GK: ये है दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन, इंजन से आखिरी डिब्बे तक जाने में ही लग जाएंगे घंटों
Advertisement
trendingNow12244983

GK: ये है दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन, इंजन से आखिरी डिब्बे तक जाने में ही लग जाएंगे घंटों

World Longest Train: पैसेंजर्स के अलावा माल धोने के लिए भी रेलगाड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है. क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन कौन सी है और इसमें कितने कोच लगे हुए हैं. 

GK: ये है दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन, इंजन से आखिरी डिब्बे तक जाने में ही लग जाएंगे घंटों

World Longest Train: जब हम रेलवे स्टेशन पर खड़े होते हैं तो अक्सर वहां से गुजरती हुई ट्रेनों को देखते हैं. कुछ गाड़ियां तो प्लेटफॉर्म पर आते-आते स्लो हो जारी है, लेकिन कई गाड़ियां सुपरफास्ट स्पीड से गुजर जाती है. अक्सर लोगों को आपने ट्रेनों के डिब्बों के गिनते हुए देखा होगा. हो सकता है कि कभी आपने भी ऐसा किया हो, जिनमें लंबी-लंबी रेलगाड़ियों के देख हम हैरान रह जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ट्रेन के बारे में बता रहे हैं. जो दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन कहलाती है...

दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन
जानकारी के मुताबिक 'द ऑस्ट्रेलियन बीएचपी आयरन ओर' दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन है, जो जून 2001 में चलाई गई थी. लगभग 4.6 मील (7.353 किमी) लंबी यह ट्रेन दुनिया के इतिहास की अब तक की सबसे लंबी ट्रेन बताई जाती है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पश्चिम ऑस्ट्रेलिया के पीलबारा क्षेत्र में बीएचपी की निजी रेल लाइन है, जिसे माउंट न्यूमैन रेलवे कहते हैं. इस रेल नेटवर्क को आयरन और लौह अयस्क के ट्रांसपोर्टेशन के लिए डिजाइन किया गया है.

सबसे लंबी और भारी मालगाड़ी
द ऑस्ट्रेलियन बीएचपी आयरन  ओर 7.3 किमी लंबी यह ट्रेन दुनिया की सबसे लंबी और भारी मालगाड़ी थी. जानकारी के मुताबिक 682 डिब्बे की इस ट्रेन को खींचने के लिए 8 मजबूत जनरल इलेक्ट्रिक एसी 6000 सीडब्लू डीजल लोकोमोटिव लगाए गए थे. इस ट्रेन ने पश्चिम ऑस्ट्रेलिया में यांडी माइन से लेकर पोर्ट हेडलैंड का 275 किलोमीटर की यात्रा 10 घंटे 4 मिनट में पूरी की थी, जिसमें 82,000 टन आयरन ओर भरा था. दरअसल, रास्ते में चढ़ाई के दौरान एक कॉपलर बाहर निकल गया था, जिसके चलते ट्रेन 4:40  घंटे लेट हुई थी. 

अब भी संचालित होती है ये ट्रेन
जानकारी के मुताबिक आज भी बीएचपी आयरन ट्रेन संचालित की जा रही है. हालांकि, इसमें 270 डिब्बे लगे हुए हैं, जिसमें 4 डीजल लोकोमोटिव इंजन लगे हैं, जो लगभग 38,000 टन लौह अयस्क लेकर जाती है. वहीं, आस्ट्रेलिया से पहले दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के पास था. साल 1991 में 71,600 टन वजनी ट्रेन को साइशेन से साल्डान्हा के बीच चलाया गया था. इस रेलगाड़ी में 660 वैगन थे.  बताया जाता है कि 7,200 मीटर लंबी इस ट्रेन को खींचने के लिए 9 इलेक्ट्रिक और 7 डीजल लोकोमोटिव इंजन लगाए गए थे.

देश की सबसे लंबी ट्रेन
इंडियन रेलवे ने 15 अगस्त 2022 को देश की सबसे लंबी और सबसे भारी ट्रेन 'सुपर वासुकी' चलाई थी. 3.5 किलोमीटर लंबी इस ट्रेन में 5 इंजन लगाए गए थे. इस ट्रेन के 295 डिब्बों वाली यह छत्तीसगढ़ के कोरबा से महाराष्ट्र के नागपुर के लिए चली थी. इस ट्रेन ने 267 किलोमीटर का सफर 11:20 घंटे में तय किया था. 

Trending news