Perfume in Plane: अब परफ्यूम लगाकर प्लेन में नहीं जा सकेंगे पायलट और क्रू मेंबर्स, इस वजह से लगने जा रहा बैन
Advertisement
trendingNow11899169

Perfume in Plane: अब परफ्यूम लगाकर प्लेन में नहीं जा सकेंगे पायलट और क्रू मेंबर्स, इस वजह से लगने जा रहा बैन

Perfume in Plane: अब पायलट और क्रू मेंबर्स परफ्यूम लगाकर प्लेन में सफर नहीं कर सकेंगे. डीजीसीए जल्द ही इस संबंध में आदेश जारी करने जा रहा है. आप इस बैन की वजह जानकर हैरान रह जाएंगे. 

Perfume in Plane: अब परफ्यूम लगाकर प्लेन में नहीं जा सकेंगे पायलट और क्रू मेंबर्स, इस वजह से लगने जा रहा बैन

Perfume will be banned for pilot-crew members: प्लेन में सफर करने के दौरान अब पायलटों और क्रू मेंबर्स को परफ्यूम लगाकर सफर करना भारी पड़ सकता है. ऐसा करने पर उनके खिलाफ सख्त एक्शन हो सकता है और उनकी जॉब भी जा सकती है. आप हैरान हो रहे होंगे कि परफ्यूम में आखिर ऐसा क्या है, जिसके आधार पर इतनी सख्ती की जा रही है लेकिन यह सच है. इस तरह का प्रस्ताव भारतीय नागरिक उड्डयन महानिदेशक (DGCA) ने दिया है. 

परफ्यूम लगाकर नहीं कर सकेंगे सफर

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक DGCA ने प्रस्ताव दिया है कि अब प्लेन उड़ाने वाले पायलटों समेत कोई भी क्रू मेंबर्स परफ्यूम (Perfume in Plane) लगाकर प्लेन मे सफर नहीं कर सकेगा. ऐसा करना ब्रेथ एनलाइजर टेस्ट के पॉजिटिव होने का कारण बन सकते है, जिससे प्लेन के लेट होने या दुर्घटना होने की आशंका बन जाती है. 

DGCA लागू करने जा रही फैसला

रिपोर्ट के मुताबिक  DGCA ने प्लेन में नशीले पदार्थों का इस्तेमाल रोकने के लिए पहले से ही एक गाइडलाइन बना रखी है, जिसका सभी पायलटों और क्रू मेंबर्स को अनिवार्य तौर पर पालन करना पड़ता है. अब उसी गाइडलाइन में परफ्यूम (Perfume in Plane) को भी शामिल किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार परफ्यूम बनाने में हालांकि एल्कोहल की थोड़ी मात्रा का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन उसे शरीर पर लगाने से क्या वाकई इंसान को नशा हो जाता है या सांस में शराब की दुर्गंध आने लगती है, यह अभी तक पूरी तरह स्पष्ट नहीं है. 

एयरलाइंस कंपनियों के लिए बड़ा मुद्दा

बताते चलें कि दुनियाभर की एयरलाइंस कंपनियों के लिए पायलटों या क्रू मेंबर्स का शराब पीकर ड्यूटी पर आना शुरू से ही एक मुद्दा रहा है. इसे रोकने के लिए प्लेन पर चढ़ने से पहले उनका ब्रेथ एनेलाइजर टेस्ट करने का प्रावधान है. साथ ही प्लेन उड़ाने से पहले उनके लिए कई सारी चीजों का सेवन (Perfume in Plane) भी प्रतिबंधित किया गया है. इसके बावजूद इस तरह के मामले जब-तब सामने आते रहते हैं. 

Trending news