Passport Apply: इस छोटी-सी गलती से रिजेक्ट हो सकती है पासपोर्ट एप्लीकेशन, भूलकर भी न करें ये काम, घर पर आएगी पुलिस
Advertisement
trendingNow11508792

Passport Apply: इस छोटी-सी गलती से रिजेक्ट हो सकती है पासपोर्ट एप्लीकेशन, भूलकर भी न करें ये काम, घर पर आएगी पुलिस

Passport Application: विदेश यात्रा करने से पहले पासपोर्ट के लिए अप्लाई भी करना होता है. पासपोर्ट को अप्लाई करने के लिए कई दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है और पहचान का सत्यापन भी किया जाता है. वहीं पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के बाद एक छोटी-सी गलती से पासपोर्ट एप्लीकेशन रिजेक्ट भी हो सकती है.

Passport Apply: इस छोटी-सी गलती से रिजेक्ट हो सकती है पासपोर्ट एप्लीकेशन, भूलकर भी न करें ये काम, घर पर आएगी पुलिस

Passport Verification: पासपोर्ट एक देश की सरकार के जरिए अपने नागरिकों को जारी किया गया एक यात्रा दस्तावेज है जो अंतरराष्ट्रीय यात्रा के उद्देश्य से धारक की पहचान और राष्ट्रीयता की पुष्टि करता है. पासपोर्ट में आमतौर पर पासपोर्ट धारक का नाम, जन्म स्थान, जन्म तिथि, जारी करने की तिथि, समाप्ति की तिथि, पासपोर्ट नंबर, फोटो और हस्ताक्षर होते हैं. विदेश जाने वाले लोगों की स्थिति के हिसाब से पासपोर्ट कई प्रकार के हो सकते हैं. अगर आप विदेश यात्रा करना चाहते हैं तो पासपोर्ट आवश्यक हैं क्योंकि वे आपकी पहचान और राष्ट्रीयता को सत्यापित करते हैं.

पासपोर्ट
पासपोर्ट यात्री को एक विदेशी भूमि में सुरक्षित मार्ग और सुरक्षा प्रदान करते हैं. इसके साथ ही विदेश में जब आप जाएंगे तो आपको वीजा की भी आवश्यकता होगी. वहीं विदेश यात्रा करने से पहले पासपोर्ट के लिए अप्लाई भी करना होता है. पासपोर्ट को अप्लाई करने के लिए कई दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है और पहचान का सत्यापन भी किया जाता है. वहीं पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के बाद एक छोटी-सी गलती से पासपोर्ट एप्लीकेशन रिजेक्ट भी हो सकती है.

पुलिस आएगी घर
दरअसल, पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया के दौरान सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक स्थानीय पुलिस के जरिए आपके घर के पते का सत्यापन करना शामिल होता है. जब आप पासपोर्ट के लिए आवेदन कर देंगे तो पुलिस आपके घर वेरिफिकेशन के लिए आएगी. ऐसे में आपको उस वक्त अनिवार्य रूप से दिए गए घर के पते पर मौजूद होना जरूरी है.

इसका रखें ध्यान
वहीं अगर आप घर के एड्रेस पर मौजूद नहीं रहते हैं तो पुलिस की ओर से आपकी घर पर गौर-मौजूदगी दर्शायी जा सकती है, जो कि आपके पासपोर्ट आवेदन को अस्वीकृत करने का एक मजबूत कारण बन सकती है. ऐसे में कोशिश करें कि आप अपने दिए गए एड्रेस पर मौजूद रहें. इसके अलावा अगर आपके आवासीय और स्थायी पते अलग-अलग हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने अपने फॉर्म में इसका उल्लेख किया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news