Sukanya Samriddhi को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, खुद पीएम मोदी ने ट्वीट करके दी जानकारी!
Advertisement
trendingNow11574362

Sukanya Samriddhi को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, खुद पीएम मोदी ने ट्वीट करके दी जानकारी!

Central Government Latest News: सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से बड़ी जानकारी दी गई है. अगर आपने भी इस योजना में पैसा लगा रखा है या आप अपनी बेटी के लिए अकाउंट ओपन कराने जा रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है.

Sukanya Samriddhi को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, खुद पीएम मोदी ने ट्वीट करके दी जानकारी!

Sukanya Samriddhi Yojna: सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से बड़ी जानकारी दी गई है. अगर आपने भी इस योजना में पैसा लगा रखा है या आप अपनी बेटी के लिए अकाउंट ओपन कराने जा रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. बता दें इन दिनों सुकन्या समृद्धि योजना (sukanya samridhi scheme) को लेकर लोगों में काफी क्रेज देखने को मिल रहा है. इस योजना के जरिए आप बच्चों की पढ़ाई से लेकर शादी तक सबकुछ निपटा सकते हैं. आप इस फंड का इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं. 

सरकार ने दी जानकारी
केंद्र सरकार ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस योजना में अब तक करीब 3 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं और पिछले हफ्ते 2 दिन के अंदर करीब 10 लाख से भी ज्यादा अकाउंट ओपन किए जा चुके हैं. इन दिनों लोगों में इस स्कीम को लेकर काफी क्रेज देखने को मिल रहा है. 

पीएम मोदी ने ट्वीट करके दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दो दिनों में 10 लाख से ज्यादा सुकन्या समृद्धि खाता खोलने के लिए भारतीय डाक को बधाई दी है. उन्होंने कहा है कि इससे देश की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने और उन्हें सशक्त बनाने में सहायता मिलेगी. पीएम मोदी ने लिखा की इस बड़ी उपलब्धि के लिए इंडिया पोस्ट को बहुत-बहुत बधाई है. ये प्रयास देश की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के साथ उन्हें और सशक्त बनाएगा. 

2015 में शुरू हुई थी योजना
केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2015 में की थी और अब तक देश भर में करीब 2.73 करोड़ अकाउंट ओपन किए जा चुके हैं. सरकारी आकड़ों के मुताबिक, इस योजना में हर साल करीब 33 लाख खातों को खोला जाता है. 

सिर्फ 250 रुपये में खुलवा सकते हैं खाता
यह खाता न्यूनतम 250 रुपए महीने में खुलवाया जा सकता है. वहीं इसमें एक साल में अधिकतम डेढ़ लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं. खाता खुलवाने के बाद 15 साल तक इसमें रकम जमा की जा सकती है.

कैसे मिलेंगे 15 लाख रुपये?
यदि कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी के लिए 3000 रुपये महीने का खाता खुलवाता है तो 7.6 फीसदी ब्याज दर से वह 15 साल में करीब 9 लाख रुपये जमा करेगा. वहीं, 21 साल बाद उसे करीब 15 लाख  रुपये मिलेंगे. इनके अलावा इक्विटी म्यूचुअल फंड, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, मनी बैक इंश्योरेंस पॉलिसी प्लान, फिक्स्ड डिपॉजिट, गोल्ड में निवेश, सुकन्या समृद्धि योजना, यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान में भी निवेश बच्चों के भविष्य के लिए बेहतरीन बचत योजनाएं हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news