PMI: 2023 में दिसंबर में बना ऐसा रिकॉर्ड, साल जाते-जाते हो सर्विस सेक्टर में लौटी रौनक
Advertisement
trendingNow12045183

PMI: 2023 में दिसंबर में बना ऐसा रिकॉर्ड, साल जाते-जाते हो सर्विस सेक्टर में लौटी रौनक

PMI Service Sector in December: साल 2023 ने जाते-जाते इकोनॉमी के मोर्चे पर राहत दे दी है. दिसंबर महीने में देश के सर्विस सेक्टर में काफी अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है. सर्विस सेक्टर PMI की तरफ से आंकड़े जारी कर दिए गए हैं.

PMI: 2023 में दिसंबर में बना ऐसा रिकॉर्ड, साल जाते-जाते हो सर्विस सेक्टर में लौटी रौनक

PMI Service Sector: साल 2023 ने जाते-जाते इकोनॉमी के मोर्चे पर राहत दे दी है. दिसंबर महीने में देश के सर्विस सेक्टर में काफी अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है. सर्विस सेक्टर PMI की तरफ से आंकड़े जारी कर दिए गए हैं. भारत में सर्विस सेक्टर की गतिविधियां अनुकूल आर्थिक परिस्थितियों और पॉजिटिव  डिमांड के दम पर दिसंबर में तीन महीने के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई. एक मंथली सर्वे में यह जानकारी दी गई है.

एचएसबीसी इंडिया सर्विसेज पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स पिछले महीने 58 के लेवल पर पहुंच गया था. वहीं, नवंबर महीने में यह आंकड़ा 56.9 पर था. नवंबर महीने में यह इंडेक्स एक साल के लो लेवल पर था. इस हिसाब से देखा जाए तो दिसंबर महीने में सर्विस सेक्टर की गतिविधियों में काफी अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है. 

50 के ऊपर होने का क्या होता है मतलब?

अगर PMI की भाषा में यह आंकड़ा 50 से ऊपर रहता है तो इसका मतलब है कि देश की सर्विस सेक्टर की गतिविधियों में विस्तार हो रहा है. वहीं, अगर यह 50 से कम रहता है तो इसका मतलब संकुचन होता है.

मिले सबसे ज्यादा ऑर्डर

एचएसबीसी की ‘चीफ इंडिया इकोनॉमिस्ट’ प्रांजुल भंडारी ने कहा है कि भारत की सर्विस सेक्टर साल के अंत में उच्च स्तर पर रहा. व्यावसायिक गतिविधियां बढ़ने और तीन महीने में सर्वाधिक ऑर्डर मिलने से यह संभव हो पाया. नए व्यवसाय में बढ़ोतरी को अंतरराष्ट्रीय बिक्री की निरंतर वृद्धि से समर्थन मिला. 

सेवा प्रदाताओं ने दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूरोप, पश्चिम एशिया और दक्षिण अमेरिका में स्थित ग्राहकों की ओर से उच्च मांग देखी. सर्वे में कहा गया है कि मांग में उछाल से बिक्री में तेजी आई जिससे व्यावसायिक गतिविधि में तेजी आई. रोजगार सृजन लगातार 19वें महीने बढ़ा.. इस बीच एचएसबीसी इंडिया कंपोजिट पीएमआई आउटपुट इंडेक्स 57.4 से बढ़कर 58.5 हो गया.

Trending news