Mutual Fund पर अहम अपडेट, अगर इंवेस्टमेंट करते हैं तो इस आंकड़े पर हो जाएं अलर्ट
Advertisement
trendingNow11968195

Mutual Fund पर अहम अपडेट, अगर इंवेस्टमेंट करते हैं तो इस आंकड़े पर हो जाएं अलर्ट

Investment: म्यूचुअल फंड को लेकर अब एक अहम बात सामने आई है. दरअसल, म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट की अमाउंट में काफी ज्यादा इजाफा देखने को मिला है. साथ ही यह आंकड़ा चार गुना बढ़ गया है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Mutual Fund पर अहम अपडेट, अगर इंवेस्टमेंट करते हैं तो इस आंकड़े पर हो जाएं अलर्ट

Mutual Fund Update: निवेश करने के कई माध्यम मौजूद है. इंवेस्टमेंट के लिए लोग अब म्यूचुअल फंड में बड़ी अमाउंट इंवेस्ट कर रहे हैं. म्यूचुअल फंड के जरिए लोगों को अच्छा रिटर्न कमाने का मौका भी मिलता है. इसके लिए लोग एक म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए अच्छा इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. वहीं म्यूचुअल फंड को लेकर अब एक अहम अपडेट सामने आया है. इससे सामने आता है कि म्यूचुअल फंड में काफी अच्छी अमाउंट में लोग इंवेस्टमेंट भी कर रहे हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट कर रहे लोग

म्यूचुअल फंड उद्योग ने नए फंड पेशकश (एनएफओ) के जरिये चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में के आंकड़े जारी किए हैं. इनमें बताया गया है कि इस तिमाही में म्यूचुअल फंड उद्योग ने नए फंड पेशकश (एनएफओ) के जरिये 22,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं. वहीं यह आंकड़ा पिछले आंकड़ों की तुलना में काफी ज्यादा बड़ा है.

चार गुना ज्यादा है आंकड़ा

यह आंकड़ा पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के मुकाबले एक-दो नहीं बल्कि चार गुना है. इसके अलावा कई नई योजनाएं भी मार्केट में आई हैं. समीक्षाधीन तिमाही में 48 नयी एनएफओ योजनाएं बाजार में आईं. मॉर्निंगस्टार इंडिया की तरफ से एकत्रित आंकड़ों के मुताबिक, 2022-23 की अप्रैल-जून तिमाही में 25 एनएफओ के जरिये 5,539 करोड़ रुपये जुटाए गए थे. इक्विटी निवेश मंच फाएर्स के शोध उपाध्यक्ष गोपाल कवलिरेड्डी ने कहा कि आने वाली तिमाहियों में और अधिक एनएफओ आने की उम्मीद है.

पेशकश बढ़ गई

कई परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियां (एएमसी) के आने से इक्विटी एवं बॉन्ड निवेशकों को उत्पादों की पेशकश बढ़ गई है. उन्होंने कहा कि निवेशकों के भारत की वृद्धि संभावनाओं में दृढ़ विश्वास और संगठित क्षेत्र के आगे बढ़ने के कारण अधिक से अधिक कंपनियां प्राथमिक और द्वितीयक बाजार की पेशकशों के जरिए पूंजी जुटाने की कोशिश कर रही हैं. (इनपुट: भाषा)

Trending news