लोकसभा चुनाव के बीच कुछ मांगने या कोई सौगात देने आ रहे एलन मस्क?
Advertisement
trendingNow12198982

लोकसभा चुनाव के बीच कुछ मांगने या कोई सौगात देने आ रहे एलन मस्क?

Elon Musk-PM Modi Meet: एलन मस्क भारत दौरा कर रहे हैं और वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. उम्मीद है कि वो देश में टेस्ला इलेक्ट्रिक कार बनाने के प्लान की घोषणा कर सकते हैं. 

 

लोकसभा चुनाव के बीच कुछ मांगने या कोई सौगात देने आ रहे एलन मस्क?

Elon Musk India Visit: दुनिया के चुनिंदा अरबपतियों में शामिल बिजनेसमैन एलन मस्क (Elon Musk) भारत दौरा कर रहे हैं. यह दौरा उस समय हो रहा है, जब लोकसभा चुनाव का माहौल चरम पर है. मस्क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे और उम्मीद है कि वो देश में टेस्ला इलेक्ट्रिक कार बनाने के प्लान की घोषणा कर सकते हैं. इस पर उन्होंने X पर पोस्ट लिखा, 'भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मीटिंग करूंगा.'

fallback

सरकार के लिए बड़ी सफलता

यह सरकार के लिए बड़ी सफलता होगी कि कोई बड़ी विदेशी कंपनी भारत में अपना कारखाना लगाएगी और इससे रोजगार पैदा करने में भी मदद मिलेगी. चीन से निकलने वाले Apple के पार्टनर कंपनियों के बाद, टेस्ला को मोदी सरकार के लिए सबसे बड़ा निवेश माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Elon Musk India Visit: पहली बार भारत दौरे पर आएंगे एलन मस्क

Elon Musk India Visit: Key Points

- टेस्ला भारत में लगभग 2-3 अरब डॉलर का निवेश कर के एक फैक्टरी लगा सकती है. इस फैक्टरी में वो आम लोगों के लिए किफायती इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाएगी जिनकी कीमत करीब 25 लाख रुपये हो सकती है. कंपनी सालाना 5 लाख गाड़ियां बनाने की सोच रही है.

- अभी टेस्ला की शेयर बाजार में बिक्री कम होने और शेयर की कीमत गिरने की वजह से परेशानी है. इसीलिए कंपनी को लगता है कि भारत जैसे तेजी से बढ़ते बाजार में सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ी बेचने से उनकी बिक्री बढ़ेगी और निवेशकों को भी खुशी होगी.

ये भी पढ़ें- कार बनाने की तैयारी में Ambani! इस बिजनेसमैन से म‍िलकर डलवाएंगे EV चलाने की आदत

क्या है भारत की नई EV पॉलिसी?

एलन मस्क के भारत दौरे की बातें इस साल जनवरी में ‘Vibrant Gujarat’ इंवेस्टर समिट के समय से ही चल रही थीं. हाल ही में भारत सरकार ने नई इलेक्ट्रिक गाड़ी कंपनियों के लिए जो पॉलिसी बनाई है, उससे ये दौरा लगभग तय हो गया है. इस नई पॉलिसी के तहत जो कंपनियां भारत में कारखाना लगाकर गाड़ियां बनाएंगी और यहां से ही पुर्जे भी इस्तेमाल करेंगी, उन्हें अगले 5 साल तक गाड़ियों को बाहर से लाने पर लगने वाले टैक्स में छूट मिलेगी. गौर से देखें तो यह नीति चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की घोषणा से कुछ दिन पहले ही लाई गई थी.

Trending news