NASA Astronaut Jobs: अगर बनना चाहते हैं अंतिरक्ष यात्री तो आपके लिए है सुनहरा मौका, नासा में निकली भर्ती
Advertisement
trendingNow12148027

NASA Astronaut Jobs: अगर बनना चाहते हैं अंतिरक्ष यात्री तो आपके लिए है सुनहरा मौका, नासा में निकली भर्ती

Astronaut Job: नासा में एस्ट्रोनॉट्स बनने के लिए जबरदस्त कंपटीशन देखने को मिलता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  नासा का कहना है कि 2020 में 10 पदों के लिए 12,000 से अधिक आवेदक थे

NASA Astronaut Jobs: अगर बनना चाहते हैं अंतिरक्ष यात्री तो आपके लिए है सुनहरा मौका, नासा में निकली भर्ती

NASA Jobs: अगर आपको लगता है कि आप दूसरे 'नील आर्मस्ट्रॉन्ग' (चंद्रमा पर कदम रखने वाले पहले इंसान) बन सकते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है. नासा (NASA) चार वर्षों में पहली बार नए अंतरिक्ष यात्रियों की नियुक्ति करने जा रहा है और उसे अच्छे कैंडिडेट्स की तलाश है.

नासा में एस्ट्रोनॉट्स बनने के लिए जबरदस्त कंपटीशन देखने को मिलता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  नासा का कहना है कि 2020 में 10 पदों के लिए 12,000 से अधिक आवेदक थे - और इस वर्ष भी भीड़भाड़ वाली दौड़ होने की संभावना है. नौकरी के लिए आवेदन 2 अप्रैल तक किया जा सकता है.

चांद पर जाने का मौका
नए अंतरिक्ष यात्रियों को दो साल की मुश्किल ट्रेनिंग और मूल्यांकन अवधि से गुजरना होगा. चुने हुए लोग एजेंसी के आर्टेमिस प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं, जिसके तहत इस दशक के अंत में अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजा जाएगा. नासा ने कहा कि 2020 के दशक के दौरान चंद्रमा की खोज से मानवता को अंततः 2030 के दशक में मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी।

एजेंसी का कहना है, 'नासा के अंतरिक्ष यात्री छह दशकों से अधिक समय से अंतरिक्ष की यात्रा कर रहे हैं और 2000 से लगातार वहां रह रहे हैं.'

अब, नासा का आर्टेमिस कार्यक्रम चंद्रमा पर पहली महिला और अगले पुरुष को उतारने की तैयारी कर रहा है।

'स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) रॉकेट के ऊपर ओरियन अंतरिक्ष यान मनुष्यों को पहले की तुलना में अंतरिक्ष में अधिक दूर ले जाएगा - चंद्रमा और अंततः मंगल ग्रह के मिशन के लिए.

वेतन और योग्यता
ह्यूस्टन, टेक्सास में स्थित पूर्णकालिक, परमानेंट पद के लिए प्रति वर्ष $152,258 (1,25,99,707.31 INR)  का वेतन मिलेगा.

हालाँकि अप्लाई करने के लिए अंतरिक्ष यात्री होना ज़रूरी नहीं है, लेकिन नासा के चयन मानदंड कड़े हैं.

आवेदकों को इंजीनियरिंग, बायोलॉजिकल साइंस, फिजिकल साइंस, कंप्यूटर विज्ञान या गणित सहित एसटीईएम क्षेत्र में मास्टर डिग्री के साथ अमेरिकी नागरिक होना जरूरी है.

TAGS

Trending news