Everest Masala Row: नेस्ले के बाद 'फिश करी मसाले' पर उठे सवाल, स‍िंगापुर में बाजार से वापस मंगाया गया
Advertisement
trendingNow12212107

Everest Masala Row: नेस्ले के बाद 'फिश करी मसाले' पर उठे सवाल, स‍िंगापुर में बाजार से वापस मंगाया गया

एवरेस्ट फिश करी मसाले में पाए गए इथिलीन ऑक्साइड एक कीटनाशक है. आमतौर पर इसका इस्तेमाल खेतों की फसल को कीटाणुओं से बचाने के लिए किया जाता है. लेकिन, खाने के सामान में इसका इस्‍तेमाल करने की इजाजत नहीं है.

Everest Masala Row: नेस्ले के बाद 'फिश करी मसाले' पर उठे सवाल, स‍िंगापुर में बाजार से वापस मंगाया गया

Fish Curry Masala: सिंगापुर सरकार ने भारत से आयत क‍िये जाने वाले एवरेस्ट फिश करी मसाला (Everest Masala) को बाजार से वापस लेने (र‍िकॉल) का ऐलान क‍िया है. इस कदम के पीछे सिंगापुर की खाद्य सुरक्षा एजेंसी (FSA) ने 18 अप्रैल (गुरुवार) को पाया कि इस मसाले में इथिलीन ऑक्साइड की मात्रा बहुत ज्यादा है. इथिलीन ऑक्साइड खाने के लिए ठीक नहीं है. एसएफए (FSA) ने बताया क‍ि इथिलीन ऑक्साइड एक कीटनाशक है, जिसे खाने में यूज करने की इजाजत नहीं है. हालांकि इसका इस्‍तेमाल मसालों को कीटाणुमुक्त करने के लिए किया जा सकता है.

मसाला वापस मंगाने के ल‍िए सूचना जारी की

सिंगापुर की खाद्य सुरक्षा एजेंसी (FSA) ने एक बयान में बताया कि 'हांगकांग के खाद्य सुरक्षा केंद्र ने भारत से आयातित क‍िये गए एवरेस्ट फिश करी मसाला को वापस मंगवाने के ल‍िए सूचना जारी की है. इसमें इथिलीन ऑक्साइड की मात्रा तय ल‍िम‍िट से ज्‍यादा पाई गई है.' SFA की तरफ से इम्‍पोर्टर स्प मुथैया एंड संस प्राइवेट लिमिटेड (Sp Muthiah & Sons Pte. Ltd) को निर्देश दिया कि वो इस मसाले को बाजार से वापस मंगवाने की पूरी प्रक्रिया शुरू करे.

इथिलीन ऑक्साइड एक कीटनाशक
एवरेस्ट फिश करी मसाले में पाए गए इथिलीन ऑक्साइड एक कीटनाशक है. आमतौर पर इसका इस्तेमाल खेतों की फसल को कीटाणुओं से बचाने के लिए किया जाता है. लेकिन, खाने के सामान में इसका इस्‍तेमाल करने की इजाजत नहीं है. सिंगापुर की खाद्य सुरक्षा एजेंसी (FSA) के अनुसार, सिंगापुर के खाद्य नियमों के अनुसार मसालों को कीटाणुमुक्त करने के लिए इथिलीन ऑक्साइड के यूज की अनुमति है. लेक‍िन मसाले में इसकी मात्रा तय मात्रा से बहुत ज्यादा पाई गई है.

सिंगापुर की खाद्य सुरक्षा एजेंसी (FSA) का कहना है कि यद‍ि मसाले में इथिलीन ऑक्साइड की मात्रा थोड़ी है तो उसे खाने से कोई एकदम कोई खतरा नहीं है. लेक‍िन ऐसे केमिकल्स का लंबे समय तक सेवन करने से सेहत खराब हो सकती है. इसके साथ ही स‍िंगापुर सरकार की तरफ से सलाह दी गई क‍ि इसे खरीदने वाले उसका इस्तेमाल न करें. अगर आपने यह मसाला खा लिया है और आपको सेहत से जुड़ी क‍िसी भी प्रकार की चिंता है तो च‍िक‍ित्‍सक से सलाह लें. सहयोगी वेबसाइट WION ने इस पूरे मामले में एवरेस्ट मसाले से प्रतिक्रिया मांगी लेकिन खबर लि‍खे जाने तक एवरेस्ट की तरफ से कोई जवाब नहीं आया.

Trending news