Stock Market: शनिवार को भी होगी मार्केट में ट्रेडिंग, खुला रहेगा बाजार; क्या कैंसिल हो गया हॉलिडे?
Advertisement
trendingNow12067575

Stock Market: शनिवार को भी होगी मार्केट में ट्रेडिंग, खुला रहेगा बाजार; क्या कैंसिल हो गया हॉलिडे?

Stock Market Special Session: अभी तक बाजार में सोमवार से शुक्रवार को ट्रेडिंग होती थी. हर हफ्ते शनिवार और रविवार को मार्केट बंद रहता था, लेकिन 20 जनवरी 2024 को शेयर मार्केट खुला रहेगा और आप ट्रेडिंग कर सकेंगे.

Stock Market: शनिवार को भी होगी मार्केट में ट्रेडिंग, खुला रहेगा बाजार; क्या कैंसिल हो गया हॉलिडे?

Stock Market Special Session: शेयर मार्केट में शनिवार को भी ट्रेडिंग होगी... शायद आपको इस बात पर यकीन न हो, लेकिन यह सच है. अभी तक बाजार में सोमवार से शुक्रवार को ट्रेडिंग होती थी. हर हफ्ते शनिवार और रविवार को मार्केट बंद रहता था, लेकिन 20 जनवरी 2024 को शेयर मार्केट खुला रहेगा और आप ट्रेडिंग कर सकेंगे. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) की तरफ से इस बारे में पहले ही जानकारी दे दी गई थी. 

BSE और NSE ने बताया है कि सिर्फ 20 जनवरी को स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग होगी और इस शनिवार को बाजार भी खुला रहेगा. NSE डिजास्टर रिकवरी साइट पर इंट्राडे स्विच-ओवर के लिए यह खास सेशन रखा गया है. 

क्यों किया जा रहा ट्रायल?

मार्केट एक्सचेंज ने जानकारी देते हुए बताया है कि 20 जनवरी को होने वाले ट्रेडिंग सेशन के जरिए स्टॉक एक्सचेंज डिजास्टर रिकवरी साइट का ट्रायल किया जाएगा. बता दें इस टेस्टिंग का मकसद विषम स्थिति में बिना किसी बाधा के ट्रेडिंग सेशन को जारी रखना है. 

2 सेशन में होगी ट्रेडिंग

इस हफ्ते शनिवार को 2 ट्रेडिंग सेशन किए जा रहे हैं. इसका पहला लाइव सेशन सुबह को 9.15 बजे शुरू होगा और 10 बजे खत्म हो जाएगा. वहीं, इस दौरान ट्रेडिंग प्राइमरी वेबसाइट पर होगी. इसके अलावा दूसरा सेशन सुबह 11:30 बजे शुरू होकर दोपहर में 12:30 बजे बंद होगा. इस सेशन में प्री क्लोजिंग का समय 12.40 से 12.50 बजे तक रहेगी. 

NSE ने जारी किया सर्कुलर

NSE पर जारी सर्कुलर में ट्रेडिंग सेशन के विस्तार के बारे में जानकारी दी गई है. इस दिन ट्रेडर्स लाइव सेशन में शेयर्स खरीद और बेच सकते हैं. लेकिन शुक्रवार को खरीदे हुए शेयर को आप शनिवार के सेशन में नहीं बेच पाएंगे. इसके साथ ह आम ट्रेडिंग दिनों के मुकाबले इसमें वॉल्युम भी कम देखने को मिलेगा. 

Trending news