School Admission: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एडमिशन आज से शुरू, ये है ऑफिशियल नोटिस और शेड्यूल
Advertisement
trendingNow12194325

School Admission: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एडमिशन आज से शुरू, ये है ऑफिशियल नोटिस और शेड्यूल

Delhi Sarkari School Admission edudel.nic.in: नॉल-प्लान कैटेगरी में दिल्ली सरकार के स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया तीन साइकल में होगी. पहले साइकल के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 17 अप्रैल है.

School Admission: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एडमिशन आज से शुरू, ये है ऑफिशियल नोटिस और शेड्यूल

Delhi School Admission 2024: दिल्ली शिक्षा निदेशालय (DoE) आज, यानी 8 अप्रैल, 2024 को दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 9 के लिए एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म DoE की आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर उपलब्ध कराया जाएगा.

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, सरकारी या सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में नेशनल सर्विस स्कीम (एनएसएस) के तहत वर्तमान में नामांकित या पहले से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को अपने आखिरी बार उपस्थित स्कूल से ट्रांसफर या री एडमिशन प्रक्रियाओं पर गाइडेंस लेनी चाहिए.

नॉल-प्लान कैटेगरी में दिल्ली सरकार के स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया तीन साइकल में होगी. पहले साइकल के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 17 अप्रैल है. 29 अप्रैल को शिक्षा विभाग (डीओई) रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स के लिए स्कूल अलॉटमेंट लिस्ट जारी करेगा. 30 अप्रैल से 10 मई 2024 तक अलॉट स्कूल में एडमिशन के लिए डॉक्यूमेंट्स को जमा करना और वेरिफाई करना शामिल है. यहां जरूरी तारीखों के बारे में जानकारी दी गई है.

एक्टिविटी साइकल 1 साइकल 2 साइकल 3
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 8 अप्रैल से 17अप्रैल 15 मई से 15 जून 7 जुलाई से 31 जुलाई
रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स को स्कूल अलॉटमेंट जारी करने की तारीख 29 अप्रैल 27 जून 12 अगस्त
अलॉट स्कूलों में एडमिशन के लिए डॉक्यूमेंट को जमा करना/ वेरिफाई करना 30 अप्रैल से 10 मई  28 जून से 6 जुलाई  13 अगस्त से 31 अगस्त

यह भी पढ़ें: Delhi Model Virtual School: दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल एडमिशन की लास्ट डेट बढ़ी, ये है अप्लाई करने का प्रोसेस

 

ऐसे स्टूडेंट्स को भी मिलेगा एडमिशन

हालांकि, कक्षा 6 में एडमिशन के लिए, कक्षा 5 में पास/ प्रमोट घोषित स्टूडेंट्स का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाएगा, जबकि स्कूल से बाहर के बच्चों को उनके घर के पास किसी भी स्कूल में फिजिकल रूप से रजिस्टर किया जाएगा. इसलिए, वे सभी माता-पिता जिनके बच्चे ने किसी स्कूल में पढ़ाई नहीं की है और उनकी आयु 10-12 साल है, वे अपने बच्चे को घर के नजदीक किसी भी स्कूल में रजिस्टर करा सकते हैं, जहां बच्चे का फंडामेंटल लिटरेसी और न्यूमेरेसी (एफएलएन) के लिए मूल्यांकन किया जाएगा. बच्चे के एडमिशन की क्लास उसके मूल्यांकन के बाद तय की जाएगी.

नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://www.edudel.nic.in/upload/upload_2023_24/241_dt_04042024.PDF है.

यह भी पढ़ें: ग्रोथ हासिल करनी है तो कंफर्ट जोन से निकलें बाहर, सफलता चूमेगी आपके कदम 

Trending news