आजादी से पहले शुरू हुए कारोबारी घराने का होगा बंटवारा, 1.76 लाख करोड़ की है संपत्‍त‍ि
Advertisement
trendingNow11899442

आजादी से पहले शुरू हुए कारोबारी घराने का होगा बंटवारा, 1.76 लाख करोड़ की है संपत्‍त‍ि

Godrej Family: सूत्रों ने बताया क‍ि परिवार के सदस्यों और फैम‍िली ट्रस्टों के बीच बहुत सी क्रॉस-होल्डिंग हैं, जिन्हें सुलझाने की जरूरत है.' आदि का एक चचेरा भाई रिशद है, ज‍िसके अपने बच्चे नहीं हैं लेकिन वह एक शेयरहोल्‍डर है. इस सबको देखते हुए प्रक्र‍िया थोड़ी जट‍िल है.

आजादी से पहले शुरू हुए कारोबारी घराने का होगा बंटवारा, 1.76 लाख करोड़ की है संपत्‍त‍ि

Godrej Industries and Associates: देश के सबसे पुराने कॉरपोरेट घराने गोदरेज (Godrej) का बंटवारा होने वाला है. सवाल सौ साल पुराने इस भारतीय समूह के पार‍िवार‍िक सदस्‍यों के बीच सौहार्दपूर्ण तरीके से बंटवारे की प्रक्र‍िया पूरी जाएगी. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार परिवार के बीच दो अहम मामलों पर चर्चा हो रही है. पहला मामला बंटवारे का और दूसरा गोदरेज ब्रांड नाम के इस्तेमाल का है. गोदरेज फैम‍िली में फ‍िलहाल दो गुट हैं. गोदरेज इंडस्ट्रीज एंड एसोसिएट्स का नेतृत्‍व भाई आदि और नादिर गोदरेज कर रहे हैं. गोदरेज एंड बॉयस मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (जी एंड बी) की कमान उनके कज‍िन जमशेद गोदरेज और स्मिता गोदरेज कृष्णा के हाथों में है.

फैम‍िली ट्रस्टों के बीच बहुत सी क्रॉस-होल्डिंग

ऐसी उम्‍मीद की जा रही है क‍ि दोनों गुट जल्द ही औपचारिक विभाजन योजना को अंतिम रूप देंगे. इसके आधार पर बताया जाएगा क‍ि रियल एस्टेट, कंज्‍यूमर प्रोडक्‍ट, इंजीनियरिंग, उपकरण, स‍िक्‍योर‍िटी सॉल्‍यूशन और एग्रो कमोड‍िटी जैसे व‍िभ‍िन्‍न व्यावसायिक क्षेत्रों को कैसे बांटा जाएगा. सूत्रों ने बताया क‍ि परिवार के सदस्यों और फैम‍िली ट्रस्टों के बीच बहुत सी क्रॉस-होल्डिंग हैं, जिन्हें सुलझाने की जरूरत है.' आदि का एक चचेरा भाई रिशद है, ज‍िसके अपने बच्चे नहीं हैं लेकिन वह एक शेयरहोल्‍डर है. इस सबको देखते हुए प्रक्र‍िया थोड़ी जट‍िल है.

गोदरेज ग्रुप का व्यवसाय हाल के वर्षों में काफी बढ़ गया
सूत्रों ने बताया क‍ि औपचारिक रूप से बंटवारे का फैसला 'भविष्य की पीढ़ी की उम्‍मीदों' और उनके 'सोचने के अलग तरीके' पर न‍िर्भर था. गोदरेज ग्रुप का व्यवसाय हाल के वर्षों में काफी बढ़ गया है. इसल‍िए कुछ असमानता भी है. शीर्ष निवेश बैंकर निमेश कंपानी और कॉर्पोरेट एडवोकेट जिया मोदी कथित तौर पर जमशेद गोदरेज को सलाह दे रहे हैं. इसके अलावा उदय कोटक और सिरिल श्रॉफ की लॉ फर्म सिरिल अमरचंद मंगलदास की तरफ से आदि गोदरेज को सलाह दी जा रही है.

अधिकारियों ने यह भी बताया क‍ि आदि गोदरेज के बेटे और गोदरेज प्रॉपर्टीज के चेयरमैन पिरोजशा गोदरेज भी इस चर्चा में सीधे शाम‍िल थे. आपको बता दें गोदरेज ग्रुप की पांच ल‍िस्‍टेड कंपन‍ियां हैं, इनमें गोदरेज इंडस्ट्रीज, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, गोदरेज प्रॉपर्टीज, गोदरेज एग्रोवेट और एस्टेक लाइफसाइंसेज हैं. इन पांचों का ज्‍वाइंट मार्केट कैप 1.76 ट्रिलियन रुपये है. फाइनेंश‍ियल ईयर 2013 में उनका कुल लाभ 4,065 रुपये था.

कब शुरू हुआ गोदरेज ग्रुप
गोदरेज ग्रुप की शुरुआत 1897 में अर्देशिर गोदरेज द्वारा की गई थी. इस समय ग्रुप की वैल्‍यूएशन 1.76 लाख करोड़ रुपये है. यह ग्रुप हार्ड वेयर, होम अप्लायंस, इलेक्ट्रॉनिक्स समेत स्पेस रॉकेट जैसे सेग्मेंट में काम करता है. ग्रुप में इंजीनियरिंग सॉल्यूशंस, एग्रो प्रोडक्‍ट, रियल एस्टेट और कंज्‍यूमर प्रोडक्‍ट भी शामिल हैं.

पर‍िवार में कौन-कौन
गोदरेज फैम‍िली में आदि गोदरेज समेत पांच लोग हैं. आद‍ि के चचेरे भाई नादिर गोदरेज हैं. वहीं, जमशेद गोदरेज और स्मिता कृष्णा जमशेद की बहन हैं. इसके अलावा आदि, नादिर और जमशेद के कज‍िन रिशद गोदरेज हैं. इन सभी के पास 15.3 प्रतिशत की बराबर-बराबर ह‍िस्‍सेदारी है. जी एंड बी, पिरोजशा गोदरेज फाउंडेशन के पास करीब 23 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

Trending news