शेयरों का 'बाहुबली', एक दिन में ₹22 लाख करोड़ की बंपर कमाई, चिप बनाने वाली कंपनी के सामने गूगल-फेसबुक सब हुए ढेर
Advertisement
trendingNow12124722

शेयरों का 'बाहुबली', एक दिन में ₹22 लाख करोड़ की बंपर कमाई, चिप बनाने वाली कंपनी के सामने गूगल-फेसबुक सब हुए ढेर

हो सकता है कि इसे पढ़ने के बाद आप भरोसा न कर सकें, लेकिन ये बात सौ टका सच है. चिप बनाने वाली इस कंपनी ने एक कारोबारी दिन में 277 अरब डॉलर (2,29,71,84,54,50,00 रुपये)  की कमाई कर ली. कंपनी ने एक दिन की कमाई में ही भारत की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस को पछाड़ दिया.

 Nvidia Share Price

Nvidia Share Price: हो सकता है कि इसे पढ़ने के बाद आप भरोसा न कर सकें, लेकिन ये बात सौ टका सच है. चिप बनाने वाली इस कंपनी ने एक कारोबारी दिन में 277 अरब डॉलर (2,29,71,84,54,50,00 रुपये)  की कमाई कर ली. कंपनी ने एक दिन की कमाई में ही भारत की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस को पछाड़ दिया. एक दिन की छप्परफाड़ कमाई से कंपनी की कमाई इतनी बढ़ी की उसका मार्केट कैप भारतीय शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स पर लिस्टेड 30 कंपनियों के ज्वाइंट मार्केट कैप को भी पार कर गया. अमेरिका चिप मेकर कंपनी Nvidia के शेयर में गुरुवार को 16.8 फीसदी की तेजी आई.  

चिप मेकर कंपनी की छप्परफाड़ कमाई

अमेरिकी एआई चिप मेकर कंपनी एनवीडिया (Nvidia) के शेयरों में तूफानी तेजी आई हुई है. अमेरिकी शेयर बाजार में एनवीडिया के शेयरों का जोश हाई है. हाई भी इतना ही कंपनी के शेयरों ने एक ही झटके में गूगल जैसी कंपनियों को पछाड़ दिया. कंपनी ने बीते साल जबरदस्त ग्रोथ हासिल किया. अच्छे नतीजों के दम पर कंपनी के शेयरों में 16.8 फीसदी की तेजी आई. गुरुवार को कंपनी ने कमाई का रिकॉर्ड बना लिया. शेयरों में बंपर तेजी के दम पर उसका मार्केट कैप 277 अरब डॉलर चढ़ गया. एनवीडिया के शेयरों की तेजी देखकर गोल्डमैन सैक्स ने इसे धरती का सबसे खास स्टॉक बता दिया. 

कमाई में बड़े-बड़ों को पछाड़ा  

एनवीडिया की कमाई का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि उसने एक दिन की कमाई में रिलायंस के पूरे मार्केट कैप को पीछे छोड़ दिया. भारत की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का कुल मार्केट कैप 243 अरब डॉलर है. वहीं गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक का मार्केट कैप 1.80 ट्रिलियन डॉलर, अमेजॉन का मार्केट कैप 1.81 ट्रिलियन डॉलर है. जबकि एक दिन की कमाई के दम पर एनवीडिया का मार्केट कैप 1.96 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गया.

कैसे हुई कंपनी की शुरुआत 

एनवीडिया की शउरुआत साल 1993 में हुई थी. ताइवान के जेनसन हुआंग ने इसकी शुरुआत वीडियो गेम बनाने से की. धीरे-धीरे कंपनी ग्राफिक्स चिप्स बनाना शुरू किया. चिप्स के इस्तेमाल में आई तेजी के साथ ही कंपनी भी बढ़ने लगी. कंपनी का मार्केट कैप और कंपनी के फाउंडर का नेटवर्थ दोनों बढ़ने लगा. 

  

Trending news