Bihar Board 12th Result: बिहार बोर्ड 12वीं में कम आएं नंबर, तो ये है बढ़वाने का तरीका
Advertisement
trendingNow12170522

Bihar Board 12th Result: बिहार बोर्ड 12वीं में कम आएं नंबर, तो ये है बढ़वाने का तरीका

Bihar Board Results 2023: बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी 2024 biharboardonline.bihar.gov.in पर कर पाएंगे. स्टूडेंट्स जो अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, वे पुनर्मूल्यांकन या स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. पूरी प्रक्रिया यहां दी गई है.

Bihar Board 12th Result: बिहार बोर्ड 12वीं में कम आएं नंबर, तो ये है बढ़वाने का तरीका

Bihar School Examination Board, BSEB: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, बीएसईबी 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. बीएसईबी ने कक्षा 12 की स्क्रूटनी शुरू कर दी जाएगी. वे सभी स्टूडेंट्स जो अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, वे पुनर्मूल्यांकन या स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जमा करना होगा. पुनर्मूल्यांकन के लिए अनुरोध करने की समय भी तय की गई है. बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट में अपने मार्क्स से असंतुष्ट विद्यार्थी 28 मार्च से अपने मार्क्स की रीचेकिंग करा सकेंगे. स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकेंगे.

एक बार अनुरोध किए जाने के बाद, बिहार बोर्ड मार्कशीट का पुनर्मूल्यांकन करेगा और नंबरों की फाइनल लिस्ट जारी करेगा. स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के लिए संबंधित स्टूडेंट्स को प्रति सब्जेक्ट के हिसाब से तय फीस देनी होगी. इस साल 13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी.

How to check BSEB Class 12th Scrutiny Form 2023?

  • परीक्षा देने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट - biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

  • होमपेज पर,  "Inter Scrutiny Annual Exam 2024" पर क्लिक करें.

  • दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट होने के बाद फॉर्म भरें.

  • जरूरी डिटेल्स जमा करें और फीस का भुगतान करें.

  • अब डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें.

How to check BSEB Inter Result 2024?

  • बीएसईबी बिहार की आधिकारिक वेबसाइट यानी biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

  • होमपेज पर इंटरमीडिएट सालाना परीक्षा 2024 रिजल्ट लिंक सर्च करें.

  • अगले स्टेप में उन्हें अपना रोल नंबर और रोल कोड डालना होगा.

  • डिटेल सबमिट करने के बाद रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.

  • अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं.

बीएसईबी पुनर्मूल्यांकन के बाद संशोधित मार्कशीट जारी करेगा. स्टूडेंट्स पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने से पहले अच्छे से सोच लें, संभावना है कि उनके अंक कम हो सकते हैं. यदि पुनर्मूल्यांकन के बाद नंबर कम किए जाते हैं, तो संशोधित नंबरों पर विचार किया जाएगा. ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

य़ह भी पढ़ें: Bihar Board12th Result 2024 Live: बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद क्या? स्कोर कार्ड results.biharboardonline.com पर

लगातार सुधर रहा है रिजल्ट

इस साल बिहार बोर्ड 12वीं क्लास का पास प्रतिशत पिछले साल के मुकाबले बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है. दरअसल पिछले 6 साल के पास प्रतिशत ट्रेंड देखा जाए तो इंटर का रिजल्ट काफी बेहतर हुआ है. पिछले 6 साल में इंटर रिजल्ट के पास प्रतिशत में करीब 30 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जो इस साल भी जारी रह सकती है.

य़ह भी पढ़ें: BSEB 12th Result 2024 Live: बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट आज; यहां जानिए कब, कहां, कैसे चेक करें

Trending news