12वीं के बाद जाना है एविएशन फील्ड में तो अभी से करें तैयारी, यहां मिलेगी इस करियर पाथ की पूरी जानकारी
Advertisement
trendingNow12238353

12वीं के बाद जाना है एविएशन फील्ड में तो अभी से करें तैयारी, यहां मिलेगी इस करियर पाथ की पूरी जानकारी

Aviation Industry: एविएशन इंडस्ट्री में तेजी से ग्रोथ हो रही. 12वीं के बाद आप भी इस फील्ड में जाने की तैयारी कर सकते हैं. अगर बेहतर करियर पाथ चुनना है और लाखों रुपये कमाना चाहते हैं तो पायलट बनकर ये सपना पूरा कर सकते हैं.  

12वीं के बाद जाना है एविएशन फील्ड में तो अभी से करें तैयारी, यहां मिलेगी इस करियर पाथ की पूरी जानकारी

Highest Salary Jobs in Aviation Industry: अब तक देश के ज्यादातक स्टेट बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए है. अगर आप 12वीं पास कर चुके हैं या अपने नतीजों का इंतजार कर रहे हैं तो आपको अपने करियर विकल्प के बारे में विचार कर लेना चाहिए. आप एविएशन इंडस्ट्री में करिबर बना सकते हैं. अगर आप इस फील्ड के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं या कंफ्यूज है कि आगे किस फील्ड में जाना चाहिए तो आपके लिए ये आर्टिकल बेहद काम का हो सकता है. 

आसमान में भरे ऊंची उड़ान
एविएशन इंडस्ट्री में करियर बनाने के बारे में कम ही लोग सोचते हैं, क्योंकि जानकारी का अभाव रहता था. आप पायलट बनकर आसमान में ऊंची उड़ान भर सकते हैं. इस जॉब प्रोफाइल पर आप महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं. अगर आप समय रहते इस क्षेत्र में अपना करियर बना लेते हैं तो जल्दी ही ग्रोथ भी पा सकते हैं. इसके अलावा सरकारी और प्राइवेट दोनों क्षेत्रों में नौकरियों के अवसरों की भरमार है. 

ये चाहिए योग्यता
अगर कोई स्टूडेंट इस फील्ड में जाने के बारे में सोत रहा है तो उसे 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स सब्जेक्ट्स के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंकों से पास होना जरूरी है. इसके बाद किसी एविशन संस्थान में दाखिला चाहिए तो आपको एंट्रेस एग्जाम, मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू क्लियर करना होगा. एविशन इंस्टिट्यूट में आपको प्लेन से जुड़ी बारीकियां सिखाई जाती है. इसके साथ ही उसे उड़ाने और उसके रखरखाव की पूरी ट्रेनिंग दी जाती है. 

एयरफोर्स जॉइन करने का मौका
आप इंडियन एयरफोर्स में पायलट बनकर देश की सेवा में भी योगदान दे सकते हैं. इसके लिए आपको 12वीं के बाद यूपीएससी एनडीए एग्जाम, एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT), एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम एग्जाम में से कोई एक निकालना कहोगा. इनमें सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को इंडियन एयरफोर्स ट्रेनिंग देती है. वहीं, इंडियन एयरफोर्स में पायलट की जॉब पाने के लिए कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम देना पड़ता है. 

कमर्शियल पायलट
वहीं, एविएशन संस्थान से ट्रेनिंग पूरी करने के बाद आप कमर्शियल पायलट के तौर पर अपना करियर शुरू कर सकते हैं. कमर्शियल पायलट लाइसेंस (CPL) के लिए आपको फिटनेस टेस्ट और रिटेन एग्जाम देना पड़ता है, जिसे पास करने के बाद आपको कमर्शियल पायलट का लाइसेंस मिल जाता है. 

सैलरी
जानकारी के मुताबिक एयरफोर्स ऑफिसर की सैलरी 56,100 रुपये प्रतिमाह से शुरू होती है. वहीं, कमर्शियल पायलट के तौर पर आप हर महीने 1 से 1.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. एक्सपीरियंसे के साथ-साथ कमाई भी बढ़ती जाती है. 

Trending news