Fixed Deposit: FD के मामले में ग्राहकों का इन बैंकों पर सबसे ज्‍यादा भरोसा, RBI के डाटा से खुलासा
Advertisement
trendingNow11896841

Fixed Deposit: FD के मामले में ग्राहकों का इन बैंकों पर सबसे ज्‍यादा भरोसा, RBI के डाटा से खुलासा

Fixed Deposits Interest Rate: पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों में एफडी के मामले में एसबीआई की बाजार हिस्सेदारी 36 प्रतिशत है. प्राइवेट सेक्‍टर के बैंकों में एचडीएफसी निवेशकों की तरफ से एफडी करने के ल‍िए सबसे ज्‍यादा पसंदीदा बैंक है.

Fixed Deposit: FD के मामले में ग्राहकों का इन बैंकों पर सबसे ज्‍यादा भरोसा, RBI के डाटा से खुलासा

Bank Fixed Deposits: प‍िछले एक साल से ज्‍यादा समय से ब्‍याज दर में इजाफा होने के बाद न‍िवेशकों का रुझान एफडी की तरफ तेजी से बढ़ा है. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि न‍िवेशक अपना पैसा क‍िन बैंकों में जमा करना सबसे ज्‍यादा पसंद करते हैं? आरबीआई (RBI) के फाइनेंश‍ियल ईयर 2022 के आंकड़ों के अनुसार पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के 7 और प्राइवेट सेक्‍टर के 3 बैंकों के पास कुल जमा का 76 प्रतिशत है. निवेशक प्रमुख पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों और प्राइवेट बैंकों में न‍िवेश करना पसंद करते हैं.

एसबीआई की बाजार हिस्सेदारी 36 प्रतिशत

ग्राहकों की तरफ से सबसे ज्‍यादा एसबीआई (SBI) को न‍िवेश के ल‍िए पसंद क‍िया जा रहा है. इसमें विभिन्‍न अवध‍ि की एफडी का 23 प्रतिशत हिस्सा जमा है. पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों में एफडी के मामले में एसबीआई की बाजार हिस्सेदारी 36 प्रतिशत है. प्राइवेट सेक्‍टर के बैंकों में एचडीएफसी निवेशकों की तरफ से एफडी करने के ल‍िए सबसे ज्‍यादा पसंदीदा बैंक है. यह व‍िभन्‍न अवधियों की एफडी वाला कुल बैंक जमा वाला 8 प्रतिशत वाला दूसरा बैंक है. प्राइवेट सेक्‍टर के बैंकों में एफडी के मामले में इसकी इसकी बाजार हिस्सेदारी 28 प्रतिशत है.

SBI के बाद निवेशकों ने केनरा बैंक पसंद क‍िया
पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों में एसबीआई के बाद निवेशकों ने केनरा बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में निवेश करना पसंद किया. इन दोनों के पास सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 7 प्रतिशत हिस्सा है. पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों में केनरा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की एफडी में बाजार हिस्सेदारी क्रमशः 12 प्रतिशत और 11 प्रतिशत है. इसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक दोनों के पास सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 6 प्रतिशत है.

आईसीआईसीआई में एफडी करना पसंद
पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों में एचडीएफसी के बाद निवेशकों ने आईसीआईसीआई बैंक में सबसे ज्‍यादा एफडी करना पसंद किया. इसमें सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 6 प्रतिशत और सावधि जमा में निजी बैंकों के बीच बाजार हिस्सेदारी 19 प्रतिशत है. न‍िवेशकों की तरफ से एफडी के ल‍िए पसंद क‍िये जाने वाले बैंकों की शीर्ष 10 की सूची में एक्सिस बैंक तीसरे नंबर पर है. इसमें सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 5 प्रतिशत और सावधि जमा में प्राइवेट बैंकों के बीच बाजार हिस्सेदारी 15 प्रतिशत है.

निवेशकों द्वारा एफडी में निवेश करना पसंद करने वाले बैंकों की शीर्ष 10 की ल‍िस्‍ट में अंतिम दो बैंक बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक हैं. इन दोनों के पास सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 4 प्रतिशत है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सावधि जमा में इन दोनों की बाजार हिस्सेदारी 6 प्रतिशत है.

Trending news