अन‍िल अंबानी के बेटे से कम खुद्दार नहीं हैं बहू कृशा, अपने दम पर खड़ा क‍िया करोड़ों का कारोबार
Advertisement
trendingNow12188819

अन‍िल अंबानी के बेटे से कम खुद्दार नहीं हैं बहू कृशा, अपने दम पर खड़ा क‍िया करोड़ों का कारोबार

Anmol Ambani Business: अनमोल की पत्‍नी कृशा शाह भी उनका हर कदम पर साथ देती हैं और पर‍िवार को पूरा सपोर्ट करती हैं. उन्‍होंने अपने दम पर करोड़ों रुपये के ब‍िजनेस को खड़ा क‍िया है.

अन‍िल अंबानी के बेटे से कम खुद्दार नहीं हैं बहू कृशा, अपने दम पर खड़ा क‍िया करोड़ों का कारोबार

Khrisha Shah Networth: कभी कर्ज उतारने के ल‍िए पत्‍नी टीना अंबानी के गहने बेचने वाले अन‍िल अंबानी (Anil Ambani) और उनके पर‍िवार के बुरे द‍िन अब ढलने लगे हैं. उनके बेटों ने कारोबार में आए बुरे वक्‍त को गुजार ल‍िया. बड़े बेटे जय अनमोल अंबानी की मेहनत के दम पर उनके ब‍िजनेस की नेटवर्थ 2000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गई है. अनमोल की पत्‍नी कृशा शाह भी उनका हर कदम पर साथ देती हैं और पर‍िवार को पूरा सपोर्ट करती हैं. उन्‍होंने अपने दम पर करोड़ों रुपये के ब‍िजनेस को खड़ा क‍िया है. शादी के पहले से ही वह अपना ब‍िजनेस करती हैं. अनमोल अंबानी से शादी के बंधन में बंधने के बाद उन्‍होंने इसे आगे बढ़ाया है.

अनमोल अंबानी से कब हुई शादी?

अनमोल अंबानी (Anmol Ambani) और कृशा शाह (Khrisha Shah) की शादी 20 फरवरी 2022 को हुई थी. कृशा सोशल वर्कर और एंटरप्र‍िन्‍योर हैं. मुंबई में पली-बढ़ी कृशा नीलम और निकुंज शाह की सबसे छोटी बेटी हैं. कृशा ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से सोशल पॉल‍िसी एंड डेवलपमेंट की पढ़ाई की है. यून‍िवर्स‍िटी ऑफ कैलिफोर्निया से पॉल‍िट‍िकल इकोनॉम‍िक्‍स से ड‍िग्री हास‍िल की है. उन्‍होंने अपनी प्रोफेशनल लाइफ को ब्रिटेन में एक्सेंचर के साथ शुरू क‍िया. इसके बाद वह एंटरप्र‍िन्‍योर के रूप में काम करने के ल‍िए भारत वापस आ गईं.

कैसे की ब‍िजनेस की शुरुआत
भारत आने के बाद कृशा ने क्र‍िएट‍िव कोलेब्रेशन, इंटरनेशनल नेटवर्क‍िंग और कम्‍युन‍िटी ब‍िल्‍ड‍िंग के ल‍िए सोशल नेटवर्किंग फर्म Dysco की शुरुआत की. कोव‍िड-19 महामारी के दौरान मेंटल हेल्‍थ से जुड़े मामलों को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए उन्होंने मेंटल हेल्‍थ कैंपेन (mental health campaign) #Lovenotfea भी शुरू क‍िया. इकोनॉम‍िक टाइम्‍स में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट के अनुसार साल 2022 में कृशा का कारोबारी साम्राज्‍य करीब 4 करोड़ रुपये का था. इसके बाद उनकी कंपनी ने ग्रोथ तो की है लेक‍िन Dysco की वेबसाइट पर इसको लेकर जानकारी शेयर नहीं की गई है. ब‍िजनेस ग्रोथ को लेकर क‍िसी तरह की र‍िपोर्ट भी पब्‍ल‍िश नहीं हुई है.

fallback

Photo Credit: Sam & Ekta

शादी से पहले प‍िता की मौत
कृशा के प‍िता न‍िकुंज शाह की मौत साल 2021 में हो गई थी. वह निकुंज एंटरप्राइजेज के चेयरमैन और एमडी थे. उन्‍होंने एसवीएस एक्‍वा टेक्नोलॉजी के डायरेक्‍टर के रूप में भी काम क‍िया. उनकी मौत के बाद कृशा के भाई मिशाल ने फैम‍िली ब‍िजनेस को संभाला. कृशा की मां नीलम शाह पेशे से फैशन ड‍िजाइनर हैं. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार 25 साल तक इंडस्ट्री से दूर रहने के बाद उन्‍होंने 2010 में अपनी बड़ी बेटी नृति के साथ काम शुरू क‍िया. कृशा और अनमोल की 20 फरवरी 2022 को मुंबई में भव्‍य शादी हुई थी. शादी से पहले दोनों ने दिसंबर 2021 में सगाई की थी. शादी में फिल्म इंडस्‍ट्री और कारोबार जगत की हस्‍त‍ियों ने श‍िरकत की थी.

fallback

कैसे आगे बढ़े अनमोल अंबानी?
अन‍िल अंबानी के बेटे अनमोल अंबानी ने 18 साल की पढ़ने-ल‍िखने की उम्र में र‍िलायंस म्‍यूचुअल फंड से कर‍ियर की शुरुआत इंटर्न के तौर पर की थी. 2014 में कंपनी से जुड़ने के बाद उनका काम आगे बढ़ने लगा. इसके बाद वह र‍िलायंस न‍िपॉन एसेट मैनेजमेंट और र‍िलायंस होम फाइनेंस में बोर्ड मेंबर बन गए. अनमोल ने ग्रुप की कमान संभाली और जापानी कंपनी न‍िपॉन को र‍िलायंस में ह‍िस्‍सेदारी बढ़ाने के ल‍िए राजी कर ल‍िया. अनमोल के इस फैसले से उनके कारोबार की नेटवर्थ बढ़कर 2000 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है.

दूसरी तरफ अनिल भी लोन को कम करने पर लगातार काम कर रहे हैं. प‍िछले द‍िनों रिलायंस पावर ने 1023 करोड़ रुपये का कर्ज चुका द‍िया है. इसके बाद यह भी खबर आई क‍ि रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर, जेसी फ्लॉवर्स एसेट रीकंस्ट्रक्शन कंपनी का 2100 करोड़ रुपये का लोन चुकाने की तैयारी कर ली है. इन दोनों ही खबर के बाद र‍िलायंस के शेयरों में तेजी देखी जा रही है. गुरुवार के कारोबारी सत्र में र‍िलायंस पावर का शेयर 5 प्रत‍िशत की तेजी के साथ 33.43 रुपये पर पहुंच गया है.

Trending news