जामिया में UPSC की फ्री कोचिंग के लिए ये है एडमिशन प्रोसेस, जानिए कितनी हैं सीट?
Advertisement
trendingNow12150927

जामिया में UPSC की फ्री कोचिंग के लिए ये है एडमिशन प्रोसेस, जानिए कितनी हैं सीट?

UPSC CSE: इस साल 100 से ज्यादा सीटें उपलब्ध हैं. हॉस्टल एक्मोडेशन जरूरी है और सभी एनरोल्ड स्टूडेंट्स को उपलब्ध कराया जाएगा.

जामिया में UPSC की फ्री कोचिंग के लिए ये है एडमिशन प्रोसेस, जानिए कितनी हैं सीट?

UPSC CSE 2025: रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी (आरसीए), सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग, जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई), यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम 2025 की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग (छात्रावास सुविधा के साथ) के लिए आवेदन शुरू करने के लिए तैयार है. अल्पसंख्यक, एससी, एसटी और महिला कम्यूनिटी इस प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं. जबकि एप्लिकेशन विंडो 18 मार्च को खुलेगी, आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख (केवल ऑनलाइन) 19 मई है. इच्छुक उम्मीदवार jmicoe.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

यूनिवर्सिटी 10 सेंटरों- दिल्ली, श्रीनगर, जम्मू, हैदराबाद, गुवाहाटी, मुंबई, पटना, लखनऊ, बेंगलुरु और मलप्पुरम में यूपीएससी सीएसई के लिए फ्री कोचिंग प्रोग्राम के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करेगा.

कितनी हैं सीट

इस साल 100 से ज्यादा सीटें उपलब्ध हैं. हॉस्टल एक्मोडेशन जरूरी है और सभी एनरोल्ड स्टूडेंट्स को उपलब्ध कराया जाएगा. कमी की स्थिति में, हॉस्टल सीटों को विशेष रूप से एंट्रेंस एग्जाम में प्राप्त योग्यता के आधार पर प्राथमिकता दी जा सकती है. आवेदकों के चयन में प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू शामिल है. लिखित परीक्षा 1 जून को आयोजित होने वाली है.

एग्जाम पैटर्न

परीक्षा को दो पार्ट में बांटा जाएगा- पेपर 1 और 2. जबकि पेपर 1 जनरल स्टडीज है, पेपर 2 निबंध लेखन है. पेपर 1 में केवल ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल होंगे. पेपर 1 100 नंबर का है जबकि पेपर 2 60 नंबर का है. पेपर 1 में प्राप्त योग्यता (एमसीक्यू टेस्ट नंबर) के आधार पर केवल टॉप 900 स्टूडेंट्स के निबंधों का मूल्यांकन किया जाएगा. इंटरव्यू कुल 40 नंबर का है और यह ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा.

आधिकारिक वेबसाइट

साल 2021 की UPSC Topper श्रुति शर्मा यहां की स्टूडेंट रही हैं. वहीं, साल 2018 में थर्ड रैंक पाने वाले जुनैद अहमद ने भी जामिया के फ्री कोचिंग से ही पढ़ाई की थी. यूपीएससी फ्री कोचिंग की परीक्षा हिंदी, इंग्लिश और उर्दू में होती है. जो लोग इसके बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट्स jmi.ac.in या jmicoe.in पर जा सकते हैं.

एक IAS एस्पिरेंट में होनी चाहिए ये 5 आदतें, तब कहीं बन पाएंगे ऑफिसर

TAGS

Trending news