JEE Success Story: 'मुझे पता था कि मेरे 99 पर्सेंटाइल से ज्यादा आएंगे' जेईई टॉपर ने पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी!
Advertisement
trendingNow11570962

JEE Success Story: 'मुझे पता था कि मेरे 99 पर्सेंटाइल से ज्यादा आएंगे' जेईई टॉपर ने पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी!

JEE Main session 1 Topper: ध्रुव के माता-पिता डॉक्टर हैं लेकिन चूंकि ध्रुव गणित में हमेशा अच्छे रहे हैं, इसलिए उन्होंने कक्षा 9 में ही तय कर लिया था कि वह एक इंजीनियर बनना चाहते हैं. 

JEE Success Story: 'मुझे पता था कि मेरे 99 पर्सेंटाइल से ज्यादा आएंगे' जेईई टॉपर ने पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी!

Dhruv Sanjay Jain JEE Main 2023: ध्रुव संजय जैन उन 20 स्टूडेंट्स में शामिल हैं, जिन्होंने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2023 सेशन 1 के रिज्लट में 100 पर्सेंटाइल स्कोर करने में कामयाबी हासिल की है. उन्होंने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में भी टॉप किया है. ध्रुव   बिलासपुर, छत्तीसगढ़ के मूल निवासी हैं. ज्यादातर कैंडिडे्टस से अलग ध्रुव के लिए टॉप रैंक किसी आश्चर्य के रूप में नहीं आई. क्लास 12 के स्टूडेंट्स ने कहा कि उन्हें एग्जाम क्लियर करने का विश्वास था, "आंसर की चेक करने के बाद मुझे पता था कि मैं एग्जाम में 99 फीसदी पर्सेंटाइल से ज्यादा स्कोर करूंगा."

एग्जाम के लिए अपने रूटीन के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने पढ़ाई के लिए बहुत समय दिया, हर दिन कड़ी मेहनत की और सप्ताह में केवल एक बार फ्रेश रहने के लिए ब्रेक लिया करते थे. ध्रुव के माता-पिता डॉक्टर हैं लेकिन चूंकि ध्रुव गणित में हमेशा अच्छे रहे हैं, इसलिए उन्होंने कक्षा 9 में ही तय कर लिया था कि वह एक इंजीनियर बनना चाहते हैं. 

जेईई एडवांस की तैयारी कर रहे हैं, अब उनका लक्ष्य आईआईटी बॉम्बे में एडमिशन लेना है. ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल के एक स्टूडेंट ने अपने जेईई मेन सेशन 1 में केमिस्ट्री में 95 प्रतिशत और फिजिक्स और मैथ्स में 100 फीसदी नंबर प्राप्त किए. ध्रुव ने 11वीं क्लास से ही जेईई की तैयारी करना शुरू कर दिया था. 

यह पूछे जाने पर कि क्या बोर्ड परीक्षा और जेईई मेन की एक साथ तैयारी करना कठिन था, उन्होंने कहा, “फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स ज्यादातर कवर किए गए हैं, लेकिन मुझे अभी भी उत्तर लिखने के पैटर्न को समझना होगा. चूंकि बोर्ड परीक्षा के लिए कुछ ही दिन बचे हैं, इसलिए मैं अपना ज्यादातर समय अंग्रेजी और फिजिकल एजुकेशन की पढ़ाई में लगाऊंगा."

ध्रुव ने कहा कि परीक्षा के दौरान उनका मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री से थोड़ा बेहतर था इसलिए पिछले कुछ दिनों में केमिस्ट्री पर ज्यादा ध्यान दिया. वे कहते हैं कि बोर्ड और जेईई मेन दोनों की तैयारी के लिए उन्होंने एनसीईआरटी की किताबों पर भरोसा किया. एनसीईआरटी ने दोनों परीक्षाओं के ज्यादातर सिलेबस को कवर किया है. जो लोग जेईई लेने की प्लानिंग बना रहे हैं, उनके लिए मैं एनसीईआरटी की किताबें पढ़ते रहने और मॉक टेस्ट की प्रक्टिस करने का सुझाव दूंगा.

ध्रुव पिछले सालों के टॉपर्स के आर्टिकल और इंटरव्यू पढ़ते थे क्योंकि इससे उन्हें हमेशा कुछ नया सीखने और एक स्मार्ट रणनीति बनाने में मदद मिलती थी. वह अभी भी सोच रहे हैं कि क्या उन्हें सेशन 2 की परीक्षा देनी चाहिए, लेकिन मुख्य रूप से उनका उद्देश्य जेईई एडवांस्ड 2023 पर फोकस करना है, जो 4 जून को आयोजित होने वाली है.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news