हर कार में होनी चाहिए ये 5 चीजें, पता नहीं कब जरूरत पड़ जाए
Advertisement
trendingNow12217235

हर कार में होनी चाहिए ये 5 चीजें, पता नहीं कब जरूरत पड़ जाए

Car Gadgets: टायर प्रेशर गेज की मदद से आप घर पर ही टायर प्रेशर चेक कर सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर हवा भर सकते हैं.

हर कार में होनी चाहिए ये 5 चीजें, पता नहीं कब जरूरत पड़ जाए

Car Accessories: जब हम कार खरीदते हैं तो डीलरशिप हमें कार के साथ में कई एक्सेसरीज भी ऑफर करती है. इन एक्सेसरीज के लिए डीलरशिप एक्स्ट्रा पैसा लेती है. अब जिन लोगों को इनकी जरूरत महसूस होती है वह खरीदते हैं और जिन्हें जरूरत नहीं महसूस होती, वह नहीं खरीदते है. लेकिन, ओवर द पीरियड आफ टाइम कार के साथ कुछ चीजों की जरूरत महसूस होने ही लगती है. इस आर्टिकल में हम आपको पांच ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जो आपकी कार में हों तो अच्छा रहेगा.

फर्स्ट-एड किट
कार में हमेशा फर्स्ट-एड किट रखना जरूरी होता है ताकि आप छोटे-मोटे घावों और चोटों का इलाज खुद कर सकें. इसमें एंटीसेप्टिक, बैंडेज, पट्टी, मरहम, पेन किलर आदि दवाएं होनी चाहिए.

कार चार्जर
आजकल ज़्यादातर लोग कार में अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल जीपीएस नेविगेशन और म्यूजिक प्ले करने के लिए करते हैं. लंबी यात्रा के दौरान फोन की बैटरी खत्म होने से बचने के लिए कार चार्जर हमेशा साथ रखना चाहिए.

टायर प्रेशर गेज
टायर में सही एयर प्रेशर होना ज़रूरी होता है, नहीं तो गाड़ी चलाना खतरनाक हो सकता है. टायर प्रेशर गेज की मदद से आप घर पर ही टायर प्रेशर चेक कर सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर हवा भर सकते हैं.

जंप स्टार्टर केबल
अगर आपकी कार की बैटरी डिस्चार्ज हो जाए, तो जंप स्टार्टर केबल की मदद से आप इसे दूसरी गाड़ी की बैटरी से स्टार्ट कर सकते हैं. इसीलिए, कार में जंप स्टार्टर केबल भी रखने का सुझाव दिया जाता है.

डैशकैम
डैशकैम एक कैमरा होता है, जिसे आप अपनी कार के डैशबोर्ड पर लगा सकते हैं. यह कैमरा सड़क पर होने वाली हर गतिविधि को रिकॉर्ड करता है. एक्सीडेंट की स्थिति में डैशकैम की रिकॉर्डिंग आपके काम आ सकती है.

इन गैजेट्स के अलावा, आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से कुछ और गैजेट्स भी अपने साथ कार में रख सकते हैं, जैसे कि टूलकिट, फायर एक्सटिंग्विशर और वॉटर बॉटल आदि. गर्मियों के मौसम में पोर्टेबल फ्रिज भी कार में लेकर चल सकते हैं. फ्रिज की मदद से आप अपनी कार में खाने और पीने की चीजों को ठंडा रख पाएंगे.

Trending news