Jobs: राजस्थान के आर्कियोलॉजी और म्यूजियम डिपार्टमेंट में निकली है वैकेंसी, इस तरह से कर सकते हैं आवेदन
Advertisement
trendingNow11796812

Jobs: राजस्थान के आर्कियोलॉजी और म्यूजियम डिपार्टमेंट में निकली है वैकेंसी, इस तरह से कर सकते हैं आवेदन

Govt Jobs: राजस्थान लोक सेवा आयोग खोज एवं उत्खनन अधिकारी और क्यूरेटर पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इसके लिए 26 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया का शुरुआत हो चुकी है. इन पदों पर सिलेक्शन लिखित एग्जाम के जरिए होगा.  

Jobs: राजस्थान के आर्कियोलॉजी और म्यूजियम डिपार्टमेंट में निकली है वैकेंसी, इस तरह से कर सकते हैं आवेदन

Archeology and Museum Department Jobs: अगर आप सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके पास एक अच्छा मौका है. दरअसल, राजस्थान में आर्कियोलॉजी और म्यूजियम डिपार्टमेंट में भर्तियां निकली हैं. राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) की ओर से खोज एवं उत्खनन अधिकारी (Search and Excavation Officer) और क्यूरेटर (Curator) के वैकेंसी जारी की गई है. यहां देखें भर्ती से जुड़ी डिटेल्स...

वैकेंसी डिटेल
इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग में खोज एवं उत्खनन अधिकारी का 1 पद और संग्रहाध्यक्ष के 9 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. परीक्षा का आयोजन माह नवंबर 2023 में किया जाना संभावित है. शैक्षणिक योग्यता आदि अन्य जानकारी संबंधी विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है. 

इस डेट तक कर सकेंगे आवेदन
कैंडिडेट्स के लिए आवेदन की लास्ट डेट 25 अगस्त 2023 निर्धारित की गई है.

आयु सीमा
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की की आयु 1 जनवरी 2024 को न्यूनतम 21 साल और अधिकतम 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

परीक्षा शुल्क
जनरल और राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य ओबीसी/अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक को 600 रुपये शुल्क देना होगा. 
राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और दिव्यांग को 400 रुपये शुल्क अदा करना होगा. 

ये रहा आवेदन का तरीका
अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करे या SSO पोर्टल sso.rajasthan.gov.in से लॉगिन कर सकते हैं.
इसके बाद सिटीजन ऐप (G2C) में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा.
वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि आदि दर्ज करें.
अब सेकेंडरी/समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आईडी में से कोई एक आईडी प्रूफ डिटेल और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
लॉगिन कर सिटीजन ऐप (G2C) में उपलब्ध रिक्रूटमेंट का चयन कर अपने OTR  के आधार पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.
अभ्यर्थी द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद ओटीआर प्रोफाइल में दर्ज निजी जानकारी, सेकेंडरी /समकक्ष परीक्षा और आईडी डिटेल में किसी भी प्रकार का संशोधन करना संभव नहीं होगा. 

ऐसे करें कॉन्टैक्ट
परीक्षा के संबंध में समय-समय पर जारी सूचनाएं आयोग की वेबसाइट और किसी भी  सूचना के लिए आयोग के अजमेर परिसर स्थित स्वागत कक्ष पर व्यक्तिगत रूप से या फोन नंबर 0145-2635212 और 2835200 के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है. 

Trending news