NSE: शनिवार को भी खुलेगा बाजार, छुट्टी वाले दिन कर पाएंगे ट्रेडिंग, क्या है मामला?
Advertisement
trendingNow12110870

NSE: शनिवार को भी खुलेगा बाजार, छुट्टी वाले दिन कर पाएंगे ट्रेडिंग, क्या है मामला?

NSE Special Trading Session:  NSE ने घोषणा करते हुए कहा है कि 2 मार्च को लाइव ट्रेडिंग सेशन (special live trading session) का आयोजन किया जाएगा. इस दिन कैश के साथ ही फ्यूचर एंड ऑप्शन में भी ट्रेडिंग की जाएगी. 

NSE: शनिवार को भी खुलेगा बाजार, छुट्टी वाले दिन कर पाएंगे ट्रेडिंग, क्या है मामला?

National Stock Exchange: अब आप 2 मार्च यानी शनिवार को भी मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई है. NSE ने घोषणा करते हुए कहा है कि 2 मार्च को लाइव ट्रेडिंग सेशन (special live trading session) का आयोजन किया जाएगा. इस दिन कैश के साथ ही फ्यूचर एंड ऑप्शन में भी ट्रेडिंग की जाएगी. 

2 मार्च को बाजार कारोबारियों के लिए खुला रहेगा. एनएसई पर पहला सेशन सुबह 9.15 बजे से 10 बजे तक होगा. इसके अलावा दूसरा सेशन सुबह में ही 11.30 बजे से 12.30 बजे तक रहेगा. 

क्यों खुलेगा मार्केट?

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने बताया है कि अनएक्सपेक्टिड डिजास्टर को हैंडिल करने के लिए उसकी टेस्टिंग की जा रही है, जिस वजह से शनिवार को स्टॉक मार्केट खुला रहेगा. इस दिन ट्रेडिंग सेशन को प्राइमरी साइट से रिकवरी साइट पर स्विचओवर किया जाएगा.

NSE ने जारी किया सर्कुलर

एनएसई ने एक सर्कुलर में कहा है कि सदस्यों से अनुरोध है कि वे ध्यान दें कि एक्सचेंज शनिवार, 02 मार्च 2024 को इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में प्राइमरी साइट से डिजास्टर रिकवरी साइट पर इंट्रा-डे स्विच के साथ एक विशेष लाइव ट्रेडिंग सत्र आयोजित करेगा.

कितना रहेगा प्राइस बैंड?

डेरिवेटिव प्रोडक्ट के साथ ही सभी सिक्योरिटीज के लिए अधिकतम प्राइस बैंड 5 फीसदी ही होगा. इसके साथ ही जो भी सिक्योरिटीज 2 फीसदी या फिर इससे नीचे वाले बैंड में आती हैं, उनका बैंड वैसा ही रहेगा. फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट इस दिन 5 फीसदी के दायरे में ही ट्रेड करेगा. 

आज कैसा रहा बाजार का हाल?

आज शेयर मार्केट में दिनभर के कारोबार के बाद सेंसेक्स 268 अंक की बढ़त के साथ क्लोज हुआ. इसके अलावा निफ्टी भी 21,840.05 के लेवल पर क्लोज हुआ. सेंसेक्स के समूह में शामिल कंपनियों में से भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में सबसे ज्यादा 4.24 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई. इसके अलावा टाटा स्टील, एक्सिस बैंक, मारुति सुजुकी, एनटीपीसी, पावरग्रिड, आईटीसी और नेस्ले इंडिया भी लाभ में रहीं. 

एक दिन पहले ही 20 लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण हासिल करने वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर बीएसई पर 1.15 प्रतिशत चढ़कर 2,962.60 रुपये के भाव पर बंद हुआ. इसके विपरीत टेक महिंद्रा, सन फार्मा, टीसीएस, इन्फोसिस और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट रही.

 

Trending news