आदिवासी महिला IPS इदाशिशा नोंगरांग ने रचा इतिहास, बनीं मेघालय की पहली महिला DGP
Advertisement
trendingNow12245076

आदिवासी महिला IPS इदाशिशा नोंगरांग ने रचा इतिहास, बनीं मेघालय की पहली महिला DGP

First Women DGP of Meghalaya: आईपीएस इदाशिशा नोंगरांग मेघालय की पहली महिला डीजीपी बनीं है. मेघालय के राज्यपाल द्वारा शनिवार को जारी एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन में आईपीएस इदाशिशा नोंगरांग को राज्य का नया डीजीपी नियुक्त किया गया है.

आदिवासी महिला IPS इदाशिशा नोंगरांग ने रचा इतिहास, बनीं मेघालय की पहली महिला DGP

IPS Idashisha Nongrang: सीनियर आईपीएस अधिकारी इदाशिशा नोंगरांग ने मेघालय की पहली महिला पुलिस प्रमुख बनकर अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया है. नोंगरांग मेघालय के वर्तमान डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP) एलआर बिश्नोई की जगह लेंगी, जो 19 मई को रिटायर होंगे.

कौन हैं आईपीएस इदाशिशा नोंगरांग?
इदाशिशा नोंगरांग 1992 बैच की भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी हैं और मेघालय के तीन प्रमुख आदिवासी समुदायों में से एक खासी जनजाति से हैं. इदाशिशा नोंगरांग वर्तमान में मेघालय सिविल डिफेंस के डायरेक्टर जनरल के रूप में कार्यरत हैं, और पूर्वोत्तर राज्य में पुलिस प्रमुख के रूप में नियुक्त होने वाली पहली महिला बन गई हैं.

विशेष रूप से, इदाशिशा नोंगरांग ने साल 2021 में मेघालय के कार्यवाहक डीजीपी के रूप में एक संक्षिप्त कार्यकाल दिया था.

शनिवार को, सम्मानित आईपीएस अधिकारी इदाशिशा नोंगरांग को उनके दो साथियों के बीच मेघालय के नए पुलिस प्रमुख के रूप में चुना गया. नोंगरांग 19 मई को डीजीपी एलआर बिश्नोई के रिटायरमेंट के बाद पदभार ग्रहण करेंगी और 19 मई, 2026 तक राज्य की डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस के रूप में काम करेंगी.

आईपीएस इदाशिशा नोंगरांग मेघालय की पहली महिला डीजीपी बनीं है. मेघालय के राज्यपाल द्वारा शनिवार को जारी एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन में आईपीएस इदाशिशा नोंगरांग को राज्य का नया डीजीपी नियुक्त किया गया है.

नोटिफिकेशन में कहा गया है, "मेघालय के राज्यपाल 20 मई, 2024 से श्रीमती इदाशिशा नोंगरांग को डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस नियुक्त करते हुए प्रसन्न हैं."

अधिकारियों ने कहा कि इदाशिशा नोंगरांग का चयन मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा की अध्यक्षता में मेघालय सुरक्षा आयोग द्वारा किया गया था. गृह विभाग के एक सीनियर अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि पैनल ने तीन आईपीएस अधिकारियों में से नोंगरांग का चयन किया, जिन्हें पिछले महीने यूपीएससी ने पुलिस प्रमुख की भूमिका के लिए मंजूरी दी थी.

Trending news