PPF में पैसा लगाने वालों को मिलेगा 2.69 लाख का एक्स्ट्रा फायदा, 5 अप्रैल की तारीख कर लें नोट
Advertisement
trendingNow12187123

PPF में पैसा लगाने वालों को मिलेगा 2.69 लाख का एक्स्ट्रा फायदा, 5 अप्रैल की तारीख कर लें नोट

PPF Scheme interest rate: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) में निवेश करने वालों के लिए 5 अप्रैल की तारीख काफी जरूरी है. अगर आपने 5 अप्रैल तक निवेश किया तो आपको लाखों का नुकसान हो सकता है. 

PPF में पैसा लगाने वालों को मिलेगा 2.69 लाख का एक्स्ट्रा फायदा, 5 अप्रैल की तारीख कर लें नोट

PPF Scheme News: अगर आपने भी पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) में निवेश कर रखा है तो यह आपके काम की खबर है. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) में निवेश करने वालों के लिए 5 अप्रैल की तारीख काफी जरूरी है. अगर आपने 5 अप्रैल तक निवेश किया तो आपको लाखों का नुकसान हो सकता है. ऐसे में अगर आप एकमुश्त पैसा जमा कर रहे हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि आप 1.5 लाख रुपया 5 तारीख से पहले ही जमा करा दें. आइए आपको समझाते हैं कि पूरी कैलकुलेशन क्या है-

पीपीएफ अकाउंट में ब्याज की कैलकुलेशन हर महीने की 5 तारीख के हिसाब से होती है. अगर पीपीएफ निवेशक फाइनेंशियल ईयर के लिए एकमुश्त पेमेंट कर रहे हैं तो ज्यादा कमाई के लिए वह इस पैसे को 5 अप्रैल से पहले ही जमा करा दें. इससे निवेश करने वालों को पूरे महीने के ब्याज का फायदा मिल जाएगा.

5 तारीख से पहले निवेश पर मिलेंगा 18.18 लाख रुपये ब्याज

इस समय, पीपीएफ अप्रैल-जून 2024 तिमाही के लिए सालाना 7.1% ब्याज मिल रहा है. यह ब्याज दर पीपीएफ खाते की 15 सालों की अवधि के दौरान बनी रहती है. एक व्यक्ति अगले 15 सालों तक 5 अप्रैल को या उससे पहले हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करके 18.18 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा.

5 तारीख के बाद निवेश पर 2.69 लाख का नुकसान

वहीं, अगर पीपीएफ खाताधारक 5 अप्रैल के बाद जमा करता है तो उसे 15.84 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा. इसलिए 5 अप्रैल के बाद एकमुश्त राशि निवेश करने पर, पीपीएफ खाताधारक को 15 साल की अवधि में 2.69 लाख रुपये का नुकसान हो जाएगा.

इस पैसे पर अप्रैल में नहीं मिलेगा ब्याज

मान लीजिए कि कोई पीपीएफ खाताधारक 15 अप्रैल को पीपीएफ खाते में पैसा जमा करता है. पीपीएफ खाता नियमों के मुताबिक, उसके मंथली ब्याज की कैलकुलेशन 5 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच सबसे कम बैलेंस पर की जाएगी. 15 अप्रैल को जमा की गई राशि पर आपको अप्रैल महीने में ब्याज का फायदा नहीं मिलेगा. 

अभी मिल रहा 7.1 फीसदी ब्याज

आपको बता दें इस समय पीपीएफ मे 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. महीने की 5 तारीख से लेकर महीने की अंतिम तारीख के बीच में जो भी न्यूनतम बैलेंस रहता हैं  उस पर उसी महीने ब्याज जुड़ जाता हैं 5 तारीख के बाद जो भी पैसा जमा करेंगे उस पर अगले महीने से ब्याज मिलेगा. 

Trending news