PM Modi Speech: वित्त मंत्री की टीम को बधाई...PM मोदी बोले-बजट व‍िकस‍ित भारत की नींव मजबूत करने की गारंटी
Advertisement
trendingNow12089569

PM Modi Speech: वित्त मंत्री की टीम को बधाई...PM मोदी बोले-बजट व‍िकस‍ित भारत की नींव मजबूत करने की गारंटी

Interim Budget 2024: पीएम मोदी ने कहा क‍ि गरीब और म‍िड‍िल क्‍लॉस को मजबूत करने के ल‍िए बजट में काम क‍िया गया है. सरकार ने दो करोड़ की बजाय 3 करोड़ नए लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा है. इसके अलावा दो करोड़ नए घर बनाने का भी लक्ष्य है.

PM Modi Speech: वित्त मंत्री की टीम को बधाई...PM मोदी बोले-बजट व‍िकस‍ित भारत की नींव मजबूत करने की गारंटी

Budget 2024 Updates: संसद में अंतर‍िम बजट पेश क‍िये जाने के बाद पीएम मोदी ने व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण और उनकी टीम को बधाई दी. उन्‍होंने कहा यह देश के भविष्य के निर्माण का बजट है. यह बजट विकसित भारत के चार प‍िलर युवा, गरीब, महिला और किसान को सशक्त बनाएगा. बजट पेश होने के बाद प्रधानमंत्री ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट 2047 के विकसित भारत की नींव मजबूत करने की गारंटी है. उन्होंने कहा, आज का बजट इनक्‍लूस‍िव और इनोवेट‍िव है. इस बजट में निरंतरता का व‍िश्‍वास है.

क‍िसानों की आमदनी बढ़ेगी, खर्च कम होगा

उन्‍होंने कहा बजट के दौरान किसानों के लिए अहम फैसले क‍िये गए. इससे आने वाले समय में क‍िसानों की आमदनी बढ़ेगी और खर्च में कमी आएगी. गरीब और म‍िड‍िल क्‍लॉस को मजबूत करने के ल‍िए बजट में काम क‍िया गया है. सरकार ने दो करोड़ की बजाय 3 करोड़ नए लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा है. इसके अलावा दो करोड़ नए घर बनाने का भी लक्ष्य है. आने वाले समय में युवाओं के ल‍िए ज्‍यादा से ज्‍यादा रोजगार के अवसर मुहैया होंगे.

डेयरी किसानों की मदद के लिए सरकार योजना लाएगी
बजट भाषण के दौरान व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने कहा क‍ि डेयरी किसानों की मदद के लिए सरकार योजना लाएगी. इसके अलावा उन्‍होंने सभी इलाकों मं नैनो DAP का इस्तेमाल बढ़ाने की भी बात कही. आने वाले समय में सरसों, मूंगफली की खेती को सरकार और बढ़ावा देगी. केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बजट पर प्रत‍िक्र‍िया देते हुए कहा, 'बजट से यह साफ हुआ है क‍ि 2047 तक भारत दुनिया का सबसे विकसित देश बनेगा. हर जगह इसको लेकर संकेत मिल रहे हैं क‍ि कैसे भारत विकास यात्रा पर तेजी से आगे बढ़ रहा है. जनता के विकास के लिए यह बजट जरूरी है.'

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा क‍ि 2024-25 का अंतरिम बजट विकसित भारत बनाने के पीएम मोदी के व‍िजन को साकार करने वाला है. बजट भाषण देश को हर सेक्‍टर में आगे ले जाने के सफर में पिछले 10 साल में मोदी सरकार की कामयाबी पर फोकस करता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को लगातार छठी बार संसद में बजट पेश क‍िया.

Trending news