Godrej Family: 127 साल पुराने कॉरपोरेट घराने के बंटवारे का प्रोसेस शुरू, सदस्‍यों ने उठाया यह कदम
Advertisement
trendingNow12211880

Godrej Family: 127 साल पुराने कॉरपोरेट घराने के बंटवारे का प्रोसेस शुरू, सदस्‍यों ने उठाया यह कदम

Divestments in Godrej Group: रिपोर्ट में दावा किया गया कि मामले से जुड़े टॉप ऑफ‍िश‍ियल ने कहा कि करीब 3,400 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति, गोदरेज एंड बॉयस के अधीन रहेगी. इसके साथ ही माल‍िकाना हक को नियंत्रित करने के लिए एक अलग करार पर काम किया जाएगा.

Godrej Family: 127 साल पुराने कॉरपोरेट घराने के बंटवारे का प्रोसेस शुरू, सदस्‍यों ने उठाया यह कदम

Godrej Industries and Associates: आजादी से पहले बने कॉरपोरेट घराने गोदरेज ग्रुप (Godrej Group) के बंटवारे की प्रक्र‍िया शुरू हो चुकी है. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार गोदरेज पर‍िवार के मेंबर अब एक-दूसरे की कंपनियों के बोर्ड से हट रहे हैं. इसके साथ ही, जल्द ही वे अपनी-अपनी हिस्सेदारी बेच देंगे. इकनॉमिक टाइम्स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार यह बंटवारा गोदरेज फैम‍िली की दो शाखाओं के बीच हो रहा है. एक तरफ आद‍ि गोदरेज और उनके भाई नादिर गोदरेज हैं तो दूसरी तरफ जमशेद गोदरेज और उनकी बहन स्मिता गोदरेज कृष्णा हैं.

3,400 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति

आदि और नाद‍िर गोदरेज के गोदरेज एंड बॉयस बोर्ड से र‍िजाइन के बाद और जमशेद गोदरेज के जीसीपीएल और गोदरेज प्रॉपर्टीज के बोर्ड में अपने पद से हटने के बाद यह खबर आई है. रिपोर्ट में दावा किया गया कि मामले से जुड़े टॉप ऑफ‍िश‍ियल ने कहा कि करीब 3,400 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति, गोदरेज एंड बॉयस (G&B) के अधीन रहेगी. इसके साथ ही माल‍िकाना हक को नियंत्रित करने के लिए एक अलग करार पर काम किया जाएगा.

गोदरेज ग्रुप की पांच कंपन‍ियां
रिपोर्ट में बताया गया क‍ि आदि और नाद‍िर गोदरेज अपनी हिस्सेदारी गोदरेज एंड बॉयस कंपनी में परिवार के दूसरे हिस्से को बेच देंगे. वहीं, जमशेद गोदरेज और उनका पक्ष गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (GCPL) और गोदरेज प्रॉपर्टीज में अपना शेयर चचेरे भाई-बहनों को सौंप देंगे. यह सब एक पारिवारिक समझौते के तहत होगा. गोदरेज ग्रुप में पांच पब्‍ल‍िकली ल‍िस्‍टेड कंपनियां गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (GCPL), गोदरेज प्रॉपर्टीज, गोदरेज इंडस्ट्रीज, गोदरेज एग्रोवेट और एस्टेक लाइफसाइंसेज हैं.

बिजनेस का कैसे हो रहा बंटवारा?
अभी गोदरेज फैम‍िली में दो ग्रुप हैं. गोदरेज इंडस्ट्रीज एंड एसोसिएट्स की कमान आदि गोदरेज और उनके भाई के पास है. दूसरा गोदरेज एंड बॉयस (जी एंड बी) की ज‍िम्‍मेदारी जमशेद गोदरेज और उनकी बहन के पास है. आदि और नादिर गोदरेज एंड बॉयस में अपनी हिस्सेदारी दूसरी शाखा में बेच देंगे. जमशेद गोदरेज और उनकी फैम‍िली एक पार‍िवार‍िक स‍िस्‍टम के माध्यम से गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (GCPL) और गोदरेज प्रॉपर्टीज में हितों को अपने चचेरे भाइयों को ट्रांसफर करेगा.

कब शुरू हुआ गोदरेज ग्रुप
गोदरेज ग्रुप की शुरुआत 1897 में अर्देशिर गोदरेज की तरफ से की गई थी. इस समय ग्रुप की वैल्‍यूएशन 1.76 लाख करोड़ रुपये है. यह ग्रुप हार्ड वेयर, होम अप्लायंस, इलेक्ट्रॉनिक्स समेत स्पेस रॉकेट जैसे सेग्मेंट में काम करता है. ग्रुप में इंजीनियरिंग सॉल्यूशंस, एग्रो प्रोडक्‍ट, रियल एस्टेट और कंज्‍यूमर प्रोडक्‍ट भी शामिल हैं.

पर‍िवार में कौन-कौन
गोदरेज फैम‍िली में आदि गोदरेज समेत पांच लोग हैं. आद‍ि के चचेरे भाई नादिर गोदरेज हैं. वहीं, जमशेद गोदरेज और स्मिता कृष्णा जमशेद की बहन हैं. इसके अलावा आदि, नादिर और जमशेद के कज‍िन रिशद गोदरेज हैं. इन सभी के पास 15.3 प्रतिशत की बराबर-बराबर ह‍िस्‍सेदारी है. जी एंड बी, पिरोजशा गोदरेज फाउंडेशन के पास करीब 23 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

Trending news