JEE Main 2024: 24 जनवरी से शुरू हो रही परीक्षा, एग्जाम सेंटर पर ये दिशा-निर्देश करना होगा फॉलो
Advertisement
trendingNow12073601

JEE Main 2024: 24 जनवरी से शुरू हो रही परीक्षा, एग्जाम सेंटर पर ये दिशा-निर्देश करना होगा फॉलो

JEE Main 2024: जेईई मेन परीक्षा 24 जनवरी से शुरू होने जा रही है, ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के पास ज्यादा समय नहीं बचा है. यहां जानें एग्जाम सेंटर पर किन दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी है.

JEE Main 2024: 24 जनवरी से शुरू हो रही परीक्षा, एग्जाम सेंटर पर ये दिशा-निर्देश करना होगा फॉलो

JEE Main 2024 Guidelines: जेईई मेन 2024 सेशन 1 परीक्षा का आयोजन 24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 के बीच किया जा रहा है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित जेईई मेन परीक्षा में दो पेपर होते हैं, एक इंजीनियरिंग और दूसरा बीआर्क/बीप्लानिंग कोर्स में एडमिशन के लिए होता है. अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.ntaonline.in पर एडमिट कार्ड और परीक्षा से संबंधित अन्य डिटेल्स चेक कर सकते हैं. 

12 लाख से ज्यादा हुए पंजीकरण
दुनिया की दूसरी सबसे कठिन परीक्षा मानी जीने वाली जेईई मेन सेशन 1 के लिए 12 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के रजिस्ट्रेशन हुए हैं. इसमें क्वालिफाई होने वाले 2.5 लाख स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस परीक्षा देने का मौका मिलेगा. इसके बाद सफल स्टूडेंट्स आईआईटी, आईआईआईटी, एनआईटी जैसे देश के टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों से पढ़ाई कर सकेंगे.

जेईई मेन 2024 की गाइडलाइन
1. सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम आधे घंटे पहले केंद्र पहुंचना होगा, देर होने पर एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी.  
2. एग्जाम सेंटर में एंट्री मिलते ही हॉल में अपनी निर्धारित सीट पर बैठ जाएं, ताकि जरूरी इंस्ट्रक्शन मिस न हो.
3. अभ्यर्थी जेईई मेन 2024 एडमिट कार्ड या परीक्षा केंद्र पर कोई भी समस्या होने पर एनटीए की वेबसाइट पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. 
4. परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड पर दिए दिशा-निर्देशों को ठीक से पढ़ने और उसका पालन करने की सलाह दी जाती है.
5. अपने साथ जेईई मेन सेशन 1 एडमिट कार्ड और सेल्फ-डिक्लेरेशन फॉर्म ले जाना जरूरी है, वरना परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दी जाएगी. 
6. परीक्षा हॉल में बॉल पॉइंट पेन, पानी की ट्रांसपेरेंट बॉटल और अटेंडेंस शीट पर लगाने के लिए एक एक्स्ट्रा फोटो ही लेकर जाने की अनुमति है.
7. रफ शीट पर अपना नाम और रोल नंबर स्पष्ट तौर पर लिखें. एग्जाम हॉल से निकलने से इसे इनविजिलेटर को सौंपना जरूरी है. 
8.परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और स्टडी मटीरियल लेकर जाने की परमिशन नहीं है.
9. अभ्यर्थी को ड्रेस कोड का भी खास ख्याल रखें. लड़के बहुत ज्यादा पॉकेट वाले कपड़े और लड़कियां किसी भी तरह की जूलरी पहनकर न जाएं.
10. ऐसे अभ्यर्थी, जिन्हें डायबिटिज की परेशानी हैं, वे विद परमिशन अपने साथ फल और मेडिसिन अंदर ले जा सकते हैं. 

Trending news