है.

RPF Constable and SI Recruitment 2024: चयन प्रक्रिया

आरपीएफ एसआई और कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन निम्नलिखित तीन फेज में किया जाएगा.

फेज 1: फेज 1 की परीक्षा सीबीटी मोड में होगी और यह रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी.

फेज 2: रेलवे सुरक्षा बल फेज 2 की परीक्षा लेगा, जिसमें पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षण) और पीएमटी (शारीरिक माप परीक्षण) शामिल हैं.

फेज 3: जो उम्मीदवार परीक्षा के पहले दो फेज में उत्तीर्ण होंगे वे फेज 3 के लिए एलिजिबल होंगे, जिसमें आरपीएफ द्वारा आयोजित डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया शामिल है.

Trending news