Tax Saving Tips: गर्लफ्रेंड का कट रहा है टैक्स तो ऐसे करें मदद, बताएंगे ये टिप्स तो सेविंग्स के साथ मोहब्बत भी होगी डबल
Advertisement
trendingNow11227959

Tax Saving Tips: गर्लफ्रेंड का कट रहा है टैक्स तो ऐसे करें मदद, बताएंगे ये टिप्स तो सेविंग्स के साथ मोहब्बत भी होगी डबल

How to Invest: टैक्स बचाने के लिए भी कुछ कदम उठाए जाने जरूरी हैं. ऐसे में अगर आपकी गर्लफ्रेंड की इनकम टैक्सेबल है तो आप उनको कुछ सुझाव देकर उनका टैक्स बचा सकते हैं.

टैक्स सेविंग

Investment Tips: आज के दौर में पैसे कमाने के बाद पैसा बचाना सबसे मुश्किल टास्क है. ऐसे में कई बार इस मुश्किल टास्क को हल करने में भी पसीने छूट जाते हैं. वहीं जब इनकम टैक्सेबल हो जाए तो पैसे बचाने का मामला और ज्यादा गड़बड़ा जाता है. वहीं लड़के तो कई बार थोड़ा बहुत जुगाड़ बैठाकर टैक्स सेव कर लेते हैं लेकिन लड़कियों के लिए फिर भी टैक्स बचाने का सौदा महाभारत जैसा होता है. ऐसे में अगर आपकी गर्लफ्रेंड है तो आप उनकी टैक्स बचाने के मामले में थोड़ी मदद भी कर सकते हैं.

टैक्स बचाने के लिए उठाएं कदम

हर कोई पैसा बचाने के लिए कई कदम उठाता है. वहीं टैक्स बचाने के लिए भी कुछ कदम उठाए जाने जरूरी हैं. ऐसे में अगर आपकी गर्लफ्रेंड की इनकम टैक्सेबल है तो आप उनको कुछ सुझाव देकर उनका टैक्स बचा सकते हैं. ऐसे में उनकी सेविंग तो होगी ही, साथ ही आप दोनों के बीच में मोहब्बत भी बढ़ सकती है. आप अपनी गर्लफ्रेंड को टैक्स बचाने के लिए ये टिप्स दे सकते हैं.

जीवन बीमा करवाएं
अगर आपकी गर्लफ्रेंड की लाइफ इंश्योरेंस नहीं है तो सबसे पहले उनकी लाइफ इंश्योरेंस करवाएं. इनकम टैक्स बचाने में लाइफ इंश्योरेंस काफी अहम साबित होता है. इनकम टैक्स भरते वक्त अगर 80C में जीवन बीमा दर्शाते हैं तो टैक्स में 1.5 लाख रुपये तक की छूट हासिल कर सकते हैं. वहीं टैक्स के अलावा जीवन बीमा का लाभ मिलता है. उसके भी फायदे आने वाले सालों में आपकी गर्लफ्रेंड को मिलेंगे.

इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम
इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम के तहत भी टैक्स छूट हासिल की जा सकती है. यह इक्विटी म्यूचुअल फंड की स्कीम है. 80C के तहत ही इसमें 1.5 लाख रुपये तक की छूट हासिल की जा सकती है. इसमें सालाना 1 लाख रुपये तक रिटर्न टैक्स-फ्री है और लॉक-इन पीरियड भी सबसे कम है. इसमें तीन साल का लॉक-इन है.

National Savings Certificate
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) के जरिए भी टैक्स बचाया जा सकता है. इसके साथ ही इस स्कीम में निवेश करने से पैसे में भी इजाफा होता है. इसके साथ ही सरकार की ओर से एनएससी में किए गए निवेश पर इंटरेस्ट भी बढ़िया मिलता है. अगर इस स्कीम में निवेश करना है तो पोस्ट ऑफिस में जाकर निवेश किया जा सकता है. पांच साल की इसमें मैच्योरिटी का समय होगा और निवेश पर 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्स छूट हासिल की जा सकती है.

Sovereign Gold Bonds
RBI भारत सरकार की ओर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करता है. इस स्कीम में निवेशक पैसा लगा सकते हैं और मैच्योरिटी के बाद उसे हासिल कर सकते हैं. गर्लफ्रेंड को गोल्ड की इस स्कीम में निवेश करने के लिए कहा जा सकता है क्योंकि इसमें गोल्ड मार्केट प्राइज से कम कीमत में मिलता है. इसमें मेकिंग चार्ज या शुद्धता को लेकर चार्ज नहीं लगता है. ये बॉन्ड डीमैट अकाउंट में रखे जा सकते हैं और इस आपको TDS भी नहीं देना होता है.

पीपीएफ
पीपीएफ (PPF) खाते को बैंक और पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है. इस स्कीम में 500 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का होता है. इस स्कीम के तहत डिपॉजिट, ब्याज और मैच्योरिटी तीनों अमाउंट पर टैक्स छूट हासिल की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: पैसा ही पैसा होगा! Share Market में कई सालों बाद आया कमाई का शानदार मौका, चूक गए तो होगा पछतावा

Trending news