ऑलटाइम हाई पर पहुंचा SBI का शेयर, एक साल से ठंडे पड़े शेयर में अब क्‍यों आई तेजी?
Advertisement
trendingNow12111829

ऑलटाइम हाई पर पहुंचा SBI का शेयर, एक साल से ठंडे पड़े शेयर में अब क्‍यों आई तेजी?

Share Market Tips: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के शेयर ने नया र‍िकॉर्ड रच द‍िया है. यह शेयर गुरुवार को करीब ढाई प्रत‍िशत चढ़कर 761.35 रुपये ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया. यह लगातार दूसरा ट्रेड‍िंग सेशन है जब स्‍टॉक ने ऑल टाइम हाई बनाया है.

ऑलटाइम हाई पर पहुंचा SBI का शेयर, एक साल से ठंडे पड़े शेयर में अब क्‍यों आई तेजी?

SBI Share Price: शेयर बाजार में उठा-पटक का दौर चल रहा है लेक‍िन एसबीआई (SBI) का शेयर ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है. गुरुवार को शेयर में 2 प्रत‍िशत से ज्‍यादा की तेजी देखी जा रही है. शेयर ने इंट्राडे में 761.35 रुपये का ऑल टाइम हाई टच क‍िया है. इसके साथ ही बैंक का मार्केट कैप भी बढ़कर 6.77 लाख करोड़ रुपये हो गया. यह लगातार दूसरा सत्र है जब सरकारी बैंक शेयर ने र‍िकॉर्ड बनाया है. बुधवार को यह शेयर 743.35 रुपये पर बंद हुआ था. बीएसई पर कुल 4.18 लाख शेयरों का कारोबार हुआ है.

डेढ़ महीने में 18 प्रत‍िशत चढ़ा स्‍टॉक

एसबीआई का शेयर प‍िछले 5 दिन, 10 दिन, 20 दिन, 50 दिन, 100 दिन और 200 दिन के मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार कर रहा है. अगर इस स्‍टॉक के प‍िछले एक साल के प्रदर्शन को देखें तो इसने 39.75% की र‍िकवरी दी है. लेक‍िन इसमें से 18% यह शेयर 2024 के डेढ़ महीने में ही बढ़ गया है. यानी प‍िछले साल शेयर ने अपने न‍िवेशकों को नॉर्मल र‍िटर्न ही द‍िया है. लेक‍िन अगर स‍ितंबर 2023 से पहले के आंकड़ों को देखें तो शेयर 5 प्रत‍िशत ही चढ़ा. यानी स‍ितंबर के बार से शेयर में करीब 33 प्रत‍िशत की तेजी आई है. हालांक‍ि एक्सिस सिक्योरिटीज की तरफ से एसबीआई पर 800 रुपये का टारगेट रखा गया है.

स‍ितंबर में 600 रुपये पर था शेयर
प‍िछले साल स‍ितंबर में यह शेयर 600 रुपये के आस-पास कारोबार कर रहा था. उस समय इसके न‍िवेशकों में मायूसी देखी जा रही थी क्‍योंक‍ि उस समय प‍िछले एक साल में केनरा बैंक ने न‍िवेशकों को करीब 42 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया था. वहीं एक और पीएसयू पंजाब नेशनल बैंक 89 प्रत‍िशत का र‍िटर्न देने में कामयाब रहा था. र‍िटर्न के मामले में SBI इन दोनों बैकों से काफी पीछे था. लेक‍िन अब ऐसा क्‍या हुआ क‍ि एक साल से ठंडे पड़े शेयर में प‍िछले कुछ महीनों में अचानक तेजी देखी जा रही है. आइए जानते हैं-

व‍िदेशों न‍िवेशकों को भरोसा
भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था पर व‍िदेशी न‍िवेशकों का भरोसा बढ़ने का असर शेयर बाजार पर साफ देखा जा रहा है. प‍िछले कुछ समय में व‍िदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने भारतीय शेयर में बाजार में जबरदस्‍त न‍िवेश क‍िया है. इसका असर टॉप कंपन‍ियों के शेयर पर भी देखा जा रहा है. शेयर होल्‍ड‍िंग पैटर्न भी सकारात्‍मक बना हुआ है.

त‍िमाही नतीजों में घटा NPA
दिसंबर 2023 के अंत तक नतीजे जारी करते हुए बैंक ने शेयर बाजार की दी जानकारी में बताया था क‍ि बैंक का एनपीए (NPA) घटकर कुल लोन का 2.42 प्रतिशत रह गया. यह एक साल पहले 3.14 प्रतिशत था. तीसरी तिमाही के अंत में नेट एनपीए में भी ग‍िरावट आई और यह 0.64 प्रतिशत हो गया, जो क‍ि इससे पहले 0.77 प्रतिशत पर था. बैंक का दिसंबर, 2023 तिमाही में प्रॉफ‍िट 29 प्रतिशत गिरकर 11,064 करोड़ रुपये पर आ गया. यह बीते वित्तीय वर्ष की इसी तिमाही में 15,477 करोड़ रुपये था. हालांकि, इस दौरान कुल आमदनी बढ़कर 1,53,072 करोड़ रुपये हो गई, जो क‍ि पहले 1,27,219 करोड़ रुपये थी.

TAGS

Trending news