इस धातु के सामने लोहे जैसा है सोने का दाम, कीमत जानकर कहेंगे रह जाएंगे दंग
Advertisement
trendingNow11916292

इस धातु के सामने लोहे जैसा है सोने का दाम, कीमत जानकर कहेंगे रह जाएंगे दंग

Most Expensive Metal of World: यह धातु बेशकीमती धातुओं में से एक है, जिसे धरती की कुछ सबसे महंगी धातुओं की लिस्ट में शामिल कर दिया जाना भी गलत नहीं होगा. क्योंकि इसके सौ ग्राम की कीमत में आप अपनी जरूरत की कई चीजें खरीद सकते हैं. 

इस धातु के सामने लोहे जैसा है सोने का दाम,  कीमत जानकर कहेंगे रह जाएंगे दंग

Most Expensive Metal of World: सोना महिलाओं की सबसे पसंदीदा धातु है. जब भी महंगी धातुओं को जिक्र होता है तो सबसे पहले सोने का नाम आता है. दुनियाभर में कीमती धातुओं में सोने को सबसे ऊपर रखा जाता है. हालांकि, दुनिया में और भी कई धातुएं हैं, जो गोल्ड से कहीं ज्यादा महंगी है.

वैसे तो पिछले कुछ वर्षों से सोने की कीमतें आसमान छू रही हैं. आम इंसान के लिए सोना खरीदना दूभर होता जा रहा है. वहीं, आज हम आपको एक ऐसी धातु के बारे में बता रहे हैं, जिसकी कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. साथ ही जानेंगे कि इस धातु के भाव इतने ज्यादा बढ़े हुए क्यों हैं...

जंगरोधक है यह धातु
 हम बात कर रहे हैं रोडियम धातु है. ये धातु जितनी खास है, उतनी ही घातक भी है. बता दें कि रोडियम एक बहुत ही चमकदार धातु है. इस धातु की सबसे बड़ी खासियत यह कि इस पर किसी भी तरह का जंग नहीं लगता. रोडियम  का रासायनिक प्रतीक Rh और परमाणु संख्या 45 है. इस धातु का इस्तेमाल मुख्य रूप से ऑटोमोबाइल सेक्टर, आभूषण निर्माण, केमिकल्स और बिजली से जुड़े में कामों में किया जाता है.

क्यों महंगी है ये धातु?
रोडियम धरती पर बहुत कम मात्रा में पाई जाती है. ऐसे में इसकी खासियतों के कारण रोडियम का महंगा होना लाजिमी है. इस धातु की कमी ही इसे बेहद मूल्यवान बनाती है. रोडियम को आप आसानी से नहीं खरीद सकते. पिछले कुछ वर्षों में रोडियम की कीमत में भी बहुत इजाफा हुआ है. 

रोडियम के दाम
आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि एक ग्राम रोडियम की कीमत 11,000 रुपये है. जबकि, इस समय सोने की कीमत करीब 54,150 रुपये प्रति 10 ग्राम है. यानी 10 ग्राम रोडियम खरीदने के लिए आपको 1. 10 लाख रुपये देने होंगे.

Trending news