Senior Citizens FD Rates: सीनियर सिटिजन्स की हो गई चांदी, तीन साल की FD पर ये बैंक दे रहे इतना ज्यादा ब्याज
Advertisement
trendingNow11432070

Senior Citizens FD Rates: सीनियर सिटिजन्स की हो गई चांदी, तीन साल की FD पर ये बैंक दे रहे इतना ज्यादा ब्याज

Bank Interest Rates: वरिष्ठ नागरिकों को अपनी सेविंग्स का कुछ हिस्सा एफडी में निवेश करना चाहिए, जिससे उन्हें नियमित अवधि पर इनकम मिलती रहेगी. सेविंग्स इमरजेंसी फंड बनाने में काम आती है. हालांकि बैंक एफडी पर टैक्स लगता है.

Senior Citizens FD Rates: सीनियर सिटिजन्स की हो गई चांदी, तीन साल की FD पर ये बैंक दे रहे इतना ज्यादा ब्याज

Bank FD Rates: सीनियर सिटिजन्स के लिए तीन साल की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर कई बैंकों ने ब्याज दर में इजाफा किया है. इस साल लगातार चार बार आरबीआई ने रेपो रेट में वृद्धि की है. हाल ही में बंधन बैंक ने 600 दिन की अवधि वाली एफडी की ब्याज दर में इजाफा किया है. जबकि गैर-वरिष्ठ नागरिकों के लिए 600 दिन की नॉर्मल एफडी के लिए ब्याज दर 7.5 प्रतिशत है. बंधन बैंक 60 साल और उससे ज्यादा आयु के वरिष्ठ नागरिकों को 8 प्रतिशत तक ब्याज दे रहा है.  छोटे और नए निजी बैंक अब वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल की एफडी पर 8 प्रतिशत तक का ब्याज दे रहे हैं. 

वरिष्ठ नागरिकों को अपनी सेविंग्स का कुछ हिस्सा एफडी में निवेश करना चाहिए, जिससे उन्हें नियमित अवधि पर इनकम मिलती रहेगी. सेविंग्स इमरजेंसी फंड बनाने में काम आती है. हालांकि बैंक एफडी पर टैक्स लगता है लेकिन अधिकांश वरिष्ठ नागरिकों के लिए न्यूनतम टैक्स स्लैब यह सुनिश्चित करता है कि अगर अन्य आय जीरो है तो टैक्स देयता न्यूनतम या शून्य हो. अब आपको बताते हैं कि वरिष्ठ नागरिकों को कौन से बैंक तीन साल की एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं.

  • डीसीबी बैंक और बंधन बैंक तीन साल की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 8 प्रतिशत का ब्याज दे रहे हैं. प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में ये सबसे ज्यादा ब्याज दर है. एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक भी तीन साल की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 8 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है. अन्य स्मॉल फाइनेंस बैंकों में ये सर्वश्रेष्ठ ब्याज दर है. इसका मतलब है कि निवेश किए गए एक लाख रुपये तीन साल में बढ़कर 1.27 लाख रुपये हो जाएंगे. 

  • इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7.90 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है. यानी अगर आप 1 लाख रुपये निवेश करेंगे तो तीन वर्ष में बढ़कर 1.26 लाख रुपये हो जाएंगे. 

  • इंडसइंड बैंक, यस बैंक और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक तीन साल की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहे हैं. 1 लाख रुपये तीन साल में बढ़कर 1.25 लाख रुपये हो जाएंगे.

  • यूनियन बैंक वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल की एफडी पर 7.30 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में ये सबसे ज्यादा ब्याज दर है. तीन वर्ष में आपके निवेश किए 1 लाख रुपये बढ़कर 1.24 लाख रुपये हो जाएंगे.

  • Ujjivan स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल की एफडी पर 7.25 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है. तीन साल में आपके 1 लाख रुपये बढ़कर 1.24 लाख रुपये हो जाएंगे.

  • आरबीएल और एक्सिस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल की एफडी के लिए 7.05 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहे हैं. यानी तीन साल में 1 लाख रुपये बढ़कर 1.23 लाख रुपये हो जाएंगे. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news