Muhurta Trading 2023: आज मुहूर्त ट्रेडिंग में बरसेगा पैसा! नोट कर लें टाइमिंग... कितने बजे खुलेगा बाजार?
Advertisement
trendingNow11955734

Muhurta Trading 2023: आज मुहूर्त ट्रेडिंग में बरसेगा पैसा! नोट कर लें टाइमिंग... कितने बजे खुलेगा बाजार?

Share Market Muhurta Trading: शेयर मार्केट में दिवाली के त्योहार पर हर साल मुहूर्त ट्रेडिंग होती है. मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन एक उत्सव की तरह होता है. यह एक घंटे का स्पेशल सेशन होता है. इसमें कोई भी कारोबार कर सकता है.

Muhurta Trading 2023: आज मुहूर्त ट्रेडिंग में बरसेगा पैसा! नोट कर लें टाइमिंग... कितने बजे खुलेगा बाजार?

Muhurta Trading 2023: शेयर मार्केट (Share Market) में जो लोग पैसा लगाते हैं वह जानते होंगे कि मुहूर्त ट्रेडिंग (muhurat trading) क्या होती है... शेयर मार्केट में दिवाली के त्योहार पर हर साल मुहूर्त ट्रेडिंग होती है. मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन एक उत्सव की तरह होता है. यह एक घंटे का स्पेशल सेशन होता है. इसमें कोई भी कारोबार कर सकता है. वैसे तो दिवाली के दिन शेयर मार्केट बंद रहता है, लेकिन शुभ मुहूर्त होने की वजह से सिर्फ 1 घंटे के लिए बाजार ओपन होता है.  

ऐसा माना जाता है कि दिवाली के शुभ दिन से कई निवेशक अपने निवेश की बाजार में शुरुआत करते हैं. इसके अलावा मार्केट में पहले से मौजूद निवेशक भी अच्छे मौके पर खरीदारी करते हैं.

कितने बजे से होगी ट्रेडिंग?

NSE के मुताबिक, 12 नवंबर को शाम को 6 बजे से लेकर के 7.15 तक चलेगी. बता दें इसमें शाम को 6 बजे से लेकर के 6.15 बजे तक प्री-ओपनिंग होगी. इसके बाद में आम जनता 6.15 बजे से लेकर के 7.15 बजे तक ट्रेडिंग कर पाएंगे. 

ब्लॉक डील कब होगी ओपन

इसके अलावा ब्लॉक डील विंडों 5.45 पर ही ओपन हो जाएगी. इसके अलावा अगर किसी को भी ट्रेडिंग में कोई भी मोडिफिकेशन करना होगा तो वह 7.25 बजे शुरू होगी. इसके अलावा मुहूर्त ट्रेडिंग का क्लोजिंग सेशन 7.25 से 7.35 तक रहेगा. 

दशकों पुरानी है ये परंपरा

शेयर मार्केट में यह परंपरा काफी दशकों पुरानी है. मुहूर्त ट्रेडिंग की शुरुआत बीएसई पर साल 1957 में हुई थी और एनएसई पर 1992 में हुई थी. एक्सपर्ट मानते हैं कि मुहूर्त ट्रेडिंग परंपरा से जुड़ा हुआ है. ज्यादातर लोग इस दिन शेयर खरीदते हैं और अच्छा मुनाफा कमाते हैं.

10 सालों में 8 बार हुआ फायदा

अगर पिछले 10 सालों का आंकड़ा देखेंगे तो मुहूर्त ट्रेडिंग पर किए गए निवेश पर लोगों को अच्छा फायदा मिला है. दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग के सेशन ने निवेशकों को 8 बार फायदा कराया है. वहीं, 2 बार सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान में क्लोज हुए हैं. 

Trending news