Tax Saving: टैक्स बचाने के लिए कमाल की है ये स्कीम, लेकिन ये है एक शर्त
Advertisement
trendingNow11591722

Tax Saving: टैक्स बचाने के लिए कमाल की है ये स्कीम, लेकिन ये है एक शर्त

Income Tax Slab: टैक्सबेल इनकम है तो वित्त वर्ष 2022-23 में हुई इनकम पर टैक्स अब देना होगा. वहीं इनकम पर टैक्स को बचाया भी जा सकती है. अगर ओल्ड टैक्स रिजीम में टैक्स दाखिल किया जाएगा तो टैक्सेबल इनकम होने के बाद टैक्स छूट का फायदा भी उठाया जा सकता है.

Tax Saving: टैक्स बचाने के लिए कमाल की है ये स्कीम, लेकिन ये है एक शर्त

Income Tax: इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की तारीख नजदीक आती जा रही है. अगर टैक्सबेल इनकम है तो वित्त वर्ष 2022-23 में हुई इनकम पर टैक्स अब देना होगा. वहीं इनकम पर टैक्स को बचाया भी जा सकती है. अगर ओल्ड टैक्स रिजीम में टैक्स दाखिल किया जाएगा तो टैक्सेबल इनकम होने के बाद टैक्स छूट का फायदा भी उठाया जा सकता है. इसके लिए एक स्कीम में निवेश करके भी लाभ लिया जा सकता है.

इंवेस्टमेंट
टैक्स सेविंग के लिए यहां जिस स्कीम की बात की जा रही है, उसका नाम सुकन्या समृद्धि योजना है. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) अकाउंट को एक बालिका के नाम पर एक बड़ी राशि जमा करने के लिए सबसे अच्छी बचत और निवेश योजनाओं में से एक माना जाता है. यह योजना माता-पिता को अपनी बच्ची के नाम पर SSY खाते में प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये तक का निवेश करने की अनुमति देती है.

सुकन्या समृद्धि योजना
SSY योजना के तहत निवेश की गई राशि भी आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत टैक्स कटौती के लिए योग्य है. वर्तमान में SSY की ब्याज दर 7.6% है, जो बैंकों और यहां तक कि डाकघर के जरिए प्रदान किए गए कई एफडी विकल्पों से बेहतर है. हालांकि यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि एसएसवाई ब्याज दर सरकार के जरिए समय-समय पर संशोधित की जाती है.

सुकन्या समृद्धि
भविष्य में ब्याज दर बढ़ या घट सकती है. इसका मतलब यह है कि एसएसवाई योजना के तहत किए गए निवेश से कुल रिटर्न बदल भी सकता है. हालांकि टैक्स छूट का फायदा इस स्कीम से लिया जा सकता है. योजना के लॉन्च के बाद से सरकार एसएसवाई जमा पर उच्च ब्याज दर प्रदान कर रही है. उम्मीद की जा रही है कि अगले चक्र में एसएसवाई की ब्याज दर को संशोधित किया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news