Share Market में लौटी तेजी, सेंसेक्स 276 अंक चढ़ा, मेटल-एनर्जी सेक्टर में खरीदारी
Advertisement
trendingNow11971601

Share Market में लौटी तेजी, सेंसेक्स 276 अंक चढ़ा, मेटल-एनर्जी सेक्टर में खरीदारी

Stock Market Today: सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए हैं. शेयर बाजारों में दो दिन की गिरावट के बाद मंगलवार को तेजी लौटी और बीएसई सेंसेक्स 276 अंक के लाभ में रहा है.

Share Market में लौटी तेजी, सेंसेक्स 276 अंक चढ़ा, मेटल-एनर्जी सेक्टर में खरीदारी

Stock Market Today, 21 November: शेयर मार्केट में आज रौनक वापस आ गई है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए हैं. शेयर बाजारों में दो दिन की गिरावट के बाद मंगलवार को तेजी लौटी और बीएसई सेंसेक्स 276 अंक के लाभ में रहा है. अमेरिकी बाजारों में तेजी के रुख के बीच मेटल, बैंक और एनर्जी शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है. 

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 275.62 अंक यानी 0.42 प्रतिशत की बढ़त के साथ 65,930.77 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 427.21 अंक तक चढ़ गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 89.40 अंक यानी 0.45 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19,783.40 अंक पर बंद हुआ.

किन शेयरों में रही खरीदारी-बिकवाली?

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में जेएसडब्ल्यू स्टील, टाइटन, टाटा स्टील, सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक और टाटा मोटर्स के शेयर्स में बढ़त रही है. इसके अलावा नुकसान में रहने वाले शेयरों में एनटीपीसी, टेक महिंद्रा, मारुति, भारतीय स्टेट बैंक और लार्सन एंड टुब्रो का नाम शामिल है. 

क्या है एक्सपर्ट की राय?

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि आज बाजार में सकारात्मक रुख रहा। निवेशकों की नजर अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के रुख पर है. अमेरिका में मुद्रास्फीति में नरमी और रोजगार के बेहतर आंकड़ों से फेडरल रिजर्व की तरफ से उदार रुख का आधार बनता दिख रहा है. उन्होंने कहा कि बॉन्ड प्रतिफल में गिरावट और डॉलर सूचकांक ब्याज दर के उच्चस्तर पर पहुंचने का संकेत देता है.

नायर ने कहा है कि इससे उभरते बाजारों में संस्थागत निवेशक आकर्षित होंगे. बाजार में जो व्यापक स्तर पर लाभ है, वह टिकाऊ उपभोक्ता और रियल्टी की अगुवाई में आया है और इसकी वजह त्योहारों के दौरान मांग का मजबूत होना है.

ग्लोबल मार्केट का कैसा रहा हाल?

अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के आज जारी होने वाले ब्योरे से पहले अमेरिकी डॉलर सूचकांक 0.10 प्रतिशत नरम होकर 103.33 रहा है. एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में जबकि जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा. अमेरिकी बाजार सोमवार को सकारात्मक दायरे में रहे. इसका कारण बॉन्ड प्रतिफल में नरमी और डॉलर में गिरावट है.

विदेशी निवेशकों ने सोमवार को की थी बिकवाली

इस बीच वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.61 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81.82 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 645.72 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. सेंसेक्स में सोमवार को 139.58 और निफ्टी में 37.80 अंक की गिरावट आई थी.

इनपुट - भाषा एजेंसी

Trending news