कभी दुनिया के छठे सबसे अमीर अनिल अंबानी को बेचने पड़े थे पत्नी के गहने...शिखर से शून्य तक पहुंचने की पूरी कहानी
Advertisement
trendingNow12184529

कभी दुनिया के छठे सबसे अमीर अनिल अंबानी को बेचने पड़े थे पत्नी के गहने...शिखर से शून्य तक पहुंचने की पूरी कहानी

Ani Ambani Debt: धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद जब अंबानी भाईयों में संपत्ति और कारोबार का बंटवारा हुआ दो मुकेश और अनिल अंबानी को बराबर-बराबर संपत्ति मिली.

anil ambani debt

Anil Ambani Net Worth : धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद जब अंबानी भाईयों में संपत्ति और कारोबार का बंटवारा हुआ तो मुकेश और अनिल अंबानी को बराबर-बराबर संपत्ति मिली. कुछ ही सालों में जहां मुकेश अंबानी ने अपने कारोबार कई गुना बड़ा कर लिया और दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपतियों में शामिल हो गए तो वहीं अनिल अंबानी शिखर से शून्य तक पहुंच गए. कभी दुनिया के छठे सबसे अमीर कारोबारी अनिल अंबानी खुद अपने फैसलों से बर्बादी के कगार पर पहुंच गए. गलत कारोबारी फैसले, कई नावों में एक साथ पैर रखने, दूरदर्शी सोच की कमी और खरगोश की गति से दौड़ने की उनकी नीति  ने उनके साम्राज्य को बर्बाद कर दिया. अनिल अंबानी की एक के बाद एक कंपनियां बिकती गईं. जो कभी मुकेश अंबानी से अधिक अमीर थे, उन्हें अपनी पत्नी के गहने तक बेचने पड़े. आज कहानी अनिल अंबानी के फेलियर की...

कैसे कर्ज के दलदल में फंसे अनिल अंबानी  

रिलायंस के बंटवारे के बाद 42 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अनिल अंबानी दुनिया के छठे सबसे अमीर कारोबारी थे. बंटवारे के बाद दोनों भाईयों ने कारोबार का विस्तार करना शुरू किया. मुकेश अंबानी ने भी कर्ज लिया, कंपनी का विस्तार किया और कुछ ही सालों में कंपनी को कर्ज मुक्त भी कर लिया.वहीं दूसरी ओर अनिल अंबानी ने बड़ी-बड़ी योजनाएं बनाई, एक साथ कई कंपनियां शुरू कर दी. बिना प्लानिंग कंपनियों का विस्तार शुरू कर दिया. वो बड़े-बड़े सपने देखने लगे. टेलिकॉम, पावर, इन्फ्रास्ट्रक्चर , मनोरंजन सेक्टर के बड़े खिलाड़ी बनने के लिए वो एक बिजनेस से दूसरे बिजनेस में कूदने लगे.  अनुमान से अधिक लागत, गलत प्लानिंग और कम रिटर्न ने अनिल अंबानी को कर्ज में झकेलना शुरू कर दिया.

गलत रणनीति से बर्बाद हुए अनिल अंबानी

अनिल अंबानी के फैसले गलत साबित होने लगे. गलत रणनीतियों की वजह से परियोजनाओं की लागत कर्ज के रकम से ऊपर पहुंच गई. अनिल अंबानी की कंपनियों पर कर्ज बढ़ने लगा. हालात ऐसी हुई की कंपनियां बिकने लगी. अनिल अंबानी के गलत फैसलों से टेलिकॉम कंपीन RCom को भी डूबा दिया. साल 2008 में आरकॉम के शेयर 844 रुपये पर थे. कंपनी का मार्केट कैप 1,65,917 करोड़ रुपये था. फरवरी 2019 में वो 5-6 रुपये का हो गया. अनिल अंबानी ने आरकॉम में अमीरों वाली CDMA आधारित नेटवर्क को गरीबों के हाथों में थमा दिया. ये उसकी बर्बादी का सबसे बड़ा कारण बना. अनिल अंबानी की इस कंपनी पर 25 हजार करोड़ का कर्ज पहुंच गया.  

कर्ज के जंजाल में फंसकर दिवालिया हुए अनिल अंबानी  

कंपनी पर कर्ज तो बढ़ ही रहा था, अनिल अंबानी ने पर्सनल गारंटी पर चीनी बैंकों से कर्ज लिया. कर्ज नहीं चुका पाने के चलते उन्हें लंदन की कोर्ट में पेश होना पड़ा. कोर्ट ने उन्हें तीन बैंकों को करीब 5446 करोड़ रुपए चुकाने को कहा. अनिल अंबानी ने कोर्ट के सामने खुद को दिवालिया बना दिया. उन्होंने कहा कि उनके पास पैसे नहीं है. उनका खर्च उनकी पत्नी और परिवारवाले चला रहे हैं.  

पत्नी के गहने बेचकर भर रहा फीस

अनिल अंबानी ने कोर्ट के सामने कहा कि उनके पास वकील के फीस भरने के पैसे तक नहीं है. वो अपनी पत्नी के गहने बेचकर वकीलों की फीस भर रहे हैं. उन्होंने 9.9 करोड़ रुपये की कीमत के गहने बेचे. उन्होंने कोर्ट के सामने बयान दिया कि अब उनके पास और कोई कीमती सामना नहीं है, जिसे बेचकर वो बाकी पैसा भर सके. उन्होंने उस वक्त कहा था कि उनके पास एक कार और साधारण जीवन जीने के अलावा कुछ नहीं बचा है.  

अनिल अंबानी के पास अब कितनी दौलत 

लंदन की अदालत में अनिल अंबानी ने कहा था कि उनके पास 0 दौलत है. उनका नेटवर्थ शून्य हो चुका है. कंपनी की कमान अनिल अंबानी के बेटों के हाथों में आने के बाद से कंपनी की हालात सुधर रही है. ईटी नाउ के मुताबिक फरवरी 2023 तक अनिल अंबानी की कुल संपत्ति करीब 250 करोड़ रुपये है. अनिल अंबानी के पास मुंबई में 17 मंजिल का एक घर है.  

Trending news