Share Market: ताबड़तोड़ ग‍िरावट के बीच इस शेयर ने न‍िवेशकों को क‍िया कंगाल, एक लाख के रह गए 8 हजार
Advertisement
trendingNow11412932

Share Market: ताबड़तोड़ ग‍िरावट के बीच इस शेयर ने न‍िवेशकों को क‍िया कंगाल, एक लाख के रह गए 8 हजार

Bonus share: डेबॉक इंडस्ट्रीज लिमिटेड की तरफ से स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में बताया गया क‍ि 'सेबी के न‍ियमानुसार हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि निदेशक मंडल ने 27 अक्टूबर, 2022 को 'रिकॉर्ड' डेट के तौर पर तय किया है.

Share Market: ताबड़तोड़ ग‍िरावट के बीच इस शेयर ने न‍िवेशकों को क‍िया कंगाल, एक लाख के रह गए 8 हजार

Share Market Tips: शेयर मार्केट की चाल भी अजीब है. जो इसे समझ गया, वो कम समय में ही अच्‍छे पैसे कमा लेता है. लेक‍िन जो नहीं समझ पाया वो कमाकर भी खाली हाथ रह जाता है. आपने एक नहीं कई मल्‍टीबैगर शेयर के बारे में पढ़ा होगा. इन शेयर ने न‍िवेशकों को कम न‍िवेश पर भी अच्‍छा खासा र‍िटर्न द‍िया है. लेक‍िन एक शेयर ऐसा है जो तेजी के साथ नीचे आया है और न‍िवेशकों को कंगाल बना रहा है.

बोर्ड ने 1:1 बोनस शेयर के लिए रिकॉर्ड डेट तय की
जी हां, ऐसा ही एक शेयर है डेबॉक इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Debock Industries Ltd) है, ज‍िसने न‍िवेशकों को तगड़ा नुकसान द‍िया है. डेबॉक इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बोर्ड ने 1:1 बोनस शेयर के लिए रिकॉर्ड डेट तय किया है. कंपनी का मार्केट कैप 89.24 करोड़ रुपये है. कंपनी की तरफ से स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में बताया गया क‍ि 'सेबी के न‍ियमानुसार हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि निदेशक मंडल ने 27 अक्टूबर, 2022 को 'रिकॉर्ड' डेट के तौर पर तय किया है. कंपनी 1:1 के अनुपात में 3,82,20,000 इक्विटी शेयरों के बोनस शेयर जारी करेगी.'

एक साल में 92 प्रत‍िशत का नुकसान
डेबॉक इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर ने प‍िछले एक साल में करीब 92 प्रत‍िशत का नुकसान न‍िवेशकों को द‍िया है. बुधवार को यह शेयर ग‍िरकर 11.70 रुपये के स्‍तर पर बंद हुआ. ठीक एक साल पहले यह शेयर 147 रुपये के स्‍तर पर था. 52 हफ्ते के दौरान शेयर का सबसे न‍िचला स्‍तर 12.25 रुपये है. वहीं, इसका हाई लेवल 156.95 रुपये है.

147 से घटकर 11.70 रुपये पर आया शेयर
ज‍िस न‍िवेशक ने इस शेयर में एक साल पहले एक लाख रुपये न‍िवेश क‍िया है. उसके बाद उसने अपना न‍िवेश न‍िकाला नहीं होगा तो अब वह रकम घटकर 8 हजार रुपये हो गई होगी. हालांक‍ि प‍िछले पांच द‍िन में शेयर में 11.57 प्रत‍िशत की तेजी देखी गई है. छह महीने की ही बात करें तो इसमें 90 प्रत‍िशत की ग‍िरावट आई है. इस साल यह शेयर 147 रुपये से घटकर 11.70 रुपये पर आ गया है.

एक लाख के 8 हजार रहने का गण‍ित
यद‍ि आपने या आपके क‍िसी पर‍िच‍ित ने इस शेयर में एक साल पहले 147 रुपये पर न‍िवेश क‍िया होगा तो उस समय आपको एक लाख रुपये में 680 शेयर म‍िले होंगे. लेक‍िन बुधवार को बंद हुए 11.70 रुपये के रेट पर यह न‍िवेश घटकर करीब 8 हजार रुपये रह गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news