TATA Group ने रच दिया इतिहास, रिलायंस-अडानी सबको पछाड़ दुनिया की टॉप-20 कंपनियों की लिस्ट में हुई शामिल
Advertisement
trendingNow11710799

TATA Group ने रच दिया इतिहास, रिलायंस-अडानी सबको पछाड़ दुनिया की टॉप-20 कंपनियों की लिस्ट में हुई शामिल

Tata Group Update: देश की दिग्गज कंपनी टाटा (Tata Company) ने अपने नाम एक और बड़ा खिताब हासिल कर लिया है. दुनिया की मोस्ट इनोवेटिव-50 कंपनियों की लिस्ट (Most Innovative Companies) में टाटा को 20वां स्थान मिला है.

TATA Group ने रच दिया इतिहास, रिलायंस-अडानी सबको पछाड़ दुनिया की टॉप-20 कंपनियों की लिस्ट में हुई शामिल

Tata Group: देश की दिग्गज कंपनी टाटा (Tata Company) ने अपने नाम एक और बड़ा खिताब हासिल कर लिया है. दुनिया की मोस्ट इनोवेटिव-50 कंपनियों की लिस्ट (Most Innovative Companies) में टाटा को 20वां स्थान मिला है. इस लिस्ट में शामिल होने वाली टाटा एकमात्र इंडियन कंपनी है. इसके अलावा किसी अन्य भारतीय कंपनी को इस लिस्ट में जगह नहीं मिली है. बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की Most Innovative Companies 2023 की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस लिस्ट में कंपनियों की परफॉर्मेंस को देखते हुए उन्हें जगह दी गई है. 

कई पैरामीटर को देखकर किया जाता है लिस्ट में शामिल
आपको बता दें कंपनी की परफॉर्मेंस के साथ ही उनकी विपरीत परिस्थितियों को सहने की क्षमता जैसे कई पैरामीटर को देखकर उनकों इस लिस्ट में शामिल किया जाता है. इसके अलावा टाटा ग्रुप ने साल 2045 तक नेट-जीरो एमिशन का टारगेट सेट किया हुआ है.

Apple को मिला पहला स्थान
आपको बता दें इस लिस्ट में अमेरिका की एप्पल कंपनी को पहला स्थान मिला है. वहीं, एलन मस्क की टेस्ला कंपनी को दूसरा स्थान मिला है. टेस्ला पहले की तुलना में 3 स्थान ऊपर पहुंच गई है. वहीं, अमेजन को लिस्ट में तीसरा स्थान मिला है. 

टॉप-10 में ये कंपनियां हैं शामिल
इसके अलावा गूगल (Google) की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) को चौथा नंबर मिला है. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) पांचवें नंबर पर है. इसके बाद अमेरिका की फार्मा कंपनी मॉडर्ना (Moderna), दक्षिण कोरिया की सैमसंग (Samsung), चीन की हुआवे (Huawei) और बीवाईडी कंपनी (BYD Company) तथा सिमंस (Siemens) का नंबर है. 

मेटा को मिला है 16वां स्थान
आपको बता दें टॉप-10 लिस्ट में अमेरिका की 6 कंपनियां शामिल हैं. इसके अलावा चीन की भी 2 कंपनियों के नाम लिस्ट में शामिल है. फाइजर को 11वां स्थान, स्पेसएक्स को 12वां स्थान और मेटा को 16वां स्थान मिला है. 

1869 में हुई थी टाटा की शुरुआत
टाटा ग्रुप की बात करें तो इस कंपनी की शुरुआत साल 1869 में हुई थी. देश में नमक से लेकर टाटा ग्रुप लग्जरी गाड़ियों और अन्य सभी तरह के सेंगमेंट में कारोबार कर रहा है. आईटी सेक्टर (IT Sector) की सबसे बड़ी कंपनी टीसीएस (TCS), टाटा स्टील, टाटा मोटर्स समेत ज्यादातर देश के सभी सेक्टर में टाटा का नाम शामिल है. 

Trending news