World Cup देखने के लिए करना है होटल में रूम बुक तो हो जाएं सावधान! चुकाने पड़ सकते हैं ज्यादा पैसे
Advertisement
trendingNow11896257

World Cup देखने के लिए करना है होटल में रूम बुक तो हो जाएं सावधान! चुकाने पड़ सकते हैं ज्यादा पैसे

Cricket World Cup: भारत के लोगों में क्रिकेट को लेकर काफी क्रेज देखने को मिलता है. अब भारत में क्रिकेट वर्ल्ड कप का भी आयोजन किया जा रहा है. इस बीच देश के कई शहरों में होटल के किराये में काफी इजाफा देखने को मिला है. ये इजाफा उन शहरों में है, जहां क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन होना है.

World Cup देखने के लिए करना है होटल में रूम बुक तो हो जाएं सावधान! चुकाने पड़ सकते हैं ज्यादा पैसे

ICC Cricket World Cup: भारत में कुछ ही दिनों में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन होगा. लोगों पर क्रिकेट विश्व कप का बुखार भी चढ़ने लगा है. इस बीच लोग क्रिकेट मैच को देखने के लिए स्टेडियम भी जाने वाले हैं. वहीं कई लोग स्टेडियम में मैच देखने के लिए दूसरी जगहों से भी जाएंगे. ऐसे में उन्हें होटल की भी दरकार रहेगी. हालांकि अब होटल में रूम बुक करने को लेकर अहम अपडेट सामने आया है. दरअसल, विश्व कप के दौरान क्रिकेट मैच का आयोजन करने वाले शहरों में होटल बुकिंग बढ़ रही है, जिससे कमरों के किराये में कई गुना का उछाल देखने को मिल रहा है. विशेषकर ऐसे शहरों में कमरों के किराये में भारी उछाल आया है जहां भारत के मैच हैं. Travel and Hospitality सेक्टर की कंपनियों ने यह जानकारी दी.

क्रिकेट वर्ल्ड कप

मेकमाईट्रिप, ओयो और यात्रा ऑनलाइन के बुकिंग रुझानों के मुताबिक अहमदाबाद, हैदराबाद, बेंगलुरु, दिल्ली, कोलकाता और धर्मशाला में होटलों की मांग बढ़ी है. मेकमाईट्रिप के सह-संस्थापक और समूह मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राजेश मागो ने कहा, “भारतीय क्रिकेट टीम को जहां खेलना है, उन सभी शहरों में होटल और होमस्टे सहित आवास सुविधाओं की बुकिंग में अब उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है.”

होटल किराये में इजाफा

उन्होंने कहा कि अहमदाबाद में मैच वाले दिन बुकिंग ऊंची बनी हुई है, जिसमें होटल और होमस्टे की बुकिंग में अगस्त में दैनिक औसत बुकिंग की तुलना में 200 प्रतिशत वृद्धि देखी गई. मागो ने कहा, “इसी तरह, धर्मशाला में मैच वाले दिन बुकिंग अगस्त की औसत दैनिक बुकिंग का 605 प्रतिशत हो गई है.” उन्होंने कहा, “इस बीच, लखनऊ में भारत के मैच वाले दिन दरें औसत दैनिक बुकिंग से 50 प्रतिशत अधिक हैं. जैसे-जैसे मैच के दिन नजदीक आ रहे हैं, होटल कमरों का किराया और बढ़ने की उम्मीद है.’’

मांग में उछाल

ओयो के प्रवक्ता ने कहा, “हम विश्वकप के मेजबान शहरों विशेषकर अहमदाबाद, हैदराबाद, बेंगलुरु, दिल्ली और कोलकाता में मांग में सामान्य से ज्यादा उछाल देख रहे हैं.” उन्होंने कहा, “विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा के बाद अक्टूबर और नवंबर के लिए बुकिंग में 777 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ अहमदाबाद सबसे आगे है.” आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 का पहला मैच पांच अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा. यहीं पर 14 अक्टूबर को भारत बनाम पाकिस्तान मैच भी होगा. प्रतियोगिता का फाइनल भी 19 नवंबर को यहीं खेला जाएगा.

कई गुना बढ़े दाम

ओयो के प्रवक्ता ने कहा कि हैदराबाद, बेंगलुरु और दिल्ली में भी क्रमशः 102 प्रतिशत, 81 प्रतिशत और 39 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है. यात्रा ऑनलाइन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (उड़ान और होटल कारोबार) भरत मलिक ने कहा, “आवास की मांग अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गई है, जिससे कीमतें भी बढ़ गई हैं. इसके अलावा, मैचों की मेजबानी करने वाले प्रमुख स्थलों के लिए हवाई किराये में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है.” उन्होंने कहा कि मैच वाले दिनों पर हवाई किराये में दो-तीन गुना वृद्धि हुई है जबकि फोर-फाइव स्टार होटल का किराया 10-15 गुना बढ़ गया है. विश्वकप के मेजबान शहरों में थ्री स्टार और इससे कम श्रेणी के होटलों में भी कमरों का किराया दोगुना तक हो गया है. (इनपुट: भाषा)

Trending news