Business Idea: मोबाइल बेचकर भी महीने के कमा सकते हैं शानदार मुनाफा, स्मार्टफोन की दुकान खोलें तो ध्यान रखें ये बातें
Advertisement
trendingNow11696987

Business Idea: मोबाइल बेचकर भी महीने के कमा सकते हैं शानदार मुनाफा, स्मार्टफोन की दुकान खोलें तो ध्यान रखें ये बातें

Mobile: आधुनिक युग में मोबाइल फोन रोजमर्रा की जिंदगी का एक अभिन्न अंग बन गया है. टेक्स्ट, कॉल और कनेक्शन के अन्य रूपों के अलावा, मोबाइल फोन सूचना, ट्रैकिंग आदि का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं. आज भारत में लगभग हर घर में एक मोबाइल फोन है.

Business Idea: मोबाइल बेचकर भी महीने के कमा सकते हैं शानदार मुनाफा, स्मार्टफोन की दुकान खोलें तो ध्यान रखें ये बातें

Mobile Shop: मोबाइल दुनिया भर के लोगों की एक बहुत ही बुनियादी जरूरत बन गया है. स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो हर कोई करता है, यहां तक कि छोटे बच्चे भी इसके दीवाने हैं. मोबाइल अपने मूल उपयोग से अधिक मनोरंजन का माध्यम बन गया है जो दूसरों से जुड़ने का है. पिछले एक दशक में मोबाइल फोन में रुचि और भारतीय बाजार में प्रवेश करने वाले मोबाइल फोन ब्रांडों की संख्या लगातार बढ़ी है. ऐसे में मोबाइल फोन का बिजनेस भी अपने चरम पर है. वहीं मोबाइल फोन का बिजनेस भी काफी मुनाफा देने वाला साबित हो सकता है.

भारत में मोबाइल शॉप व्यवसाय क्यों शुरू करें?
आधुनिक युग में मोबाइल फोन रोजमर्रा की जिंदगी का एक अभिन्न अंग बन गया है. टेक्स्ट, कॉल और कनेक्शन के अन्य रूपों के अलावा, मोबाइल फोन सूचना, ट्रैकिंग आदि का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं. आज भारत में लगभग हर घर में एक मोबाइल फोन है. हमारे दैनिक जीवन में मोबाइल उपकरणों के व्यापक उपयोग के कारण इंसान तेजी से मोबाइल पर निर्भर होता जा रहा है. 

जब एक मोबाइल फोन क्षतिग्रस्त हो जाता है या खो जाता है तो इस्तेमाल करने वाला एक नया मोबाइल खरीदने या मरम्मत करने के लिए मजबूर हो जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि एक बार जब कोई व्यक्ति इसका इस्तेमाल करता है, तो वह इसका आदी हो जाता है. यही कारण है कि भारत में मोबाइल की दुकानों की संख्या और बाजार के आकार को देखते हुए आने वाले कई वर्षों तक आपको एक स्थिर आय देने की विशाल क्षमता है.

भारत में मोबाइल शॉप व्यवसाय कैसे शुरू करें?
भारत में मोबाइल की दुकान शुरू करने के लिए आपको इंवेस्टमेंट करने की आवश्यकता होगी. छोटे पैमाने पर मोबाइल की दुकान स्थापित करने के लिए आपको कम से कम 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता हो सकती है.

दुकान की लोकेशन
एक छोटी मोबाइल फोन की दुकान के लिए आमतौर पर 10 से 15 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होती है, जिसमें शहर के आधार पर भिन्नता आ सकती है. आपको दुकान के लिए एक अच्छी लोकेशन चुननी होगी. जहां आपके ग्राहकों की भीड़ अधिक हो. शॉपिंग मॉल, छोटे कॉम्प्लेक्स जैसे स्थान आपकी मोबाइल दुकान के लिए आदर्श स्थान हैं. अधिकांश स्मार्टफोन अब ऑनलाइन खरीदे जाते हैं, व्यापार मालिकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऑनलाइन स्टोर के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए उनकी दुकानों को एक अच्छी लोकेशन पर रखा जाए क्योंकि वे आपकी सबसे बड़ी प्रतियोगिता हैं.

लाइसेंस और जीएसटी
भारत में कोई भी व्यवसाय करने के लिए आपको अपनी कंपनी को पंजीकृत करने और जीएसटी नंबर प्राप्त करने की आवश्यकता होगी. किसी भी दुकान को खोलने के लिए एक भारतीय व्यापार लाइसेंस, डीबीए प्रमाणपत्र (व्यावसायिक नाम पंजीकरण), व्यवसाय का प्रमाण पत्र और संघीय कर आईडी सभी आवश्यक हैं. सुनिश्चित करें कि आपने अपना रिसर्च कर लिया है, समय से पहले सभी कागजी कार्रवाई पूरी कर ली है और दुकान स्थापित करने से पहले यह सब एक ही स्थान पर कर लें.

ब्रांडों और वितरकों पर फैसला
व्यवसाय के मालिक के रूप में आपको यह तय करना होगा कि आप अपने स्टोर में कौन-कौन से ब्रांड के मोबाइल रखें. बाजार की मांग का ठीक से रिसर्च करें. लोग किसी तरह के फोन और किस कंपनी के फोन चाह रहे हैं इसको जानें. लोकप्रिय मोाइल ब्रांड्स की अधिक मात्रा हो. लोग अगर 20 हजार से कम कीमत के मोबाइल देख रहे हैं और उनकी संख्या ज्यादा होनी चाहिए. डिमांड के मुताबिक मोबाइल फोन और एसेसरीज की डिलीवरी कम या वाजिब दाम में आसानी से की जा सकती है. 

सहायक उपकरण पर निर्णय लेना
एक अच्छी मोबाइल दुकान न केवल नए मोबाइल फोन बेचती है, बल्कि वे पुराने की सर्विस और मरम्मत भी करते हैं. कुछ दुकानें रिफर्बिश्ड मोबाइल फोन भी बेचती हैं. यह भी महत्वपूर्ण है कि आप मोबाइल फोन एक्सेसरीज का स्टॉक करें क्योंकि एक्सेसरीज मोबाइल फोन की तुलना में बहुत अधिक बिकते हैं. टेम्पर्ड ग्लास, फोन केस, ईयरफोन, डिजाइनर कवर और स्पीकर जैसे सहायक उपकरण सभी तेजी से चलने वाले उत्पाद हैं जो मोबाइल फोन के साथ बिकते हैं.

जरूर पढ़ें:                                                                             

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news