Who is Sanjay Kumar Jain: कौन हैं सीए क्‍वाल‍िफाइड संजय कुमार जैन, जो बने IRCTC के चेयरमैन?
Advertisement
trendingNow12111449

Who is Sanjay Kumar Jain: कौन हैं सीए क्‍वाल‍िफाइड संजय कुमार जैन, जो बने IRCTC के चेयरमैन?

Indian Railways: पेशे से सीए संजय कुमार जैन भारतीय रेल यातायात सेवा (IRTS) के 1990 बैच के अधिकारी हैं. उनके पास रेल मंत्रालय की पब्‍ल‍िक अंडर टेक‍िंग, ड‍िपार्टमेंट ऑफ पब्‍ल‍िक एंटरप्राइजेज, फाइनेंस म‍िन‍िस्‍ट्री में अहम ज‍िम्‍मेदारी संभालने का लंबा अनुभव है.

Who is Sanjay Kumar Jain: कौन हैं सीए क्‍वाल‍िफाइड संजय कुमार जैन, जो बने IRCTC के चेयरमैन?

Sanjay Kumar Jain Profile: संजय कुमार जैन (Sanjay Kumar Jain) ने पब्‍ल‍िक सेक्‍टर की आईआरसीटीसी (IRCTC) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (CMD) का पद संभाल लिया है. इंड‍ियन रेलवे कैटर‍िंग एंड टूर‍िज्‍म कॉरपोरेशन ल‍िम‍िटेड (IRCTC) की तरफ से शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि संजय कुमार जैन पहले नॉर्थ रेलवे के प्र‍िंस‍िपल चीफ कमर्श‍ियल मैनेजर (PCCM) थे. आईआरसीटीसी की तरफ से बताया गया क‍ि संजय कुमार जैन की सीएमडी के पद पर नियुक्ति को रेल मंत्रालय से मंजूरी म‍िल गई है.

दिसंबर, 2026 तक रहेगा जैन का कार्यकाल!

संजय कुमार जैन का कार्यकाल पद संभालने की तारीख से उनके र‍िटायर होने की तारीख 31 दिसंबर, 2026 तक या अगले आदेश तक (जो भी पहले होगा) जारी रहेगा. जैन भारतीय रेल यातायात सेवा (IRTS) के 1990 बैच के अधिकारी हैं. 13 फरवरी को संजय कुमार जैन ने पीसीसीएम का पद छोड़ने के बाद 14 फरवरी से चेयरमैन और एमडी का पद संभाला है. आइए जानते हैं संजय कुमार जैन के बारे में व‍िस्‍तार से-

कौन हैं IRCTC के नए एमडी?
संजय कुमार जैन 1990 बैच के आईआरटीएस अधिकारी हैं. नॉर्थ रेलवे के प्र‍िंस‍िपल चीफ कमर्श‍ियल मैनेजर (PCCM) के रूप में उन्‍हें आईआरसीटीसी (IRCTC) के चेयरमैन और एमडी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था. उन्होंने 10 जनवरी 2024 को अतिरिक्त प्रभार संभाला था. लेक‍िन अब उन्‍हें इसकी फुल टाइम ज‍िम्‍मेदारी सौंप दी गई है. वह पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) हैं. उनके पास रेल मंत्रालय की पब्‍ल‍िक अंडर टेक‍िंग, ड‍िपार्टमेंट ऑफ पब्‍ल‍िक एंटरप्राइजेज, फाइनेंस म‍िन‍िस्‍ट्री के अहम विभागों में ज‍िम्‍मेदारी संभालने का 30 साल से ज्‍यादा अनुभव है.

35 गुना बढ़ा ब‍िजनेस
आईआरसीटीसी के ग्रुप जनरल मैनेजर (नॉर्थ जोन) के रूप में उन्होंने लग्‍जरी ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस को नया आयाम देने में अहम भूम‍िका निभाई थी. उनकी एयरपोर्ट लाउंज की तर्ज पर नई द‍िल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर देश के पहले 'एक्जीक्यूटिव लाउंज' को शुरू करने में भी अहम भूम‍िका रही. उनके टेन्‍योर के दौरान 'जन आहार-नई दिल्ली' के ल‍िए तैयार क‍िये गए फाइनेंश‍ियल एंड ऑपरेशनल मॉडल को पूरे आईआरसीटीसी में लागू क‍िया गया. उनके कार्यकाल में आईआरसीटीसी, उत्‍तरी क्षेत्र का टूर‍िज्‍म ब‍िजनेस पांच साल के अंदर 35 गुना तक बढ़ गया था.

आईआरसीटीसी की तरफ से द‍िये गए अपडेट के मुताब‍िक जैन ने ग्रुप जनरल मैनेजर (नॉर्थ जोन), आईआरसीटीसी, ड‍िव‍िजनल रेलवे मैनेजर, मुंबई-मध्य रेलवे, ड‍िपार्टमेंट ऑफ पब्‍ल‍िक एंटरप्राइजेज में ज्‍वाइंट सेक्रेटरी, नेशनल लैंड मॉनीटाइजेशन कॉर्पोरेशन ल‍िम‍िटेड के पार्ट टाइम चेयरमैन और सीईओ के रूप में काम क‍िया है.

Trending news