पहले बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स में शामिल हुए आकाश-ईशा-अनंत अंबानी, अब इस फैसले से चौंकाया
Advertisement
trendingNow11889166

पहले बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स में शामिल हुए आकाश-ईशा-अनंत अंबानी, अब इस फैसले से चौंकाया

RIL Board: ईशा अंबानी रिलायंस के र‍िटेल ब‍िजनेस रिलायंस रिटेल की ज‍िम्‍मेदारी संभाल रही हैं. आकाश अंबानी टेलीकॉम कंपनी जियो की कमान संभाल रहे हैं. इसके अलावा अनंत अंबानी के पास रिलायंस का एनर्जी और र‍िन्‍यूएबल एनर्जी ब‍िजनेस है.

पहले बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स में शामिल हुए आकाश-ईशा-अनंत अंबानी, अब इस फैसले से चौंकाया

Reliance Industries Limited: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक बनाए गए अंबानी परिवार के तीनों बच्‍चे कोई वेतन नहीं लेंगे. उन्हें सिर्फ बोर्ड और मीट‍िंग में शाम‍िल होने के ल‍िए फीस दी जाएगी. कंपनी की तरफ से उनकी अपॉइंटमेंट पर शेयर होल्‍डर्स की मंजूरी लेने के लिए रखे गए प्रस्ताव में यह जानकारी दी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी पहले ही फाइनेंश‍ियल ईयर 2020-21 से क‍िसी प्रकार का वेतन नहीं ले रहे. उनके दोनों बेटों आकाश व अनंत और पुत्री ईशा को कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स में शामिल किए जाने का ऐलान अगस्त में हुई एजीएम में क‍िया गया था.

कंपनी से क‍िसी प्रकार का वेतन नहीं लेंगे

रिलायंस ने अपने शेयर होल्‍डर्स को डाक के जरिये पत्र भेजकर इन तीनों नियुक्तियों पर मंजूरी मांगी है. इस पत्र में कहा गया है कि नए निदेशकों को बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स या कमेटी की मीट‍िंग में शामिल होने के शुल्क के रूप में भुगतान किया जाएगा. वे डायरेक्‍टर के तौर पर कंपनी से क‍िसी प्रकार का वेतन नहीं लेंगे. ईशा अंबानी रिलायंस के र‍िटेल ब‍िजनेस रिलायंस रिटेल की ज‍िम्‍मेदारी संभाल रही हैं. आकाश अंबानी टेलीकॉम कंपनी जियो की कमान संभाल रहे हैं. इसके अलावा अनंत अंबानी के पास रिलायंस का एनर्जी और र‍िन्‍यूएबल एनर्जी ब‍िजनेस (Energy and Renewable Energy Business) है.

मुकेश अंबानी खुद जीरो वेतन ले रहे
मुकेश अंबानी ने अपनी उत्तराधिकार योजना के तहत अपने तीनों बच्‍चों के बीच कारोबार के अलग-अलग सेग्‍मेंट का ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूशन क‍िया है. हालांकि, वह अभी अगले पांच साल तक कंपनी के चेयरमैन बने रहेंगे. खुद मुकेश अंबानी साल 2020-21 के बाद से कंपनी से जीरो वेतन ले रहे हैं. उनके चचेरे भाई निखिल और हितल समेत अन्य एग्‍जीक्‍यूट‍िव डायरेक्‍टर को सैलरी, अलाउंस और कमीशन आद‍ि का भुगतान किया जाता है. आकाश, ईशा और अनंत को केवल बैठने की फीस और कंपनी की तरफ से कमाए गए लाभ पर कमीशन मिलेगा.

तीनों की नियुक्ति की शर्तें वही हैं जिनके आधार पर अंबानी की पत्‍नी नीता को 2014 में कंपनी के बोर्ड में नियुक्त किया गया था. उन्होंने फाइनेंश‍ियल ईयर 2022-23 में 6 लाख रुपये की सिटिंग फीस और 2 करोड़ रुपये का कमीशन हास‍िल क‍िया था. (Input: PTI)

Trending news