Dry Fruits क्यों होते हैं महंगे? इन कारणों से भी तय होती है कीमत
Advertisement
trendingNow11833954

Dry Fruits क्यों होते हैं महंगे? इन कारणों से भी तय होती है कीमत

Dry Fruits Rate: ड्राई फ्रूट्स के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और साथ ही इसका टेस्ट भी लोगों को काफी पसंद आता है. हालांकि ड्राई फ्रूट्स की कीमतें काफी ज्यादा होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर ड्राई फ्रूट्स की कीमतें इतना ज्यादा क्यों होती है? आइए जानते हैं इसके बारे में...

Dry Fruits क्यों होते हैं महंगे? इन कारणों से भी तय होती है कीमत

Dry Fruits Price: ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं, जो उन्हें उच्च कैलोरी वाले स्नैक्स का एक स्वस्थ विकल्प बनाते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्वस्थ आहार की सलाह देते हैं जिसमें ड्राई फ्रूट्स जैसे खुबानी, अखरोट, पिस्ता और अन्य शामिल हों. ड्राई फ्रूट्स में पोषण संबंधी कई लाभ है. यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, लौह, पोटेशियम और अन्य खनिजों का एक बड़ा स्रोत हैं. ये स्वादिष्ट भी होते हैं, इसलिए इनका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों और मिठाइयों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. हालांकि इन फायदे के अलावा ड्राई फ्रूट्स काफी महंगे होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि ये ड्राई फ्रूट्स महंगे क्यों होते हैं.

विशेष क्षेत्र और जलवायु
जिस भौगोलिक स्थिति में ड्राई फ्रूट्स उगाए जाते हैं उसका उनकी कीमत पर बहुत प्रभाव पड़ता है. ड्राई फ्रूट्स का स्वाद, बनावट और गुणवत्ता उस क्षेत्र की जलवायु और मिट्टी पर भी निर्भर करती है जहां इसे उगाया जाता है. काजू, अखरोट, पिस्ता आदि के लिए उचित जलवायु स्थिति की आवश्यकता होती है. भारी या बिल्कुल बारिश न होने से ड्राई फ्रूट्स की गुणवत्ता और मात्रा पर असर पड़ सकता है, जिसका सीधा असर इनकी कीमतों पर पड़ता है. ऐसे में इनकी कीमतों के लिए क्षेत्र और जलवायु का खास योगदान होता है.

श्रम शक्ति
ड्राई फ्रूट्स की कटाई और रखरखाव के लिए काफी श्रम शक्ति भी लगती है. ड्राई फ्रूट्स की गुणवत्ता और स्वाद सीधे तौर पर कटाई और रखरखाव के चरणों के दौरान उनकी देखभाल और ध्यान रखने की मात्रा से संबंधित होते हैं. इसके कारण भी इनकी कीमत बढ़ जाती है.

उत्पादन कम और मांग अधिक
ड्राई फ्रूट्स के इतने महंगे होने का एक मुख्य कारण यह है कि इनका उत्पादन कम है और मांग अधिक है. ड्राई फ्रूट्स के उत्पादन की प्रक्रिया बहुत समय लेने वाली है और इसमें वर्षों लग जाते हैं. इस प्रकार कम उत्पादन और उच्च मांग ड्राई फ्रूट्स की कुल लागत को बढ़ा देती है.

उच्च परिवहन लागत और आपूर्ति श्रृंखला
ड्राई फ्रूट्स को उगाना, कटाई और रखरखाव करना प्रक्रिया का एक हिस्सा है; दूसरा उन्हें दुनिया के अन्य हिस्सों में ले जाया जा रहा है, जो महंगा भी है. चाहे वह ईंधन, तेल की बढ़ती कीमतें हों या आयात टैक्स, सभी ड्राई फ्रूट्स  की कीमत तय करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं.

Trending news